वैलनेस
स्टोर

हर रोज बस 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपकी सेहत को दे सकती है ये 6 स्वास्थ्य लाभ

Published on:18 March 2021, 12:25pm IST
सुबह की सैर सबसे आसान और प्रभावी एक्‍सरसाइज है। यकीन न हो तो इसे बस 15 दिन के लिए अपने रूटीन में शामिल करके देखें।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
सिर्फ कुछ देर की मॉर्निंग वॉक दे सकती है आपको ढ़ेरों स्वास्थ्यलाभ. चित्र : शटरस्टॉक

शारीरिक गतिविधि स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है और जब बात मॉर्निंग वॉक की हो, तो ये और भी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। सबसे अच्‍छी बात कि आप किसी भी उम्र में इसे बहुत आसानी से कर सकती हैं। यहां हम बता रहे हैं कि सिर्फ 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक आपको कितने फायदे दे सकती है।

आइए जानते हैं 30 मिनट की मॉर्निंग वॉक कैसे है आपके शरीर के लिए फायदेमंद

1. हड्डियों और मांसपेशियों के लिए फायदेमंद:

सुबह की सैर हड्डियों और मांसपेशियों को फायदा पहुंचाती है। रोजाना सुबह की सैर जोड़ों के दर्द और जकड़न से राहत दिलाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को रोजाना सुबह टहलना चाहिए।

2. ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार

रोजाना सुबह आधा घंटा सैर करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए रोजाना सुबह सैर करना जरूरी है। मधुमेह वास्‍तव में जीवनशैली जनित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या है, जिसे जीवनशैली में बदलाव करके ही नियंत्रण में रखा जा सकता है।

3. याददाश्त को मजबूत बनाने में सहायक:

जब आप सुबह 30 मिनट ताजी हवा में सैर करती हैं, तो आपके मस्तिष्‍क को ऑक्‍सीजन की बेहतर सप्लाई होती है। जिससे रक्‍त संचार में सुधार होता है और आपकी याद्दाश्‍त मजबूत रहती है।

मॉर्निंग वॉक आपको पूरे दिन चुस्त- दुरुस्त रखती है। चित्र-शटरस्टॉक
मॉर्निंग वॉक आपको पूरे दिन चुस्त- दुरुस्त रखती है। चित्र-शटरस्टॉक

4. बेहतर होती है रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोजाना सुबह की सैर इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाती है। असल में जब आप सुबह सैर करती हैं तो पूरे शरीर में रक्‍त परिसंचरण में सुधार होता है। जिससे इम्‍युनिटी में सुधार होता है और आपका शरीर बाहरी संक्रमणों का बेहतर ढंग से मुकाबला कर पाता है।

5. फेफड़ों के लिए मददगार:

मॉर्निंग वॉक फेफड़ों को भी लाभ पहुंचाती है। रोजाना सुबह की सैर फेफड़ों की कार्य शक्ति को बढ़ाती है और इससे सांस संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। मॉर्निंग वॉक से ताजगी का अनुभव होता है।

6. मेंटल स्ट्रेस को कम करती है:

मानसिक तनाव का स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। तनाव से शारीरिक और मानसिक समस्याएं होती हैं। मोर्निंग वॉक करने से शरीर में डोपामीन रिलीज़ होता है, जिससे मानसिक तनाव से राहत मिलती है। नियमित सुबह सैर पर जाने से मस्तिष्क में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और मूड भी अच्छा रहता है।

अगर आप टोंड बॉडी पाना चाहती हैं तो, मॉर्निंग वॉक को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। ये सबसे आसान और फुल बॉडी एक्सरसाइज है।

यह भी पढ़ें : रीढ़ और जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो एक्‍सपर्ट के सुझाए ये 6 व्यायाम दे सकते हैं आपको राहत

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।