वैलनेस
स्टोर

अपने शरीर को मजबूत बनाने के लिए इन 4 विन्यास योग का करें अभ्यास और जानिए ये कैसे काम करता है

Published on:12 April 2021, 09:00am IST
विन्यास योग में, गतिमान और गतिहीन पोज का संयोजन शरीर को चुनौती देता है। ये 4 क्रम आपको सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने और ताकत में सुधार करने में मदद करेंगे।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 81 Likes
विन्‍यास योग आपके संपूर्ण शरीर के लिए लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप एक मोटीवेटेड प्रेक्टिशनर हैं तो आपने विन्यास योग के बारे में ज़रूर सुना होगा लेकिन, क्या आपको पता है कि यह क्या है?

विन्यास योग या फ्लो योग अष्टांग, हठ योग की तरह एक निश्चित प्रकार का योग है। विन्‍यास शब्द का अर्थ है, एक निश्चित तरीके से जगह बनाना। इसका उपयोग उन सभी मूवमेंट्स का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो आपकी सांस से जुड़ी हुई हैं। इसमें योग मुद्राओं के स्थिर प्रवाह होते हैं, जब आप एक मुद्रा से दूसरे में जाती हैं।

इसका उद्देश्य आपके शरीर को मजबूत और टोनिंग करते हुए अपने दिमाग को शांत करना और अपना ध्यान केंद्रित करना है। यह विशेष योगा पोज़ का एक सेट है, जो सांस पर नियंत्रण के साथ फ्लो में किया जाता है और आपको शक्ति, लचीलापन और एकाग्रता प्रदान करता है।

आइए 4 विन्यास योग पर एक नज़र डालें जो बेहद प्रभावी हैं:

1. प्लैंक, चतुरंग, डॉग फ्लो (upward-facing dog flow)

योग मुद्राओं का यह सेट सांस लेने और छोड़ने की प्रक्रिया से जुड़ा हुआ है।

डॉग पोज यानी अधोमुखश्‍वानासन। चित्र: शटर स्‍टॉक
डॉग पोज यानी अधोमुखश्‍वानासन। चित्र: शटर स्‍टॉक

निर्देश: आपको प्लैंक से शुरू करना है। अब गहरी सांस लें और सांस छोड़ते हुए चतुरंग में शिफ्ट हो जाएं। जब आप चतुरंग से ऊपर की ओर जाएं तो डॉग फ्लो में आ जाएं।

लाभ: पोज़ के बीच की गति आपकी सांस लेने, संतुलन और मुद्रा को बेहतर बनाती है। यह सब आपकी रीढ़, भुजाओं और कलाई को मजबूत बनाने का भी काम करता है। इसके अलावा, यह तनाव और थकान को दूर करने में मदद करता है।

2. अधोमुख श्‍वानासन से नी टू नोज पोज तक (Downward-facing dog, one-legged dog, knee to nose pose flow)

विन्यास योग मूवमेंट्स का एक गतिशील संयोजन बनाता है, जो आपकी प्रतिरक्षा और समग्र स्वास्थ्य कल्याण में सुधार करने में मदद करता है।

निर्देश: एक गहरी सांस लें और downward-facing dog मुद्रा में आएं। अब, अपनी दाहिनी एड़ी को ऊपर उठाते हुए अपने बाएं पैर को दबाएं और क्योंकि यह one-legged dog के पोज़ को करने के लिए किया जा सकता है। अब श्वास लें और सांस छोड़ते हुए अपने निचले घुटने को अपनी नाक से स्पर्श करें।

लाभ: यह क्रम आपके कोर क्षेत्र को टोन करता है और आपकी हड्डियों को मजबूत करता है। यह आपकी पीठ और पैरों पर काम करता है। यह क्रम आपके दिमाग को शांत करने, तनाव को कम करने और आत्मविश्वास विकसित करने में भी मदद करता है।

3. बालासन, कैट पोज़, काऊ पोज़

यह विन्यास योग का सबसे सरल क्रम है। यह आपकी बॉडी को आराम दिलाता है।

यह मुद्रा आपको शारीरिक और मानसिक आराम देती है। चित्र : शटरस्टॉक
बालासन चित्र- शटरस्टॉक।

निर्देश: श्वास लें और बाल मुद्रा में प्रवेश करके शुरू करें। अब सांस छोड़ते हुए कैट पोज़ में जाएं। अपने श्वास पैटर्न को ध्यान में रखते हुए काऊ पोज़ भी करें ।

लाभ: ये सभी पोज़ पीठ, कंधे और छाती में तनाव को कम करते हैं। यह क्रम पीठ दर्द के लिए आदर्श है। साथ ही, यह तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है।

4. चेयर पोज, आगे की तरफ झुकना

यह एक मिनी-सीक्वेंस है, जो चेयर पोज को जोड़ती है और कूल्हों और हैमस्ट्रिंग के लिए आगे की ओर झुकती है।

निर्देश: सीधे खड़े हों और श्वास लें। कुर्सी पर आकर, अपने घुटनों को मोड़ते हुए सांस छोड़ें। अब श्वास लें और अपनी सांस को बाहर निकालते हुए आगे की ओर झुकें। सांस लेते समय, खड़े होने की स्थिति में आए और सांस छोड़ें। फिर से यही सेट दोहराएं।

लाभ: यह हैमस्ट्रिंग कूल्हों को फैलाने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह आपकी जांघों, घुटनों और पीठ को मजबूत करता है।

अभ्‍यास कीजिए और पता लगाइए कि आपके लिए कौन सा ज्‍यादा फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें – मैंने इन 10 एक्‍सरसाइज के साथ की स्किपिंग और केवल 10 दिनों में 2 किलो वजन कम किया

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।