वैलनेस
स्टोर

आईबीडी का जोखिम बढ़ा सकते हैं अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, जानिए क्या हो सकता है इनका हेल्दी विकल्प

Published on:17 August 2021, 08:00am IST
चिप्स, वेफर्स और टेस्टी कुकीज आपके पाचन तंत्र के लिए समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इंफ्लेमेटरी बाउल डिजीज से बचने के लिए इन हेल्दी विकल्पों पर गौर करें।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
extra taste aur extra color apki sehat ko nuksan pahucha sakte hai
ये टेस्टी कलरफुल कुकीज आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

आईबीडी (IBD) यानी इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज। इसके लक्षणों में थकान, डायरिया, क्रैंप्स होना, पेट में दर्द होना, पाचन से जुड़ी समस्या होना और स्टूल के समय खून आना आदि शामिल होते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज होने का एक कारण अधिक प्रोसेस्ड फूड (Ultra Processed Food) खाना भी होता है। आइए जानते हैं इस समस्या के कारण और बचाव के उपाय के बारे में। 

क्या हैं प्रोसैस्ड फूड

कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल में डाइटिशियन डॉ. अदिति शर्मा के अनुसार प्रोसैस्ड फूड को 4 कैटेगरी में बांटा जा सकता है जो कि इस प्रकार हैं 

  1. अनप्रोसैस्ड और कम प्रोसैस्ड फूड 
  2. प्रोसैस्ड इनग्रेडिएंट 
  3. प्रोसैस्ड फूड और 
  4. अल्ट्रा प्रोसैस्ड फूड। 
ultra processed foods apka IBD ka jokhim badha sakte hain
बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन आपके पाचन तंत्र पर कहर ढा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

अल्ट्रा प्रोसैस्ड फूड के अंतर्गत बड़ी मात्रा में उत्पादित फूड और पेय पदार्थ आते हैं। इन खाद्य पदार्थों में केमिकल्स, फूड एडिटिव और प्रिजर्वेटिव व एम्लसीफायर व कलर, कुछ फ्लेवर और ज्यादा शुगर और ट्रांस फैट्स भी प्रयोग किए गए होते हैं। जो कि आपके शरीर के लिए हानिकारक है। इनका सेवन करने से आप इन्फ्लेमेटरी बाउल डिजीज से ग्रस्त हो सकती हैं।

क्या इससे बचा जा सकता है? 

सबसे पहली बात उन सभी प्रोसेस्ड और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड को अवॉइड करना जरूरी है। उसके बाद आपको अपने आहार में उन हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं। आइए जानते हैं उन स्वस्थ विकल्पों के बारे में –

आईबीडी (IBD) से बचने के लिए क्या क्या खाएं?

1 बेहतर विकल्प हैं अंडे : 

अंडे को एक सुपर फूड माना जाता है और इसका सेवन करने से आप अपने प्रोटीन की आवश्यकता पूरी कर सकती हैं और साथ ही यह आपका फैट भी नहीं बढ़ाता है। हालांकि इनका सेवन भी आपको एक सीमा में ही करना होता है। अन्यथा आपका फैट जरूर बढ़ जाएगा। अंडों का प्रयोग आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए कर सकती हैं, क्योंकि यह एक हेल्दी फूड होता है।

2 लो फैट डेयरी

शरीर की कैल्शियम की जरूरतों को पूरा करने के लिए डेयरी उत्पादों की भी आवश्यकता होती है। एक अच्छी पाचन सेहत के लिए आपको लो फैट डेयरी उत्पादों को अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- FREEDOM : गैस और एसिडिटी से चाहिए आज़ादी, तो ट्राई करें ये 5 घरेलू उपाय

3 चिकन

लीन मीट जैसे चिकन न केवल आपकी प्रोटीन और एनर्जी की आवश्यकता को पूर्ण करता है, बल्कि यह आपके शरीर में कैलोरीज़ और फैट का भी एक संतुलन बनाए रखता है।

इन चीजों से परहेज भी है जरूरी 

जैसे कुछ आहार आपके पाचन को दुरुस्त करते हैं, ठीक उसी तरह कुछ फूड्स आपके पाचन तंत्र के लिए जोखिम बढ़ा देते हैं। इसलिए आईबीडी जैसी समस्याओं से बचने के लिए आपको कुछ फूड्स से परहेज करना चाहिए।

1 रेड मीट : 

अगर आपको आईबीडी की समस्या है तो आपको हाई फैट से युक्त किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो आपकी स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है। रेड मीट का सेवन न करने से आपकी पाचन सेहत भी अच्छी रहती है।

2 होल व्हीट ब्रेड

फाइबर वैसे तो आपके शरीर के लिए लाभदायी होता है। लेकिन अगर आप पहले से ही आईबीडी से जूझ रही हैं, तो यह आपके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं। इसलिए आपको हानि से बचने के लिए हाई फाइबर से बनी चीज जैसे होल व्हीट ब्रेड और पास्ता आदि का सेवन नहीं करना चाहिए।

आईबीडी की समस्या में होल ग्रेन ब्रेड नुकसान करती है।चित्र -शटरस्टॉक
आईबीडी की समस्या में होल ग्रेन ब्रेड नुकसान करती है।चित्र -शटरस्टॉक

3 क्रीम

अधिक कैल्शियम से युक्त चीजों का सेवन भी आपको इस स्थिति में नहीं करना चाहिए। इनके कारण आपको फ्लेयर अप हो सकते हैं। क्रीम भी एक अधिक कैल्शियम से युक्त चीज होती है जिसे आपको आईबीडी के रिस्क से बचने के लिए अवॉयड करना चाहिए और अगर आप लैक्टोस इंटोलरेट हैं तो आपको डेयरी से जुड़ी चीजों का सेवन करने से और अधिक बचना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- वेट लॉस करना चाहती हैं, तो अपने दैनिक आहार में जरूर शामिल करें सफेद पेठा, जानिए इसके 5 फायदे

तो लेडीज़ आपको हर प्रोसेस की गई चीजों जैसे शुगर ड्रिंक्स, फ्राई किया गया चिकन और पैकेट बंद फूड नहीं ही खाना चाहिए। यह न केवल आपके पाचन तंत्र को खराब करते हैं बल्कि आपका वजन भी बढ़ाते हैं। 

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।