Monday Motivation: अपने नए इंस्टाग्राम वीडियो में शिल्पा बता रहीं हैं कॉम्बिनेशन आसन करने के फायदे

क्या आप भी एक तरह के फिटनेस रूटीन से बोर हो गई हैं? अगर आपका फिटनेस सेशन आपको मोटिवेट नहीं कर रहा है, तो योग क्वीन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा से लीजिए मंडे मोटिवेशन।
Comination asana ke fayde
कॉम्बिनेशन आसान करने के फायदे बता रहीं हैं शिल्पा। चित्र:शिल्पा शेट्टी कुन्द्रा
अदिति तिवारी Updated: 29 Oct 2023, 07:54 pm IST
  • 102

एक तरह का रूटीन आपके जीवन में नीरसता ला सकता है। फिर चाहे वो रोजाना जीने का तरीका हो या फिटनेस को लेकर आपकी कसरत। बदलाव आपके मन में उत्साह और रोमांच को जगाए रखता है। आपके कई पसंदीदा सेलिब्रिटी भी इस बात का दावा करते हैं। वे खुद विभिन्न फिटनेस रूटीन का पालन करते हुए देखे गए हैं। डांस, एरोबिक्स, जुंबा, योग, वेट ट्रेनिंग, पिलाटेस, आदि स्वस्थ रहने के अनेक तरीके हैं।

ऐसे ही कॉम्बिनेशन आसनों के साथ शिल्पा शेट्टी कुंद्रा अपने इंस्टाग्राम पर मंडे मोटिवेशन दे रहीं हैं। बॉलीवुड में दुबारा वापसी करने के साथ ही शिल्पा अपने फैंस के बीच फिट रहने और योग के लिए भी प्रसिद्ध है। अगर आप शिल्पा के स्वस्थ और मस्त रहने का राज जानना चाहती हैं, तो उनका वीडियो देखें।

कॉम्बिनेशन आसनों के साथ शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

शिल्पा बता रहीं हैं कॉबिनेशन आसनों के फायदे

अपने वीडियो में शिल्पा कैप्शन देती हैं, “एकरसता आने पर कोई भी दिनचर्या उबाऊ लगने लगती है। इसलिए, यदि आप अपनी दैनिक दिनचर्या के कारण कभी भी निराश महसूस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप आदत को पूरी तरह से छोड़ने के बजाय कुछ नया प्रयोग करते रहें।”

फिटनेस के प्रति अपनी निरंतर प्रेरणा के बारे में वह कहती हैं, “विभिन्न प्रकार के आसान मुझे योग के प्रति समर्पित रखता है। मुझे मन, शरीर और आत्मा पर ध्यान केंद्रित करने वाले आसनों के विभिन्न संयोजनों का अभ्यास करना पसंद है।”

एक्सपर्ट भी बता रहीं हैं कॉम्बिनेशन आसान के फायदे

यूएस योग एलायंस सर्टिफाइड, प्रमाणित मास्टर रेकी हीलर और यूके योग एलायंस सर्टिफाइड, प्री नेटल और पोस्ट नेटल योग टीचर, साक्षी भगत कहती हैं, “योग में ध्यान, प्राणायाम, पुनर्स्थापना आसन सहित विभिन्न कैटेगरी हैं। जबकि प्रत्येक श्रेणी का अपना महत्व है, आसनों का कॉम्बिनेशन हमेशा विशिष्ट चिकित्सा बीमारियों में मदद करता है।”

वे कहती हैं, “योग सत्र के दौरान आपके जोड़ों की गति आपके कार्टिलेज के सभी क्षेत्रों को सोंख लेती है जो पहले एक्टिव नहीं थे। इन क्षेत्रों में ताजा पोषक तत्व, ऑक्सीजन और रक्त को प्रवाहित करने में मदद मिलती है।”

कॉम्बिनेशन आसान के फायदे को बताते हुए साक्षी कहती हैं ,” यह गठिया और पुराने दर्द जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है। कॉम्बिनेशन आसन कार्टलेज को खराब होने से बचाते हैं और हड्डी को मजबूत करते हैं। आसन और ध्यान का संयोजन गठिया, कार्पेल टनल सिंड्रोम, पीठ दर्द और अन्य पुरानी स्थितियों वाले लोगों में दर्द को कम करता है।”

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
Immunity majboot karne ka tarika
यह इम्युनिटी मज़बूत करने का एक बेहतरीन तरीका है। चित्र:शटरस्टॉक

वह आगे कहती हैं, “योग और प्राणायाम के कॉम्बिनेशन से एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ सकती है। कुछ लोग शरीर की संरचना को ठीक रखने के लिए योग आसन और पिलाटेस के कॉम्बो का अभ्यास करते हैं।”

इन आसनों का अभ्यास करती हैं शिल्पा शेट्टी कुंद्रा

वीडियो में आसनों के बारे में शिल्पा कहती हैं, “आज, आसनों के कॉम्बिनेशन में गत्यत्मक अंजनेयासन और बद्ध त्रिकोणासन शामिल थे। यह कॉम्बो क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने में मदद करता है। इससे हिप फ्लेक्सर्स भी खुलता है, संतुलन और लचीलेपन में सुधार होता है। जबकि यह एंकल्स, घुटने, जांघों और धड़ को खींचने और मजबूत करने में भी मदद मिलती है। इसका अतिरिक्त लाभ यह है कि यह पाचन में भी सुधार करता है!”

जैसा कि वह हमेशा कहती हैं, “योग से ही होगा!”

तो लेडीज, फिट रहना कोई बोझ नहीं है। यह एक लाइफस्टाइल है और इसमें विभिन्न तरीकों को शामिल करने से आप निरंतर आगे बढ़ती रहेंगी।

यह भी पढ़ें: आपके खड़े होने का गलत अंदाज भी दे सकता है आपको कई परेशानियां, जानिए क्या है सही तरीका

  • 102
लेखक के बारे में

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए ! ...और पढ़ें

अगला लेख