आपकी खाने की लत भी हो सकती है वजन बढ़ने का कारण, इन 5 तरीकों से पाएं इस आदत पर काबू

ओवर ईटिंग के कारण बढ़ रहा वजन, तो हम आपको 5 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपकी खाने की लत को कंट्रोल करने में मदद करें। जानें कैसे अपनी खाने की लत से छुटकारा पाएं।
weight loss mei rakhein inn baton ka khayal
वेटलॉस के लिए कोशिश करने का अर्थ मील को स्किन करना नहीं बल्कि मील में कुछ आवश्यक बदलाव लाना है। चित्र: शटरस्‍टॉक
विनीत Updated: 12 Oct 2023, 17:37 pm IST
  • 82

हमारे शरीर में कुछ ऐसे भी हार्मोन मौजूद हैं, जो वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध किए गए हैं कि यह लत का कारण बनते हैं। बहुत अधिक खाना भी एक लत है, क्योंकि कुछ लोगों का या तो खाने पर बहुत कम कंट्रोल होता है यह फिर वह अपनी इस लत को बिल्कुल भी कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। इसके चलते वह यह भी नहीं देखते कि वह क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं। इससे न केवल मोटापा बढ़ता है, बल्कि यह कुछ मानसिक विकार (mental disorders), जैसे कि लगातार खाते रहने की (binge eating) आदत और अवसाद (Depression) का भी कारण बनते हैं।

हम खाने की लत से निपटने में आपकी मदद करने के लिए पोषण विशेषज्ञ (nutritionists) और खाद्य विशेषज्ञों (food experts) से कुछ बेहतरीन सुझाव लाए हैं। जिससे आपको खाने की लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी, साथ ही आपका वजन भी कम होगा।

खाने की लत है आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण।चित्र: शटरस्‍टॉक

जानें खाने की लत को कैसे कंट्रोल करें-

  1. अपने शरीर की देखभाल करें

अध्ययन बताते हैं कि मालिश आपके वजन घटाने के प्रोग्राम (weight loss program) का एक उपयोगी हिस्सा हो सकती है। जैसे कि स्वीडिश मसाज (swedish massage) शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। यह आपके शारीरिक समस्या क्षेत्रों को प्रभावित करती है, साथ ही शरीर के कल्याण के लिए आपकी समग्र भावना में सुधार करता है।

यह भी पढ़ें: वजन कम करने का स्‍मार्ट तरीका जानना है, तो हम आपको बता रहे हैं 3 आसान

  1. घर पर खाना पकाना

विशेषज्ञों का कहना है कि घर पर बना खाना आपके लिए ज्यादा हेल्दी होता है। क्योंकि हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं। जब आप वास्तव में जानती हैं कि आपकी प्लेट में कितना नमक, चीनी या फैट मौजूद है तो आप सामग्री को अपने अनुसार बदल सकती हैं या उसे स्किप भी कर सकती हैं। इस तरह आप अपने पोषण और कैलोरी लक्ष्यों को प्राप्त करने के बारे में बेहतर विचार कर सकते हैं।

घर पर बनाया हुआ खाना हो सकता है मदद गार। चित्र:शटरसटॉक
  1. इमोशनल होने के दौरान खाने पर ध्यान दें

बहुत से लोग सोचते हैं कि परेशान या तनावग्रस्त रहने पर बहुत कुछ खाने से मदद मिल सकती है। लेकिन यह सिर्फ फूड क्रेविंग (food cravings) को बढ़ाता है, इसका समस्या और उसके समाधान से कोई लेना-देना नहीं है।

भावनात्मक रूप से खाना, सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है क्योंकि आप इस दौरान खाने के लिए ऐसे विकल्पों का चुनाव करती हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक होते हैं। जैसे कैंडी, मिठाई, और पिज्जा, आदि। आप तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीकों की तलाश करके इससे बच सकते हैं।

मेडिटेशन, योग, व्यायाम, किसी दोस्त से बात करना और यहां तक ​​कि नियमित रूप से चल रही किसी टीवी सीरीज (TV series) को देखना, साथ ही कुछ पढ़ना, तनाव को कम करने और वजन कम करने के लिए आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

  1. धीरे-धीरे खाएं

भोजन करने के लिए अपने टेबल पर बैठने के दौरान सिर्फ अपने भोजन पर ध्यान दें, उसे धीरे-धीरे चबाएं। हमारे हार्मोन, भूख और कैलोरी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह लगभग 20 मिनट बाद मस्तिष्क को यह संकेत भेजते हैं कि अब व्यक्ति खाना खा चुका है साथ ही उसका पेट पहले ही भर चुका है। इसलिए, धीरे-धीरे चबा-चबा के खाने से आपके वजन को कम करने में मदद मिलती है, और इससे वजन बढ़ने की संभावना भी कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें: वेडिंग सीजन में पहनना है लहंगा या साड़ी, तो कमर के कर्व्स बढ़ाने के लिए करें ये 4 आसान एक्‍सरसाइज

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  1. अपनी सामाजिक आदतें बदलें

विशेषज्ञों का कहना है कि किसी भी अन्य नशे की लत वाले लोगों की तरह, खाने की लत चक्र को तोड़ने की जरूरत है। अपने डेली रूटीन में बदलाव करने से खाने की बुरी आदतों से छुटकारा पाने में काफी मदद मिल सकती है।

  • 82
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख