वैलनेस
स्टोर

सर्दियों में जरूरी है आउटडोर एक्‍सरसाइज, जानिए इस दौरान किन बातों का रखना चाहिए ध्‍यान

Published on:20 January 2021, 09:00am IST
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
सर्दियों में एक्‍सरसाइज करते वक्‍त कुछ चीजों का ध्‍यान रखना जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

कोविड काल के लॉकडाउन से अब निजात मिल चुकी है और जिंदगी वापस पटरी पर लौट रही है। साथ ही लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति और जागरूक हो रहे हैं। हमें सरकारी गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए अपनी सेहत को प्राथमिकता देनी चाहिए, क्योंकि कोरोनावायरस का खतरा अभी भी टला नहीं है।

सर्दियों के मौसम में हमें आलस घेरे रहता है और हमारा कोई भी काम करने में मन नही लगता। पर अगर खुद को चुस्त, दुरुस्त और तंदुरुस्त रखना है, तो अपने शरीर को एक्टिव मोड में लाने की ज़रुरत है।

हम जानते हैं कि कड़कती ठण्ड के मौसम में आपके लिए एक्‍सरसाइज के लिए बाहर निकलना काफी मुश्किल है। पर सर्दियों में वर्कआउट जितना मुश्किल लगता है, उतना ही जरूरी भी है।

एक्‍स्‍ट्रा फैट को कम करने में मिलती है मदद

सर्दियों में हम सभी बहुत ज्‍यादा फैट जमा कर लेते हैं। इसे जलाने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। ज्‍यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि ठण्ड के मौसम में वर्जिश करने से ज्यादा कैलोरीज बर्न होती है, बजाय हॉट शावर लेने के।

सर्दियों में जमा एक्‍स्‍ट्रा फैट को बर्न करने के लिए एक्‍सरसाइज जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सर्दी और कैलोरीज का कनैक्‍शन

आपको जानकार आश्चर्य होगा कि न केवल व्यायाम करने से, बल्कि ठंडे कमरे में सोने से भी कुछ कैलोरी बर्न कर सकते हैं। ठंडा मौसम शरीर में भूरे रंग के वसा को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो शरीर में किसी भी अन्य ऊतक की तुलना में तीन सौ गुना अधिक गर्मी उत्पन्न करता है और प्रति दिन कई सौ कैलोरीज बर्न कर सकतें है।

कांपने से भी बर्न होती हैं कैलोरीज

सिडनी के गरवन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च के ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिक डॉ. पॉल ली द्वारा किए गए एक अन्य अध्ययन के अनुसार, ठंडे कमरे में लगभग 19 डिग्री तापमान के साथ सोने से शरीर की भूरी वसा की मात्रा 42 प्रतिशत तक बढ़ सकती है और चयापचय गतिविधि में 10 प्रतिशत तक का इजाफा होता है। अध्ययन में निष्कर्ष निकला है कि लगभग 15 मिनट तक कांपने से 100 कैलोरी तक जल सकती हैं।

सर्दियों में आउटडोर एक्‍सरसाइज कर रहीं हैं तो इन बातों का रखें ध्‍यान 

प्री-वर्कआउट ड्रिंक्स:

नींद भगाने क लिए ब्लैक कॉफी से अच्छा तरीका शायद ही कोई और हो। दिन की शुरुआत एक कप ब्लैक कॉफी से करें। यह आलस दूर कर आपको वर्कआउट के लिए तैयार होने में मदद करेगी। साथ ही यह एक बहुत अच्छा प्री-वर्कआउट ड्रिंक भी है क्योंकि इससे इंस्टेंट एनर्जी मिलती है|

ब्‍लैैैक कॉफी ने केेेेवल आपको इंस्‍टेेंट एनर्जी देती है, बल्कि ये बैली फैट भी बर्न करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर्बल चाय

सर्दियों के मौसम में हर्बल टी बहुत फयदा करती है और ये एक अच्छा बॉडी डिटॉक्स भी है। इसमें सभी औषधियां होती हैं, जो शरीर को गर्म और ताजा अहसास करवाने में मदद करती है।

वॉर्मअप है जरूरी 

कार्डियो एक्सरसाइज या जॉगिंग करना न भूलें। यह वज़न घटाने के लिए सबसे ज्यादा असरदार है और इसे करने से आप कभी आलस महसूस नहीं करेंगी।

पोस्ट वर्कआउट मील

हॉट चॉकलेट अगर स्किम्ड दूध के साथ ले तो बॉडी को तुरंत हाइड्रेट और रीफ्यूल करता है। आप चाहें तो इसमें कोको पाउडर भी एड कर सकती हैं। दूध आपको प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक पॉप देगा, जबकि कोको एंटीऑक्सिडेंट में भरपूर है।

पोस्‍ट वर्कआउट मील के लिए दलिया हेल्‍दी विकल्‍प है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसलिए, यदि आप सर्दियों में स्वस्थ वजन बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो ठंड के मौसम से न डरें और बाहर कुछ समय व्‍यायाम का लाभ ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें – सुबह जल्‍दी नहीं उठ पाती, तो जानिए वर्कआउट के लिए कौन सा समय है सबसे सही 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।