फि‍ट रहने के लिए सारा अली खान कर रहीं हैं इस योग मुद्रा की सिफारिश, जानिए क्‍या हैं इसके फायदे

सारा अली खान ने अपनी फेवरेट योग मुद्रा की सेल्फी साझा करते हुए, फॉलोअर्स से खुद को प्यार करने के लिए कहा।
सारा अली खान खुद से प्‍यार करने की सिफारिश करती हैं। चित्र : Sara Ali Khan | Facebook
सारा अली खान खुद से प्‍यार करने की सिफारिश करती हैं। चित्र : Sara Ali Khan | Facebook
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 18 Feb 2021, 10:30 am IST
  • 67

यदि आप खुद से प्यार नहीं कर सकती, तो आप अपना प्यार दूसरों को कैसे दिखा सकते हैं? यही कारण है कि खुश रहना बहुत महत्वपूर्ण है। कुली नंबर 1 की अभिनेत्री, सारा अली खान योग की मदद से यही संदेश देने का प्रयास कर रही हैं, क्योंकि सेल्फ केयर बहुत ज़रूरी है।

पिछले दिनों सारा अली खान ने अपने दर्शकों के साथ एक इंस्टाग्राम पोस्ट साझा की थी। जहां वह कुछ स्क्वाट पोजीशन के साथ वीराभद्रासन करती देखी गई।

आइये जानते हैं उन्होंने अपनी पोस्ट में क्या कहा-

“वैलेंटाइन्स डे पर खुद के bae (यानि Before Anyone Else) बनना न भूलें”

हम सारा अली खान की बात से बिल्कुल सहमत हैं क्योंकि खुद से प्यार करना ही शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का तरीका है।

लेकिन सारा ने वीराभद्रासन की योग मुद्रा ही क्यों चुनी?

इसका जवाब बहुत आसान है- क्योंकि इस योग मुद्रा के कई सारे फायदे हैं। यह मुद्रा मांसपेशियों को टोन उप करती है और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए काफी अच्छी है।

तो आइये, वीराभद्रासन से होने वाले सभी स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते हैं-

1. यदि आपके पास सहनशक्ति कम हैं, तो आपको वीरभद्रासन का अभ्यास करना चाहिए।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

2. इस पोज़ को करते हुए आपको मल्टी टास्क करना है। आपको अपनी सांस पर नजर रखनी होगी, आपको संतुलन बनाए रखना होगा। आपको इसके लाभ प्राप्त करने के लिए सही पोस्‍चर बनाए रखना होगा। इसीलिए इस मुद्रा को उन लोगों के लिए शानदार माना जाता है जिनके पास एकाग्रता की कमी है।

वीरभद्रासन। चित्र: शटरस्‍टॉक
वीरभद्रासन। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. यदि आप थका हुआ महसूस कर रही हैं, तो इस योग मुद्रा को कम से कम हर दिन करने की कोशिश करें और यकीनन आप बेहतर महसूस करेंगे।

4. जब आपके ऊपरी शरीर की ताकत बढ़ाने की बात आती है तो वॉरियर पोज़ बेहद कारगर है । यह आपकी छाती और फेफड़ों को खोलता है। अगर आपको सांस लेने में तकलीफ है, तो इस मुद्रा को करना आवश्यक है।

5. यह मुद्रा आपके कमर, कूल्हों और कंधे को सिकोड़ने और खींचने में भी मदद करती है। इसके अलावा, आपको मुद्रा को पकड़ना होगा, जो आपके समग्र शरीर की बेहतर टोनिंग में मदद करता है।

6. यह मुद्रा शरीर में बेहतर रक्तचाप को बनाए रखने के लिए भी जानी जाती है।

7. यदि आप या आपके आस-पास कोई महिला गर्भवती है, तो उन्हें इस योग मुद्रा का अभ्यास करना चाहिए ताकि इस समय के दौरान दर्द से छुटकारा मिल सके। लेकिन सुनिश्चित करें कि आपने इस बारे में डॉक्टर से परामर्श लिया हो।

यह भी पढ़ें – पिलेट्स के साथ प्रीति जिंटा कर रहीं हैं अपनी बॉडी को टोन, देखिए उनकी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट

  • 67
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख