पोल डांस करने की योजना है, तो पहले मजबूत कर लें अपने शरीर की ये 5 मांसपेशियां

Published on: 9 November 2021, 19:33 pm IST

पोल डांस जितना आकर्षक लगता है, असल में उतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको पहले से थोड़ी तैयारी करने की जरूरत होगी।

dance maanspeshiyon ko
डांस मांसपेशियों को एक्वटिव रखने का बेहतरीन तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

पोल डांस सबसे इंटेन्स वर्कआउट में से एक है। जब पोल एक्सरसाइज की बात आती है, तो जैकलीन फर्नांडीज और मलाइका अरोड़ा जैसी बॉलीवुड अभिनेत्रियों का वर्कआउट याद आता है। हाउसफुल 4 की अभिनेत्री कृति खरबंदा भी इसकी बहुत बड़ी प्रशंसक हैं और उन्होंने सोशल मीडिया पर इसके कुछ वीडियो भी साझा किए हैं। हाल ही में,उन्होनें इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया जिसमें वे काले रंग के टैंक टॉप और काले शॉर्ट्स की जोड़ी पहने हुए पोल डांस करती हुई देखी जा सकती हैं।

उनकी पोस्ट पर एक नज़र डालें

सिर्फ एक ट्रेंड से ज्यादा, पोल डांस मांसपेशियों को हासिल करने का एक शानदार तरीका है। हां… लेडीज, यह पोल के साथ नृत्य करने से कहीं ज़्यादा है। अगर आप वापस शेप में आने के लिए पोल डांसिंग या पोल एक्सरसाइज का विकल्प चुन रही हैं, तो आपको इसका सबसे अच्छा लाभ उठाने के लिए आपको अपनी इन 5 मांसपेशियों को मजबूत बनाना होगा।

1. बाहें और कंधे

पोल डांस मुख्य रूप से ऊपरी शरीर की कसरत है। पोल डांसिंग के साथ ज्यादातर मूव्स के लिए आपको अपनी बाहों और कंधों की ताकत का इस्तेमाल करना पड़ता है। अधिकांश पोल डांस इंस्ट्रक्टर आपको तुरंत ही अपनी आर्म स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

2. कोर मसल

मुख्य मांसपेशियां भी पोल डांसिंग में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं, विशेष रूप से उल्टे (उल्टा) होने के दौरान। जब आप मूव से निकलने या उलटे होने की कोशिश करती हैं, तो यहय सबसे ज्यादा काम आती हैं। यानी रिवर्स क्रंच में इनकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस तरह के मूव्स के दौरान गुरुत्वाकर्षण बल प्रतिरोध के रूप में काम करता है। इसलिए पोल एक्सरसाइज करने से पहले आपको अपनी कोर मसल्स पर काम करने की जरूरत है।

3. पीठ की मांसपेशियां

पोल फिटनेस के लिए आपको अपनी पीठ की मांसपेशियों को विकसित करने की आवश्यकता होती है। वास्तव में, मजबूत पीठ की मांसपेशियां भी सही मुद्रा को बढ़ावा देने में मदद कर सकती हैं।

peeth dard se pareshan hain
पीठ दर्द से परेशान हैं?. चित्र : शटरस्टॉक

4. पैरों की मांसपेशियां

यह डांस आपके ऊपरी शरीर, कोर और आपके पैरों पर काम करता है। निचले शरीर की ताकत की आवश्यकता होती है, क्योंकि पोल एक्सरसाइज मूव्स के लिए खुद को पोल पर रखने के लिए मुख्य रूप से पैर की ताकत की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको अपने पैर की मांसपेशियों पर भी काम करने की जरूरत है।

5. जांघ की मांसपेशियां

जांघ, जिसमें हैमस्ट्रिंग, ग्लूट्स और क्वाड मांसपेशियां शामिल हैं! पोल डांस की गति आपकी जांघों की मांसपेशियों पर काम करती है। संभावित चोटों से बचने के लिए, आपकी जांघों को मजबूत होना चाहिए।

तानिया सूडान, एक पेशेवर पोल डांसर और फिटनेस ट्रेनर हैं। वे हेल्थशॉट्स के साथ पोल डांस के कुछ फायदे साझा कर रहीं हैं –

1. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

इसके साथ नियंत्रण और संतुलन सीखना आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करेगा। पोल डांसिंग के लिए आपको अपने शरीर के वजन को उठाने की आवश्यकता होती है। इसलिए यह आपकी पीठ की मांसपेशियों, बाइसेप्स, ट्राइसेप्स और फोरआर्म्स की ताकत बढ़ाने के लिए बेहतरीन है।

2. गतिशीलता और लचीलापन बढ़ाता है

क्या पोल डांस आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है? हां – बेशक! लोग अक्सर लचीलेपन के महत्व को भूल जाते हैं, लेकिन अपने आप को पोल के चारों ओर घुमाने में काफी खिंचाव होता है।

ये आपके शरीर को स्ट्रेच करने के लिए काफी लाभदायक है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. कार्डियो

पोल डांस आपकी ताकत और सहनशक्ति को प्रशिक्षित करने का एक शानदार तरीका है। यह काफी थका देने वाला वर्कआउट है, क्योंकि आप लगातार बहुत सारी हेक्टिक स्ट्रेंथ मूव्स कर रहे हैं।

4. मानसिक स्वास्थ्य लाभ

विशेषज्ञ के अनुसार, जब आप पोल डांस करती हैं तो सेरोटोनिन एंडोर्फिन, जिसे आमतौर पर हैप्पी हार्मोन के रूप में जाना जाता है, रिलीज होता है। इसलिए अपने तनाव को दूर करने के लिए भी आप पोल डांस कर सकती हैं। यह वास्तव में चिंता और तनाव को कम करता है।

5. जोड़ों के दर्द को कम कर सकता है

पोल फिटनेस लचीलेपन और गतिशीलता को बढ़ाते हुए आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने पर काम करेगा। जिससे आपके जोड़ों की समस्याओं के विकसित होने की संभावना काफी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें ; इस मौसम हेल्दी वेट लॉस करना चाहती हैं, तो शलजम बन सकती है आपकी दोस्त

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें