वैलनेस
स्टोर

अपने पार्टनर के साथ करें ये 4 योगासन, प्यार, रोमांस और स्टेमिना में होगी कमाल की बढ़ोतरी

Published on:10 September 2021, 20:00pm IST
क्या आप अपने पार्टनर के साथ कनेक्टेड (connected) महसूस करना चाहती है? तो आपको पता होगा कि ‘योग’ शब्द का अर्थ संस्कृत में ‘मिलन’ होता है और यही वह लक्ष्य है जो आपको अपने पार्टनर के साथ प्राप्त करना है।
अदिति तिवारी
  • 105 Likes
partner yoga rishte mein layega pyaar aur romance
पार्टनर योग रिश्ते में लाएगा प्यार और रोमांस। चित्र: शटरस्टॉक

साथ रहना और एक-दूसरे के साथ होना, दोनों अलग-अलग स्थितियां हैं। हमारे आसपास ऐसे कई जोड़े हैं, जो साथ तो रहते हैं, पर एक-दूसरे से उस तरह कनैक्ट नहीं बना पाते जो जीवन साथी के साथ होना जरूरी है। संवाद, विचार, सेक्स इसके कई कारण हो सकते हैं, जब आप दोनों एक-दूसरे से जुड़ाव महसूस नहीं कर पाते। पर क्या आप जानती हैं कि योग में इसका भी इलाज है! जी हां, योग में कुछ ऐसे आसन बताए गए हैं, जिन्हें साथ-साथ करने से आप दोनों न केवल एक-दूसरे से जुड़ाव महसूस करेंगे, बल्कि आप दोनों की ही लिबिडो और स्टेमिना में बढ़ोतरी होगी। 

आप, वो और योग 

योग केवल शरीर और मन का ही योग नहीं है, ये आप दोनों की अलग-अलग उपस्थिति को साथ लेना का भी योग बना सकता है। जी हां लेडीज, आपके इस सपने को पूरा करने का श्रेष्ठ रास्ता है -‘योग’। यह आपके रिश्ते में संचार (communication) और इंटिमेसी (intimacy) बढ़ाने का एक शानदार माध्यम है। योगासन इस प्रकार होते हैं जो आपके बीच विश्वास, मजबूत संचार और सुखद वातावरण को जन्म देते है। 

पार्टनर योग या कपल योगा में दोनों साथी एक दूसरे की सहायता करते हैं और समायोजन बढ़ाते हैं। साथ ही ये आप दोनों के लिए क्वालिटी टाइम बिताने का भी सर्वश्रेष्ठ तरीका है। 

couple yoga hai aapsir pyaar badhane ka tareeka
कपल योग है आपसी प्यार बढ़ाने का तरीका। चित्र: शटरस्टॉक

कैसे आपके रिश्ते को मजबूत बनाता है पार्टनर या कपल योगा  

1. शारीरिक तथा भावनात्मक जुड़ाव बनाता है

पार्टनर योग करने के लिए आप दोनों को कई पोज़ एक साथ करने होते हैं। इसके लिए संतुलन और फ़ोकस बनाए रखना और एक-दूसरे पर भरोसा करना होता है। यह आपके पार्टनर के साथ आपके संबंध को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आप चीजों को ‘लेट गो’ करना सीखते है , अपने संचार को बढ़ाते हैं और प्रत्येक पोज़ में उनके पूर्ण समर्थन के लिए एक-दूसरे पर विश्वास रखते हैं।

2. इंटिमेसी (Intimacy) को बढ़ावा देता है

अपने पार्टनर के साथ योगाभ्यास करना आपको करीब लाने में मदद कर सकता है। आपका रिश्ता कई उतार-चढ़ाव और रफ पैच से गुज़रता होगा। लेकिन आपको उनके साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता होती है। पार्टनर योग मस्ती की एक शानदार भावना पैदा करता है और आपको एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने का मौका मिलता है। यह आपको आस पास की समस्याओं से बाहर आने का मौका देता है। 

3. संतुलन की भावना पैदा करता है 

अक्सर दोनों पार्टनर्स सामाजिक और प्रोफेशनल जिम्मेदारियों को निभाने में एक-दूसरे को समय नहीं दे पाते। स्पेक्ट्रम के एक छोर पर, आप इतने अधिक संवेदनशील और दूसरों के प्रति समर्पण दिखाते हैं कि स्वयं को स्वस्थ रखना भूल जाते हैं। 

वहीं कभी-कभी आप खुद में इतना मगन रहते हैं कि अपने पार्टनर की चिंता करना छोड़ देते है। इससे आपके रिश्ते में खटास आ जाती है। 

पार्टनर योग के भीतर योग मुद्रा में इस स्थिति को सुधारा जा सकता है। दोनों साथी पूरी तरह से अपने-अपने अनुभव का लुत्फ उठाते हुए दूसरे व्यक्ति को सपोर्ट करता है। इसके साथ संतुलन की सही भावना पैदा करना और साझा जिम्मेदारी संभालना भी इसका महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

यहां हैं वे योगासन जो आप दोनों के प्यार, रोमांस और स्टेमिना में बढ़ोतरी कर सकते हैं 

1. नौकासन (Boat Pose)

एक साथ नौकासन करके आप अपने हैमस्ट्रिंग्स (hamstring) को स्ट्रैच कर सकते हैं। ये आपके ऐब्स (abs) पर भी काम करेगा।

एक साथ नौकासन करने का तरीका 

इसके लिए एक-दूसरे के सामने मुंह करके बैठिए। दोनों के बीच करीब तीन फीट जगह छोड़िए। अपने पैरों के बाहर से हाथों को निकालकर एक-दूसरे के हाथों को पकड़ें। अब दोनों अपने पैरों को उठाइए और एक दूसरे के पैरों के तलुओं (heels) को मिलाइए। अपना बैलेंस बना लीजिए और अपने पैरों को स्ट्रैच करने की कोशिश करें।

naukasan karega aapke abs aur hamstring mazboot
नौकासन करेगा आपके एब्स और हैम्स्ट्रिंग मजबूत। चित्र: शटरस्टॉक

2. पश्चिमोत्तानासन/ मत्स्यासन  (Seated Forward Backbend)

पश्चिमोत्तानासन या मत्स्यासन पैरों और पीठ के खिंचाव के लिए श्रेष्ठ आसन है। यह मुद्रा थोड़ी चुनौतीपूर्ण भी हो सकती है, खासकर यदि एक साथी दूसरे की तुलना में अधिक लचीला हो। इसलिए कम्युनिकेट करें और इसे धीमी गति से करें, नहीं तो आपको या आपके पार्टनर को चोट लग सकती है।

साथ में पश्चिमोत्तानासन करने का तरीका 

इसे करने के लिए अपने साथी के साथ बैक-टू-बैक बैठें। एक साथी को अपने पैरों को फैलाने के लिए कहें और आगे की ओर झुकना शुरू करें। दूसरा साथी घुटनों को मोड़ता है और दोनों पैरों को फर्श पर सपाट रखता है। वह अपने पार्टनर के सहारे पीछे की ओर झुकना शुरू करता है। पांच से छह गहरी सांसों के लिए रुकें, और पोजीशन बदल लें। 

3. अधो मुख श्वानासन/ बालासन (Downward Dog/ Child Pose)

ये योग के दो सबसे लोकप्रिय फुल-बॉडी स्ट्रेच आसन हैं। अपने पार्टनर के साथ करने से आप खिंचाव को गहरा करने में एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। 

कैसे करें 

इसे करने के लिए एक पार्टनर को शिशु की भांति अपने घुटने मोड़कर आगे की ओर हाथ फैलाकर झुकना होगा। आपको बालासन की मुद्रा करनी है। ऐसा करने के बाद दूसरे साथी को सामने खड़ा होने के लिए कहें और अपने दोनों हाथों से उसके ऐंकल (ankle) को पकड़ लें। खड़ा साथी अब आगे की तरफ झुकते हुए अपने पार्टनर को कमर के पास पकड़ें। ध्यान रहें कि आप अपने पार्टनर की स्पाइन (spine) को न छूएं। इस मुद्रा में पांच से छः गहरी सांस लें और रीलैक्स हो जाएं। यह आपके बीच निकटता और विस्वास को प्रेरित करने वाला योगासन है।  

double plank pose badhaye aapsi vishwas
डबल प्लांक पोज बढ़ाए आपसी विश्वास। चित्र: शटरस्टॉक

4. अधो मुख दंडासन (Double Plank Pose)

आप में से बहुत लोगों को प्लैंक पसंद नहीं होगा, लेकिन इसे अपने पार्टनर के साथ करने का अलग मज़ा है। डबल प्लैंक पोज़ अपने साथी के साथ विश्वास बनाने का एक तरीका है, क्योंकि आप मजबूत रहने के लिए एक-दूसरे पर निर्भर हैं। इस मुद्रा को करने के लिए मजबूत कोर की आवश्यकता है। घबराएं नहीं, आप यह कर सकते है!

कैसे करें साथ में डबल प्लैंक 

इसे करने के लिए मजबूत कोर वाले या लंबे साथ को नीचे रहना चाहिए। प्लांक पोजीशन लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके दोनों हाथ कंधों के बिल्कुल नीचे हैं और पैर सीधे। अब दूसरे साथी को अपने पार्टनर के पैर की तरफ रखते हुए उनके हिप्स पर आने के लिए बोलें। धीरे-धीरे दूसरा पार्टनर अपने हाथों से नीचे वाले साथी के एंकल (ankle) को पकड़ेगा और अपना पैर उसके दोनों कंधों पर रख कर कोर स्थिर करेगा। दो से तीन सांस तक इस मुद्रा को बनाएं रखें। इस अभ्यास को करते समय संवाद, विश्वास और शक्ति की आवश्यकता होती है, साथ ही थोड़ी मस्ती करने की इच्छा भी होती है!

तो लेडीज, यदि आपको अपने लव लाइफ में प्यार, विश्वास और कम्यूनिकेशन के साथ इंटिमेसी और रोमांस लाना है, तो इस वीकेंड पार्टनर योग जरूर करें। 

यह भी पढ़ें:  जिद्दी बैली फैट बर्न करना है, तो फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 4 योगा पोज़

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !