गर्ल्स, ट्रेडमिल रन के साथ श्रद्धा कपूर दे रहीं हैं हम सभी को फिटनेस इंस्पिरेशन

Published on: 10 December 2021, 13:30 pm IST

अभिनेत्री श्रद्धा कपूर कठोर ट्रेडमिल दौड़ में शामिल होकर जिम में पसीना बहाती हैं। यह आपके व्यायाम सेशन के लिए महत्वपूर्ण प्रेरणा बन सकता है।

Shraddha apni fitness ko lekar aware hai
श्रद्धा अपनी फिटनेस को लेकर जागरूक हैं। चित्र:श्रद्धा कपूर, इंस्टाग्राम

अगर आपको वर्कआउट करने में आलस होता है, तो आइए बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रद्धा कपूर से फिटनेस की प्रेरणा लें।  इनका नाइट शूट से पहले एक्सरसाइज करने का जोश बेजोड़ है। अपनी रात की शूटिंग शुरू करने से पहले, श्रद्धा ने कार्डियो वर्कआउट पूरा करके मेजर फिटनेस गोल्स का प्रदर्शन किया है। जिम में ट्रेडमिल रन के दौरान उनके पसीने की चमक फिटनेस प्रेरणा है। जो आपको अपने अगले व्यायाम सत्र के लिए उत्साहित करने के लिए आवश्यक है।

अपने सोशल मीडिया हैंडल पर श्रद्धा ने सीधे जिम से एक वीडियो साझा किया, जिसमें प्रशंसकों को उनके मजबूत कसरत अभ्यास की एक झलक मिली। इस वीडियो में दिवा सफेद रंग की हुडी और सफेद शॉर्ट्स के साथ सफेद जूतों में नजर आ रहीं हैं। 

अपने रेशमी बालों को एक हाई पोनीटेल में बांधकर श्रद्धा ने स्पोर्टी लुक में चार चांद लगा दिए। उन्होंने कैप्शन में लिखा है, “मेरी पावर गर्ल @maaheknair द्वारा संचालित प्री नाइट शूट वर्कआउट” और इसे पर्पल हार्ट इमोजी के साथ खत्म किया।

जानिए ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे

ट्रेडमिल पर दौड़ने से गति और सहनशक्ति में सुधार होता है। यह अन्य प्रकार के एरोबिक व्यायामों की तुलना में कैलोरी को तेजी से जलाने में मदद करता है।

यह वार्म-अप व्यायाम के रूप में बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह हृदय गति को एक स्वस्थ स्तर तक बढ़ाता है। जो बदले में एक व्यक्ति को अन्य व्यायाम जैसे वेट ट्रेनिंग या अन्य कार्डियो व्यायाम, बढ़ी हुई सुरक्षा और सफलता के साथ करने में सक्षम बनाता है। यह कार्डियोवैस्कुलर गतिविधि न केवल दिल को मजबूत करती है, बल्कि रक्तचाप को कम करने और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में भी मदद करती है।

देखिए श्रद्धा का ट्रेडमिल एक्सरसाइज वीडियो 

क्या हैं बाहर दौड़ने के फायदे?

हृदय रोगों में प्रगति पर एक अध्ययन के अनुसार, हर दिन केवल 5 से 10 मिनट के लिए मध्यम गति से दौड़ना, जैसे कि 6.0 मील प्रति घंटा, न केवल दीर्घायु और सेहत पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालता है, बल्कि दिल के दौरे से मृत्यु के जोखिम को भी कम कर सकता है। 

स्ट्रोक और अन्य हृदय रोग, कैंसर के विकास के जोखिम को कम करते हैं। अल्जाइमर और पार्किंसंस रोगों जैसे तंत्रिका संबंधी रोगों के विकास के जोखिम को कम करते हैं। अध्ययन में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सामान्य रनर में समय से पहले मृत्यु दर का 25% -40% कम जोखिम होता है और वे नहीं दौड़ने वालों की तुलना में लगभग 3 वर्ष अधिक जीवित रहते हैं।

बेहतर नींद और मूड दौड़ने के अन्य लाभ हैं। डच शोधकर्ताओं के एक समूह के अनुसार, प्रति सप्ताह 2.5 घंटे या सप्ताह में पांच दिन 30 मिनट दौड़ने से भी अधिकतम दीर्घायु लाभ प्राप्त हो सकता है।

मांसपेशियों को मजबूत करने और कार्डियोवैस्कुलर फिटनेस में सुधार के अलावा, दौड़ने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है, क्योंकि यह एक भार वहन करने वाला व्यायाम है। इससे बहुत सारी कैलोरी जलती हैं, जो बदले में स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है।

Treadmill ki madad se spot running
ट्रेडमिल की सहायता से भी आप स्पॉट रनिंग कर सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

ठंड या बारिश में भी दौड़ना आपको बीमार नहीं करेगा। इसके बजाय, यह आपको जबरदस्त ताकत हासिल करने और मानसिक मजबूती के निर्माण में मदद करेगा। बारिश में दौड़ने से अधिक कैलोरी बर्न होती है क्योंकि हमारे शरीर को ज़्यादा गरम होने का खतरा नहीं होता है और यह आपको सख्त बनाता है।

तो लेडीज, काम की व्यस्तता में व्यायाम को न भूलें। श्रद्धा से फिटनेस की प्रेरणा लें और खुद को स्वस्थ एवं मजबूत बनाएं। 

यह भी पढ़ें: क्या आप भी टोंड बॉडी चाहती है? तो फॉलो करें मलाइका का पसंदीदा उत्कटासन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें