Green chilli : वजन घटाने का एक तीखा तरीका, जो आपको डायबिटीज से भी बचाएगा

हम सभी को मसालेदार भोजन पसंद है, लेकिन हम शायद हरी मिर्च के लाभ नहीं जानते। आज हम आपको बता रहे हैं हरी मिर्च के वेट लॉस और अन्‍य लाभ।
mirch apki health ke liye bhi zaruri hai
ये शोध बताते हैं कि मिर्च आपको ज्‍यादा सेहतमंद उम्र दे सकती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 13:46 pm IST
  • 99

हम भारतीयों को हरी मिर्च से बड़ा प्यार है। उन्हें कच्चा खाने से लेकर खाने को तीखा बनाने के लिए भी हम इन्‍हें शामिल करते हैं। इसका तीखा स्‍वाद भारतीय भोजन एक अलग ही पहचान देता है। यही वजह है कि यह तीखा मसाला हमारे भोजन का एक महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है। हरी मिर्च की एंटीऑक्सीडेंट सामग्री आपके शरीर के लगभग हर अंग के लिए फायदेमंद बनाती है। लेकिन आज जो जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं, उसके बारे में शायद आपने अभी तक सोचा ही नहीं होगा।

तो दोस्तों,  खबर ये है कि हरी मिर्च फैट बर्न करने में सहायक है और विशेषज्ञ भी इस बात का समर्थन करते हैं।

हरी मिर्च खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म बेहतर होता है

क्या आप जानती हैं कि हरी मिर्च खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म लगभग 50% तक बढ़ सकता है? यही कारण है कि यह आपके वेट लॉस में सहायक है। जिंदल नेचुरोक्‍योर इंस्टीट्यूट की आहार विशेषज्ञ सुषमा के अनुसार, हरी मिर्च में एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे कैप्सैसिन कहा जाता है। जो शरीर में गर्मी बढ़ाता है और चयापचय को बेहतर बनाता है।

इससे रक्त परिसंचरण में वृद्धि हुई है, जिसका असर हमारी भूख पर पड़ता है और अंतत: वेट लॉस के रूप में हमें इसका फायदा मिलता है। “इसके अलावा, हरी मिर्च में कैलोरी भी कम हैं।”

benefits of eating chillies
जी हांं, हरी मिर्च वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

दिलचस्प है न? लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपको पूरे दिन मिर्च ही खानी होगी, बल्कि एक दिन में लगभग 12 से 15 ग्राम हरी मिर्च खाना ही आपके लिए पर्याप्त है। अन्यथा यह एसिडिटी और अन्य आंत संबंधी मुद्दों का कारण बन सकती है।

“ लोग कच्ची हरी मिर्च खाते हैं जैसे कि यह अपने आप में एक भोजन हो, पर यह पूरी तरह गलत है। सुषमा बताती हैं, आप इसे सलाद, चटनी या अचार के रूप में अपने आहार में शामिल कर सकती हैं। ताकि इससे पेट पर दुष्‍प्रभाव न पड़े।”

हरी मिर्च मधुमेह से भी बचाती है


कैप्सैसिन डायबिटीज से भी आपकी रक्षा करता है। वह बताती हैं, “हरी मिर्च मधुमेह के रोगियों में शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। लेकिन इसके लिए उन्हें एक दिन में कम से कम 30 ग्राम हरी मिर्च का उपभोग करने की आवश्यकता होती है। यह सीधे या परोक्ष रूप से अपने शरीर में चीनी के अवशोषण में सुधार चयापचय को प्रभावित करेगा।”

benefits of chillies
हरी मर्च के साथ अपने ब्‍लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में लाएं। चित्र : शटरस्टॉक

रुको, और भी है! हरी मिर्च खाने के फायदे

हरी मिर्च विटामिन ए, बी -6, और सी, एंटीऑक्सिडेंट, कैल्शियम, जिंक और आयरन में रिच होती है। इसका मतलब है कि आपकी त्वचा, आंखों, दिल, फेफड़े, पाचन, प्रतिरक्षा, और हड्डियों को बेहतर बनाए रखने में भी योगदान करती है। इसके अलावा, हरी मिर्च के एंटी इंफ्लामेटरी गुण आपके माता-पिता को गठिया या ऑस्टियोपोरोसिस से बेहतर तरीके से निपटने में भी मदद कर सकते हैं।

तो आपने देखा कि आसानी से मिलने वाली टेस्‍टी हरी मिर्च आपको वेट लॉस के साथ ही और कितने सारे फायदे देती है। तो फि‍र देर किस बात की, चटनी बनाएं, अचार डालें या काटकर सब्‍जी में एड करें। बस तैयार हो जाएं अपनी इस तीखी-टेस्‍टी वेट लॉस जर्नी के लिए।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 99
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख