वैलनेस
स्टोर

वैज्ञानिकों ने पता लगाए वजन कम करने के 3 सबसे आसान नियम, जानिए क्या हैं वे

Published on:1 July 2021, 09:00am IST
लव हैंडल, ब्रा बल्क और भारी बाजुएं, बढ़ा हुआ वजन कई जगहों से झांकता है। पर ओवर साइज ड्रैस में इन्हें छुपाने की बजाए, घटाने के ये आहार संबंधी उपाय अपनाएं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 100 Likes
weight loss can help to lose weight
गोलो डाइट वजन कम करने की जॉनी को आसान बनाते हैं।चित्र -शटरस्टॉक

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं, बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। कोविड महामारी और लॉकडाउन में ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ने लगा है। ऑफिस पहुंचने की वो दौड़भाग भी बस एक कमरे तक ही सिमट कर रह गई है। ऐसे में अगर आपका वजन बढ़ने लगा है, तो आपको बस इन तीन आसान वैज्ञानिक उपायों का पालन करना है।

यहां हैं वजन कम करने के तीन आसान तरीके

1. रिफाइंड कार्ब्स का सेवन कम करें

अगर आप जल्दी से वजन कम करना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपने आहार से शर्करा, स्टार्च और हाई कार्ब्स को कम करें।

रिफाइंड कार्ब्स आपकी भूख और वजन दोनों बढ़ाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक
रिफाइंड कार्ब्स आपकी भूख और वजन दोनों बढ़ाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इसकी जगह आप कम कार्ब वाले भोजन का चुनाव कर सकती हैं। ब्रेड और मैदा से बनी चीजों की जगह साबुत आनज को आहार में शामिल करें। मीठा खाने की शौकीन हैं, तो गुड़ चीनी से बेहतर विकल्प है।

अगर आप कम कैलोरी के साथ साबुत अनाज जैसे अधिक जटिल कार्ब्स खाना चुनती हैं, तो आपको उच्च मात्रा में फाइबर मिलेगा जिससे आपका खाना धीरे-धीरे पचाएंगे। विले ऑनलाइन लाइब्रेरी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार भोजन में कम कार्ब लेने से भूख को नियंत्रित करना आसान होता है।

2. प्रोटीन और सब्जियों से लोड करें अपनी प्लेट

अपने हर भोजन में प्रोटीन, हरी सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करें। ये सभी पोषक तत्वों से भरे हुए हैं। इस तरह आप कैलोरी और कार्ब्स को बढ़ाए बिना खुद को तृप्त कर सकती हैं। यह भी ध्यान रखें कि स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए प्रोटीन का सही मात्रा में सेवन आवश्यक है।

ओवरईटिंग से बचने के लिए अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। चित्र-शटरस्टॉक।

अपने आहार में ब्रोकोली, गोभी, पालक, टमाटर, स्प्राउट, पत्ता गोभी, स्विस कार्ड, सलाद, खीरा, चिकन, साल्मन, ट्राउट, झींगा, सेम, फलियां, क्विनोआ और टोफू को शामिल करें। क्योंकि ये प्रोटीन और पत्तेदार सब्जियों के अच्छे स्रोत हैं।

यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडीसिन के शोधकर्ताओं के अनुसार पर्याप्त प्रोटीन खाने से कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम, भूख और शरीर के वजन में सुधार कर सकता है।

एक अन्य अध्ययन में भी यह बात सामने आई कि जो लोग उच्च प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करते हैं, वे अपने दैनिक आहार से 441 तक कम कर सकते हैं। वजन कंट्रोल करने के लिए पुरुष को प्रति दिन 56-91 ग्राम जबकि महिलाओं को प्रति दिन 46-75 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

3. थोड़ा वजन भी उठाएं

सिर्फ व्यायाम करते हुए ही नहीं, बल्कि अपने रोजमर्रा के कामों को निपटाने के दौरान भी जब आप वजन उठाती हैं, तो बहुत सारी कैलोरी बर्न होती है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडीसिन के अनुसार वजन उठाना आपके लिए व्यायाम करने की ही तरह प्रभावी है। बस इस दौरान आपको अपने पोश्चर का ध्यान रखना है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि वजन उठाना कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक
वैज्ञानिकों का मानना है कि वजन उठाना कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

यदि आप वजन उठाना नहीं चाहती हैं तो, कुछ कार्डियो वर्कआउट जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैरना कर सकती हैं। ये वजन घटाने और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

ध्यान दें कि बहुत कम कैलोरी खाना वजन कम करने के लिए खतरनाक और कम प्रभावी हो सकता है। इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह लें। कैलोरी की एक स्थायी और स्वस्थ मात्रा निर्धारित करना जरूरी है। और सबसे जरूरी बात बेवक्त खाने की आदत को छोड़ देना ही अच्छा है।

यह भी पढ़ें – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस : कार्डियो योग हो सकता है कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मददगार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।