फिटनेस के लिए परफेक्शन से ज्यादा जरूरी है प्रोग्रेस, मलाइका अरोड़ा ने साझा किया वीडियो

Published on: 3 January 2022, 12:32 pm IST

मलाइका अरोड़ा अपने फिटनेस टिप्स के लिए हम सब की चहेती हैं। इस बार उनके पास परफेक्शन चाहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक विशेष संदेश है।

Flexible banata hai yeh aasan
आपको फ्लेक्सिबल बनाता है यह आसन। चित्र:शटरस्टॉक

मलाइका अरोड़ा की फिटनेस ट्रेनिंग कई लोगों को नियमित वर्कआउट के लिए प्रेरित करती है। अपनी एक सोशल मीडिया पोस्ट में, योग प्रशंसक मलाइका ने एक फिटनेस मंत्र साझा किया, जो वास्तव में बहुत प्रभावी है। यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसे आप सीख सकते हैं।

इंस्टाग्राम वीडियो में मलाइका को अपने फिटनेस ट्रेनर की देखरेख और समर्थन में पिंचमयुरासन या फोरआर्म बैलेंस का अभ्यास करते हुए दिखाया गया है।

उन्होंने इस वीडियो को कैप्शन दिया है,, “मेरा दृढ़ विश्वास है कि परफेक्शन एक मिथ है, लेकिन निरंतरता प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करती है। धीरे-धीरे, वह पिंचमयुरासन को बहुत अच्छी तरह करती हैं।

उन्होंने अपने प्रशिक्षक से मिलने वाली प्रेरणा को विधिवत रूप से स्वीकार किया, “मुझे हमेशा अपनी क्षमता से आगे और सर्वश्रेष्ठ करवाने के लिए धन्यवाद।”

देखिए मलाइका का योग विडिओ: 

अपनी फिटनेस और सेहत के लिए पिंचमयूरासन के 5 लाभों को जानें

1. ऊपरी पीठ की ताकत

फोरआर्म स्टैंड कंधों और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को ताकत प्रदान कर सकता है। सही संरेखण और मुद्रा चमत्कार कर सकती है और आपके ऊपरी शरीर को ताकत प्रदान कर सकती है।

2. बेहतर संतुलन

यह योग मुद्रा देखने में असंभव लगती है। लेकिन इसे एक प्रशिक्षक, सही एकाग्रता और ध्यान, और बहुत सारे अभ्यास की मदद से प्राप्त किया जा सकता है। यह आपको आकार में रखता है और आपके शरीर के संतुलन को बनाए रखता है।

3. मन को शांत करता है

जब आप उल्टा हो जाते हैं, तो यह तनाव को दूर करने और अवसाद से लड़ने में मदद करता है। रक्त नीचे की ओर दौड़ता है और मस्तिष्क को ताजा रक्त प्रदान करता है। चूंकि यह एक सचेत मुद्रा है, यह चिंताजनक और नकारात्मक विचारों से निपटने में मदद करती है।

Yah movement aapke oblique ko tone karta hai
यह मूवमेंट आपके ऑब्लिक को टोन करेगा. चित्र : शटरस्टॉक

4. साइड बॉडी को सक्रिय करना

इस मुद्रा में बाहरी धड़ के क्षेत्र में बहुत अधिक मांसपेशियों की टोनिंग की आवश्यकता होती है। वे मांसपेशियां जो पसलियों के बीच टेढ़ी-मेढ़ी होती हैं, सेराटस मांसपेशियां कहलाती हैं। वे इस आसन में बड़े पैमाने पर सक्रिय होती हैं। यह न केवल साइड बॉडी को सक्रिय करता है बल्कि समग्र शरीर को भी संतुलित करता है।

5. हाथ की ताकत विकसित करता है

पिचमयूरासन के प्रदर्शन से हाथ की ताकत, ट्राइसेप्स, डेल्टॉइड और छोटी संरचनाएं मजबूत होती हैं। निचली भुजाएं आपको एक भार वहन करने वाला आधार प्रदान करती हैं। इस तरह वे आपकी कलाई के साथ-साथ फोर आर्म्स की मुद्रा के साथ मजबूत हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: नए साल में वज़न कम करना चाहती हैं, तो इन 4 फूड्स को करें अवॉइड

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें