वैलनेस
स्टोर

राकुल प्रीत सिंह के किकबॉक्सिंग मूव्स आपको हैरान कर देंगे, देखिए इस रॉकिंग दीवा का कमाल

Updated on: 28 March 2021, 13:30pm IST
रकुल प्रीत सिंह अपनी फिटनेस रूटीन के लिए जानी जाती हैं, जिसे वह अक्सर इंस्टाग्राम पर शेयर करती हैं। योगा से विराम लेते हुए, वह हाल ही में एक किक बॉक्सिंग वर्कआउट करते हुए देखी गई।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 72 Likes
राकुलप्रीत की टोंड बॉडी का हर कोई दीवाना है। चित्र: Insta/ Rakulpreet

स्ट्रेंग्थ ट्रेनिंग से लेकर कठिन योग के पोज़ करने तक, बॉलीवुड अभिनेत्री रकुल प्रीत अपनी फिटनेस को लेकर काफी वर्सटाइल हैं। फिट रहने के लिए वे अक्सर योगा करती हुई देखी जाती हैं लेकिन इस बार उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो अपने फॉलोअर्स के साथ साझा किया, जिसमें वे किकबॉक्सिंग कर रही हैं।

रकुल प्रीत के किकबॉक्सिंग मूव्स ने हमें आश्चर्यचकित कर दिया। अपने वीडियो में, वे मोहम्मद असद के साथ फ्लाइंग किक्स कर रही है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rakul Singh (@rakulpreet)

रकुल किक बॉक्सिंग में हाथ आजमाने वाली पहली बॉलीवुड हस्ती नहीं हैं। अभिनेत्री दिशा पटानी सहित कई अन्य सेलेब्स अक्सर अपने किकबॉक्सिंग वर्कआउट पोस्ट और वीडियो साझा करते हैं।

तो, किक बॉक्सिंग वर्कआउट आपकी फिटनेस के लिए कैसे फायदेमंद है?

1. यह हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है

किक बॉक्सिंग करके, आप अपने दिल को और अधिक कुशल बनाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। किकबॉक्सिंग आपके दिल को स्वस्थ और फेफड़ों को मजबूत बनाने में मदद करती है क्योंकि यह शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढाती है। और ऑक्सीजन जितना अधिक होगा, आपके हृदय को उतना ही अधिक लाभ होगा।

2. यह आपको कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकती है

यदि आप अपने वजन को कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो किक बॉक्सिंग करने का प्रयास करें। क्योंकि यह प्रति घंटे 800 कैलोरी तक बर्न कर सकती है! किकबॉक्सिंग एक उच्च तीव्रता वाली प्रभावकारी कसरत है, जो आपको मोशन में रखती है, जो वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है।

3. यह तनाव से राहत दिलाने में मदद करती है

किक बॉक्सिंग का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह एक स्ट्रेस बस्टर है। वास्तव में, जापानी जर्नल ऑफ फिजिकल फिटनेस एंड स्पोर्ट्स में प्रकाशित एक अध्ययन यह भी बताता है कि तनाव को कम करने के लिए आपको किक बॉक्सिंग की कोशिश करनी चाहिए।

राकुलप्रीत के ये किकबॉक्सिंग मूव्‍स बताते हैं कि उनकी फिटनेस कमाल की है। चित्र: Insta/Rakulpreet
राकुलप्रीत के ये किकबॉक्सिंग मूव्‍स बताते हैं कि उनकी फिटनेस कमाल की है। चित्र: Insta/Rakulpreet

यह न केवल आपकी निराशा और क्रोध को बाहर निकालने में मदद करती है, बल्कि शरीर में एंडोर्फिन भी छोड़ती है, जो तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के प्रभावों को कम करता है।

4. किक बॉक्सिंग से मांसपेशियों की ताकत में सुधार होता है

किकबॉक्सिंग आपके शरीर में कई मांसपेशियों को चुनौती देती है, और इसलिए यह एक पूर्ण शरीर की कसरत है। यह कंधे, हाथ, पीठ, पेट, पैर और बट सहित ज्यादातर सभी मांसपेशी समूहों को लक्षित करती है। यही इसे एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन वर्कआउट बनाता है जिसमें कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण दोनों शामिल हैं।

5. यह संतुलन और समन्वय को बढ़ावा देता है

यदि आप किक बॉक्सिंग की कोशिश करते हैं, तो आप संतुलन और कॉर्डिनेशन को नोटिस करेंगी क्योंकि यह आपके कोर को मजबूत करती है, और रिफ्लेक्सिस और कॉर्डिनेशन को बेहतर बनाती है।

यह भी पढ़ें – क्‍या चने का पानी कम कर सकता है पेट की चर्बी, जानिए यह कैसे आपकी सेहत के लिए है फायदेमंद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।