वेट लॉस के लिए सब कुछ ट्राई करके भी नहीं हुआ फायदा? तो अब साइकलिंग पर भरोसा करके देखिए

Published on: 26 March 2022, 08:00 am IST

साइकिल (cycling benefits for weight loss) चलाने से आप आसानी और तेजी से पेट की चर्बी और साइड बल्जेस को कम कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि तुरंत वजन घटाने के लिए पेडलिंग कैसे करें।

cycle chalana hai faydemand
साइकिल चलना है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

यदि आप कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो इसके लिए बहुत टफ वर्कआउट प्लान की जरूरत नहीं है। आप फिटनेस को आसान और मजेदार बना सकते हैं। आप अपनी फिटनेस यात्रा की शुरुआत साधारण कार्डियो से कर सकती हैं। साइकिल चलाने से बेहतर और क्या है? साइकिल चलाना न केवल फिट रहने का एक तरीका है, बल्कि अपने आस-पड़ोस की जांच करने या यहां तक ​​कि काम पर जाने के लिए एक मजेदार तरीका भी है। इससे न सिर्फ पैसे की बचत होगी बल्कि आपकी फिटनेस भी ठीक रहेगी।

जाहिर है, झटपट वजन कम नहीं होगा। इसलिए, आपको लगातार बने रहने और कहीं से शुरुआत करने की आवश्यकता है।

तेजी से वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना आपका कार्डियो एक्सरसाइज कैसे हो सकता है, यह जानने के लिए हेल्थशॉट्स ने कल्टएक्स.फिट के फिटनेस एक्सपर्ट और संस्थापक, दिनेश गोदारा से बात की।

Cycle chalane se weight loss hota hai
साइकिल चलाने से होता है वजन कम। चित्र:शटरस्टॉक

साइकिल चलाना कैसे फायदेमंद है? (How cycling benefits weight loss?) 

गोदारा कहते हैं, “साइकिल चलाना कसरत का सबसे आसान और सबसे सुलभ रूप है। यह एक उत्कृष्ट आउटडोर एक्टिविटी है और फिटनेस को और अधिक मजेदार बनाती है। हालांकि कार्डियो आपको लाभ पहुंचाएगा और आपको स्वस्थ और फिटर बनाएगा, लेकिन यह आपको इसे अकेले करने में मदद नहीं करेगा। अपने वजन घटाने की दिनचर्या में स्वस्थ खाने की आदतों और पावर-पैक भोजन के साथ शामिल होना सबसे अच्छा होगा। यह संयोजन आपको समय के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।”

लेकिन, कार्डियो समय के साथ नीरस हो सकता है, और लोग बीच में ही हार मान लेते हैं क्योंकि हो सकता है कि उन्हें कोई परिणाम जल्दी न मिले। तो, यह सवाल सामने आता है कि वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा कार्डियो वर्कआउट कैसे हो सकता है।

जल्दी वेट लॉस करने के लिए साइकिल चलाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

साइकिल चलाने का कोई एक सही तरीका नहीं है। लेकिन, अध्ययन से पता चलता है कि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप साइकिल को मनोरंजक और सार्थक बना सकते हैं। उनमें से कुछ हैं:

1. एक फ्लैट जगह से शुरू करें (Start with a flat surface) 

यदि आप साइकिल चलाने के लिए नए हैं, तो आप एक फ्लैट जगह से शुरू कर सकते हैं और फिर ऊंचाई और पहाड़ी क्षेत्र में जा सकते हैं। इस तरह, आप थके हुए नहीं होंगे और साइकिल चलाने में सहज होने की दिशा में भी आगे बढ़ेंगे।

Aaj se hi shuruaat kare
आज से ही शुरुआटकारें। चित्र:शटरस्टॉक

2. वार्म-अप करें (Warm up) 

किसी भी व्यायाम को शुरू करने से पहले 15 मिनट का वार्म-अप करने की सलाह दी जाती है। वही साइकिलिंग सत्र के साथ जाता है। वार्म-अप और स्ट्रेचिंग गतिविधि में शामिल होने से जोड़ों की चोटों और मांसपेशियों में तनाव का खतरा कम होगा।

3. धीमी शुरुआत करें (Start slow) 

आप एक विशिष्ट दूरी को सबसे लंबे समय तक पूरा करने पर जोर दे सकते हैं। लेकिन, यह सलाह दी जाती है कि संख्याओं पर ध्यान न दें। इसके बजाय, अपने शरीर और अपने पैरों की ताकत को सुनें और प्रैक्टिकल लक्ष्य निर्धारित करें।

4. मध्यम तीव्रता बनाए रखें (Maintain moderate intensity) 

यह समझना जरूरी है कि साइकिल चलाने के लिए नियमित गति बनाए रखना जरूरी है। आपको मध्यम तीव्रता से शुरू करने और फिर धीरे-धीरे गति बढ़ाने की जरूरत है। यह आपको लंबे साइक्लिंग सेशन के लिए बनाए रखने और आपके स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करेगा।

वजन घटाने के अलावा साइकलिंग अन्य चीजों के लिए भी फायदेमंद है

अब तक, आप जान गई हैं कि साइकिल चलाना आपके चयापचय और शरीर को प्रभावित करता है। लेकिन वजन घटाने के लिए आपको और अधिक करने की आवश्यकता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और व्यायाम के अन्य रूपों के साथ साइकिल चलाना, आप इसे बेहतर, तेज और अधिक मजबूती से कर सकते हैं। तो, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि साइकिल चलाने से आपको अपने पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

Pollution kam karne ke liye bhi cycle chalaye
प्रदूषण कम करने के लिए भी साइकिल चलाने की कोशिश करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

सत्र के दौरान बोरियत और नीरसता को दूर करने के लिए अपनी दिनचर्या को बदलते रहना और इसे अन्य ट्रेनिंग के साथ मिलाना सबसे अच्छा है। साइकिलिंग आपको लचीला, सक्रिय और स्वस्थ भी बनाएगी। एक शुरुआत के रूप में, आप हमेशा 10 मिनट की साइकिलिंग से शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आराम करना और ठीक होना न भूलें।

यह भी पढ़ें: वर्क फ्रॉम होम खत्म? बिज़ी रुटीन में फिटनेस के लिए कैसे निकालना है वक्त, यहां जानिए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें