खूबसूरत बाल पाना अगर आपका भी सपना है, तो अपनाएं ये 5 योगासन

योग आपके जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है। बस आपको उन्हें करने का सही तरीका पता होना चाहिए। 

yogasana
सप्ताह में पांच दिन योगाभ्यास जरूर करें। चित्र:शटरस्टॉक
शालिनी पाण्डेय Updated on: 10 June 2022, 11:47 am IST
  • 120

हेयर फॉल (Hair Fall), हेयर लॉस (Hair loss), थिन और डैमेज हेयर (Thin and damage hair)। आधी से ज्यादा आबादी बालों की इन समस्याओं (Hair problems) से पीड़ित है। इन्हीं समस्याओं पर हेयर केयर (Hair care) का पूरा बाज़ार फल फूल रहा है। हेयर फॉल रोकने के लिए तेल से लेकर शैंपू तक सब कुछ ट्राई करने के बाद भी क्या आपको सचमुच फायदा हुआ? अगर इसका जवाब ‘न’ है, तो अब आपको उस अभ्यास की शरण में आ जाना चाहिए, जिस पर अब सारी दुनिया भरोसा कर रही है। जी हां, हम बात कर रहे हैं योगाभ्यास की।

योग न केवल आपको स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद करता है, बल्कि इसका नियमित अभ्यास आपको सौंदर्य समस्याओं से भी राहत दिला सकता है। आइए जानते हैं कि बालों को बढ़ाने और उन्हें मजबूत बनाने (Balo ke liye yoga) के लिए कौन से योगासन आपकी मदद कर सकते हैं।  

बालों के लिए कैसे मददगार हो सकता है योग 

 योग और प्राणायाम सिर और खोपड़ी में ब्लड फ्लो को तेज़ करने में मदद करते हैं, जिससे रूखे सूखे बेजान बालों को पहले जैसा खूबसूरत और शाइनी बनाने में मदद मिलती है। यह आसन बालों के झड़ने को नियंत्रित करता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है। 

इसलिए, यदि आपके बाल झड़ रहे हैं या आपको गंजेपन के शुरुआती लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको रोजाना ये योगासन करने से लाभ मिल सकता है। इस बारे में हेल्थशॉट्स ने बात की योग प्रशिक्षक, ध्यान और प्राणायाम विशेषज्ञ, और सेबल योग और वेलनेस की इसाबेल करण से ।

यहां हैं बालों के लिए फायदेमंद 5 योगासन 

1.सर्वांगासन या शोल्डर स्टैंड (shoulder stand)

यह पूरे शरीर का व्यायाम है , जो आपकी विभिन्न मांसपेशियों पर काम करता है। यह आपकी बॉडी में बैलेंस बनाने  के साथ-साथ मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है। लेकिन इसके अलावा यह आसन आपके सिर में रक्त संचार को बढ़ाता है। मुद्रा के दैनिक अभ्यास से आपके सिर पर लंबे समय तक इसका प्रभाव पड़ता है। यह सूखे और पतले बालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है।

ये है सही तरीका: 

दीवार के सहारे पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों से 90 डिग्री का कोण बनाएं। फिर आप समर्थन के लिए अपने हाथों का उपयोग करते हुए अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठाएं, और फिर पूरे शरीर को अपने कंधों पर संतुलित करें। यदि आप स्लिप डिस्क, हृदय की समस्याओं या उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं , तो इस मुद्रा का अभ्यास करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें

  1. बालासन (child pose)

बालासन का शाब्दिक अर्थ है बच्चे की तरह मुद्रा में बैठना। हालांकि, यह बालों के झड़ने का कारण बनने वाले दो सबसे बड़े कारकों का मुकाबला करता है : तनाव और पाचन संबंधी समस्याएं। आमतौर पर पेट से संबंधित किसी भी समस्या से राहत देने के लिए बालासन की सलाह दी जाती है और यह चिंता के साथ-साथ मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इस मुद्रा के दैनिक अभ्यास से आपके पाचन और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे बालों के झड़ने का खतरा काफी कम हो जाता है।

ये है सही तरीका :

योगा मैट या चटाई पर अपने घुटनों को मोड़लें और उनपर बैठ जाएं ध्यान रहे कि  आपके पैर की एड़ी रिलैक्स पोजीशन में आपके कूल्हों को छू रही हो। श्वास लें, अपने हाथों को ऊपर की ओर फैलाएं और फिर साँस छोड़ें, और अपने कोर के साथ नीचे झुकें, जब तक कि आपका माथा और हथेलियाँ जमीन को न छू लें। 

यदि आप अपनी कोहनी को जमीन पर टिका सकते हैं, तो यह एक बोनस है! अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और 30 सेकंड से एक मिनट तक इस मुद्रा में रहें। यदि आप दस्त, घुटने की चोट, गंभीर गर्दन या पीठ दर्द, उच्च रक्तचाप, चक्कर या स्लिप डिस्क जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो आपको इस आसन से बचना चाहिए।

3.शीर्षासन (headstand) 

शीर्षासन को हेडस्टैंड के रूप में भी जाना जाता है, शीर्षासन खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है जो बालों के झड़ने, बालों के पतले होने और गंजापन को कम करने में मदद करता है। यह आसन नए बालों के विकास में मदद करता है और बालों को सफेद होने से रोकता है। निष्क्रिय बालों के रोम को उनकी अधिकतम विकास क्षमता तक पहुंचने में मदद करता है और इस प्रकार बालों के विकास में सुधार करता है।

exercise ki jaroorat
योग से आपके बाल , खूबसूरत और हेल्दी भी हो सकते हैं । चित्र: शटरस्टॉक

ये है सही तरीका:

घुटने टेकें, अपने हाथ की उंगलियों को आपस में बांधें और उन्हें अपने सिर के पीछे रखें। अब नीचे झुकें और अपने माथे को जमीन से छुएं। अपने सिर के मुकुट को अपने आपस में जुड़े हाथों से सहारा देते हुए, अपने पैरों को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं ताकि फर्श पर सीधा खड़ा हो सकें। अपने पैरों को पास रखें और हाथ सीधे रखें।

एक बार जब आपका शरीर इस मुद्रा में स्थिर हो जाए, तो कोशिश करें और कुछ सेकंड के लिए संतुलन बनाए रखें। इस मुद्रा को करने के लिए बहुत अभ्यास की आवश्यकता होती है। कोशिश करें और किसी अन्य व्यक्ति की मदद लें या यदि आप बिगिनर हैं तो  हैं तो दीवार के सहारे खड़े होना सुरक्षित रहेगा. 

  1. वज्रासन या वज्र मुद्रा (vajrasana)

वज्रासन या वज्र मुद्रा सरल, लेकिन काफी कारगर है। यह सीधे पेट संबंधित मुद्दों से जुड़ा है, जहां तक ​​बालों के झड़ने की बात है, तो इसमें आपके गट हेल्थ की बड़ी भूमिका होती है। अध्ययनों के अनुसार, खराब गट फ्लोरा बालों के पतले होने का कारण बन सकता है जिससे बाल झड़ने लगेंगे। 

इनमें से बहुत सी समस्याओं को दूर करने और ठीक करने में मदद करता है और यह आपके भोजन को बेहतर ढंग से पचाने में भी मदद करता है। बालों के विकास के लिए यह फायदेमंद है क्योंकि जब आपका पाचन दुरुस्त होता है तो पोषक तत्व शरीर द्वारा बेहतर तरीके से इस्तेमाल होते हैं। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि लंबे, घने और स्वस्थ बालों के लिए स्वस्थ आहार लेना बहुत जरूरी है।

ये है सही तरीका:

घुटने टेकें और अपनी एड़ी पर बैठें, अपनी गर्दन और अपनी पीठ को सीधा रखते हुए अपनी एड़ी को एक साथ रखें। अपने हाथों को अपनी जांघों पर हथेलियों के साथ आराम की स्थिति में रखें और अपने सिर और दृष्टि को सीधा रखें। कम से कम 30 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें और इस दौरान गहरी और लंबी सांसें लें। एक बार जब आप कर लें तो आराम करें और खिंचाव करें। निकले पेट ट्रिम करने के लिए हर दिन वज्रासन में बैठने की कोशिश करें।

  1. उत्तानासन यानी ​​ऊंट मुद्रा (Camel pose)

 यह एक प्रभावी योग आसन है जिसे कुशलता से करने में कुछ समय लगता है। यह योग मुद्रा मांसपेशियों को स्ट्रेच करने के साथ-साथ आराम भी देती है जिससे ऑक्सीजन के स्तर और सिर में रक्त के प्रवाह को भी बढ़ाती है। यह बदले में, बालों के रोम को मजबूत बनाता है और आपके बाल लंबे होते हैं। यह न केवल आपके बालों की गुणवत्ता और बनावट में सुधार करता है बल्कि इसे निर्दोष और चमकदार भी बनाता है।

Ye asan balo ke liye faydemand ho sakte hain
ये आसन बालों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

ये है सही तरीका : 

अपने पैरों को एक दूसरे से टच करते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अपने हाथ ऊपर उठाएं, गहरी सांस लें। सांस छोड़ते हुए अपनी बाहों को सीधा रखते हुए आगे की ओर झुकें और चटाई को छूने की कोशिश करें। अगर आप सहजता से यह कर ले रही हैं, तो आगे बढ़ें और अपने घुटनों को गले लगाने की कोशिश करें, पूरे समय अपना सिर नीचे रखें।

इस मुद्रा में 15-30 सेकेंड तक रहें। इस योग आसन में महारत हासिल करने के लिए अभ्यास करना पड़ सकता है। उठते समय सांस छोड़ते हुए नॉर्मल पोजीशन में आएं।अगर आपके घुटने या टखने के जोड़ में ,पीठ के निचले हिस्से में चोट या दर्द है, तो इस आसन का अभ्यास करने से बचें। इसे करना आपके बालों के लिए ही नहीं आपके मूड के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह एक शानदार स्ट्रेस बर्स्टर है।

यह भी पढ़ें: आपकी त्वचा से जुड़े हर मर्ज़ की दवा है नीम, इन 5 तरीकों से करें अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल

  • 120
लेखक के बारे में
शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory