आपका मूड ठीक कर सकती है रोजाना बस 10 मिनट की बॉडी टैपिंग

Updated on: 1 August 2022, 12:23 pm IST

क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ खास बिंदुओं पर बॉडी टैप करने से आपका मूड बदल सकता है? जानते हैं बॉडी टैपिंग के बारे में।

body tapping kya hai
बॉडी टैपिंग अवरुद्ध ऊर्जा को क्लियर करती है। चित्र: शटरस्टॉक

हर दिन एक जैसा नहीं होता। किसी दिन आप नई चुनौतियों को स्वीकार करते हुए पूरी तरह से उत्साहित महसूस कर सकती हैं। जबकि कोई दूसरा दिन बहुत नीरस और उबाऊ हो सकता है। पर इसके लिए कुछ हेल्दी हैबिट्स हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं। ऐसी ही एक आदत है बॉडी टैपिंग। एक प्राचीन वैकल्पिक चिकित्सा, जो आपके शरीर में ऊर्जा प्रवाह को बैलेंस कर सकती है। आइए जानते हैं आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकती है बॉडी टैपिंग (Body tapping benefits)। 

शरीर को तरोताजा महसूस करने में मदद कर सकती है बॉडी टैपिंग। शरीर के सभी अलग-अलग हिस्सों में टैपिंग के माध्यम से अटकी और रुकी हुई ऊर्जा को मुक्त करता है। यह अपने मूड को ठीक करने और अपने दिन को बदलने के लिए एक बेहतरीन हैक है।

बॉडी टैपिंग क्या है?

टैपिंग एक प्रकार का एक्यूप्रेशर है जो कई मेरिडियन पर संचालित होता है, जिनमें से प्रत्येक में शरीर पर बहुत ही विशेष स्थान होते हैं, जिससे उचित ऊर्जा प्रवाह सुनिश्चित होता है और शरीर को संतुलन में लाया जाता है। ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए शरीर के कुछ स्थानों को उत्तेजित किया जाता है। यह व्यायाम से अधिक फायदेमंद है।

बॉडी टैपिंग और इसके लाभ को समझने के लिए हेल्थ शॉट्स योग और वेलनेस कोच तान्या लूथरा से बात की। लूथरा बताते हैं, “मैं आमतौर पर किगोंग बॉडी टैपिंग के साथ अपने दिन की शुरुआत करता हूं। इसके माध्यम से अपने कस्टमर्स को लंबे समय तक काम करने में मदद करने की कोशिश करता हूं। 

यह स्वाभाविक रूप से हाई वाइब्रेशन को कम करने और लो वाइब्रेशन को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपके मूड को लिफ्ट करता है। यह आपको दिन के लिए सबसे अच्छा महसूस करने में मदद करता है। काम के लिए अपना दिन शुरू करने से पहले मैं बॉडी टैपिंग करने की सलाह देता हूं। ”

बॉडी टैपिंग के फायदे

शरीर के अलग-अलग जगहों पर टैप करके, यह शरीर को रिलैक्स महसूस कराता है और अवरुद्ध और बंद ऊर्जा को मुक्त करता है। यह उन बाधाओं को दूर करने में सहायता करता है जो शरीर की स्थिर ऊर्जा को स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ने से रोकते हैं। इससे मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक संतुलन में सुधार हो सकता है।

लूथरा ने बताया, “टैपिंग से शरीर के अंगों को बेहतर ढंग से काम करने में मदद मिलती है। दिमाग अधिक चौकस हो जाता है और भावनात्मक संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है।”

यह कैसे करना है?

आप अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए इसे एक स्टैंड अलोन कसरत के रूप में कर सकती हैं। हथेलियां प्राथमिक ऊर्जा-कार्य करने वाले चैनलों में से एक हैं। शरीर को हिलाना शरीर को गतिमान करने का एक अच्छा तरीका है। ऊर्जा चैनलों में प्रवेश करने से पहले शरीर को सक्रिय होना चाहिए, क्योंकि इससे अधिक ऊर्जा निकलती है। यह शरीर के मेरिडियन में प्रवाहित हो सकती है।

  1. अपनी हथेलियों को अंदर की ओर रखते हुए अपनी कलाइयों को हिलाएं और अपने हाथों को फ्री होने दें।

 

  1. लगभग 30 सेकंड के लिए अपने हाथों को स्वतंत्र रूप से आगे-पीछे करें। फिर हाथों को फर्श की ओर करें और हथेलियां 30 सेकंड के लिए नीचे की ओर होनी चाहिए।

 

  1. जैसे ही आप फर्श पर उछलते हैं, अपनी बाहों को मिलाना शुरू करें और अपने पैरों को मोड़ें और सीधा करें।

 

  1. जब आप अपने शरीर को हिलाते हैं, अपने निचले पेट, गर्दन, कूल्हे के जोड़ों और गर्दन को आराम करने दें। इन क्षेत्रों को कड़ा होने से बचाएं।

तकनीक: टैपिंग शरीर पर महत्वपूर्ण मेरिडियन लाइनों और एक्यूप्रेशर स्पॉट पर केंद्रित है।

accupressure
बॉडी टैपिंग में एक्यूप्रेशर के प्वाइंट दबाए जाते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

क्यूप्ड :  शेप्ड हैंड टैपिंग के साथ लगाया जाने वाला दबाव मेरिडियन को प्रभावित कर सकता है। प्रमुख स्थानों में से एक हेड क्राउन है, जो मूड, फोकस और मेमोरी से जुड़ा होता है।

 

रीढ़ इस मध्याह्न रेखा पर इस बिंदु से संबंधित है, जो इसे सबसे महत्वपूर्ण बनाता है, क्योंकि ऐसा करने से रीढ़ का विस्तार करने और मुद्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। इस जगह को गूंथी हुई हथेलियों से 7-9 बार टैप करें।

acupressure ke fayde
बॉडी टैपिंग से संपूर्ण शरीर को आराम मिलता है। चित्र: शटरस्टॉक

यह किगोंग बॉडी टैपिंग के बहुत से पहलुओं में से एक है, जिसे अकेले या समूह सेटिंग में सीखा जा सकता है। यदि आप अपने मूड को बेहतर बनाने और अपने दिन को बेहतर बनाने के लिए एक सरल दिनचर्या की तलाश कर रहे हैं, तो बस इसे आजमाएं! आपको बस इतना करना है कि ऊर्जा को चैनलाइज़ करने के लिए सुबह 10 मिनट निकालें!

यह भी पढ़ें:-बस 15 मिनट हंसी की डोज आपको दे सकती है कई अनजाने फायदे 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें