डबल चिन से छुटकारा दिलाने के साथ ही स्किन टोन करने में मदद करेंगी ये 5 फेशियल एक्सरसाइज

अपनी डबल चिन (double chin) को लेकर चिंतित हो रही हैं? तो घबराएं नहीं, बल्कि इसके बजाय चेहरे की इन एक्सरसाइज के साथ उस फैट को कम करने का प्रयास करें।
anti aging exercises
ये फेशियल एक्सरसाइज आपकी त्वचा से चर्बी को कम करने में मदद करेंगी। चित्रः शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 6 Apr 2021, 10:07 am IST
  • 81

चेहरे की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ खास फेशियल एक्सरसाइज आपके चेहरे से चर्बी घटाने और आकर्षक दिखने में मदद कर सकती हैं? हां, चेहरे की लगभग 57 मांसपेशियां होती हैं। इसलिए शरीर के अन्य हिस्सों की तरह, चेहरे को भी टोन्ड और स्लिमर बनाने के लिए व्यायाम किया जा सकता है।

अपने चेहरे को टोंड करने और दुबले दिखने के लिए, इन सरल फेशियल एक्सरसाइज को करके, चबी चीक्‍स या दोहरी ठुड्डी (double chin) से छुटकारा पाने की कोशिश कर सकती हैं। 

  1. अपने गालों को फुलाएं

यह व्यायाम आपके चेहरे की मांसपेशियों में रक्त संचार को बढ़ाता है, खासकर आपके गालों के आसपास। बेहतर रक्त परिसंचरण ऊपरी गाल की मांसपेशियों को मजबूत करता है और चेहरे की उपस्थिति में सुधार करता है।

कैसे करें:

अपने मुंह को हवा से फुलाएं और 10 सेकंड के लिए सांस को रोककर रखें। अब, हवा को दाहिने गाल की ओर मोड़ें और इसे अगले 10 सेकंड तक रोकें। बाएं गाल के साथ भी ऐसा ही करें।

इसे कम से कम 10 बार दोहराएं

  1. अपनी भौहें उठाएं

नियमित रूप से माथे की कसरत करने से आपकी भौहें ऊपर रहेंगी, जिससे माथे की झुर्रियों को दूर करने में मदद मिलती है जो माथे पर ललाट की मांसपेशियों (frontalis muscles) की क्रिया के कारण होती हैं। यह एक्सरसाइज आपकी सैगिंग आइब्रो के लिए भी है।

यह भी पढें: पढ़ने वाले बच्‍चों को रोज सुबह करना चाहिए शीर्षासन, हम बता रहे हैं इसके फायदे

कैसे करें:

अपनी तर्जनी और मध्यमा (index and middle fingers) दोनों उंगलियों को अपनी भौहों के नीचे रखें। अपनी उंगलियों और हथेली को अपने चेहरे पर आराम दें। अपनी आंखों को खुला रखें और अपनी उंगलियों की मदद से अपनी भौहों को ऊपर और नीचे उठाएं। मूवमेंट को करने के बाद आराम करें।

प्रत्येक 30 सेकंड के लिए, कम से कम 3 सेट करें।

इससे माथे की झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. हाफ क्रिंज करें (half cringe)

यह एक चुनौतीपूर्ण मूव हो सकता है, लेकिन यह भी आपके चेहरे की चर्बी को कम करने और टोंड जॉ लाइन प्राप्त करने में मदद करेगा। यह गर्दन, मुंह और गाल की मांसपेशियों को लक्षित करता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

कैसे करें:

अपने निचले होंठ को पीछे की ओर या अपने मुंह के एक कोने पर दबाकर, अपनी गर्दन की मांसपेशियों को 10 सेकंड के लिए दबाएं। आप व्यायाम करते समय अपने गले में वैस्कुलेरिटी (vascularity) नोटिस करेंगे।

इसे कम से कम 15 बार दोहराएं।

  1. चिन लिफ्ट करें (chin lifts)

चिन लिफ्ट जबड़े सहित आपके चेहरे के निचले आधे हिस्से के लिए एक फेशियल एक्सरसाइज है। यह ठुड्डी के क्षेत्र से वसा को खत्म करने के लिए एक सही उपाय है।

कैसे करें:

अपने सिर को पीछे की ओर ले जाएं और गर्दन को जितना आप कर सकते हैं उतना स्ट्रेच करें। अपने निचले होंठ को अपने ऊपरी होंठ पर ले जाने की कोशिश करें और 10 सेकंड के लिए इस पोजीशन को रोक कर रखें। ध्यान रखें कि आपको ऊपर देखना है।

इस पोजीशन को 10 सेकंड के लिए होल्ड करते हुए कम से कम 10 सेट करें।

इस आसान एक्सरसाइज के साथ घर पर ही प्राकृतिक रूप से फेस लिफ्ट करें। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. चीकबोन लिफ्ट भी करें (cheekbone lift)

यह व्यायाम आपके गाल की मांसपेशियों को कसने में मदद करता है, उस क्षेत्र में वसा को कम करता है और गालों के रूप और आकार को बनाए रखता है।

कैसे करें:

अपनी उंगलियों को गाल पर रखें और उंगलियों की मदद से धीरे से त्वचा को ऊपर उठाएं। इसके साथ ही, अपने मुंह को इस तरह खोलें जैसे कि आप O बना रहे हैं। 5 सेकंड के लिए पोजीशन में रहें। इस अभ्यास को करते समय आप अपने गाल की मांसपेशियों में हल्का दबाव महसूस करती हैं।

इसके कम से कम 10 सेट करें

तो लेडीज, इन अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें और त्वरित और प्रभावी परिणामों का अनुभव करने के लिए तैयार हो जाएं!

यह भी पढें: क्या ये इंटेंस योगा स्‍ट्रेचेस हैं जैकलीन फर्नांडीज की फिटनेस का राज़? चलिए पता करते हैं

  • 81
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख