वैलनेस
स्टोर

नौ दिन में ये नौ कदम आपकी वेट लॉस जर्नी को बना सकते हैं और भी आसान, जानिए कैसे

Updated on: 10 December 2020, 13:38pm IST
नवरात्र आने वाले हैं और हम जानते हैं कि आप पूजा और व्रत की तैयारियां शुरू कर चुकी हैं। लेकिन अगर हम आपको बताएं कि आप आस्था के साथ ही इन नौ दिनों में वेट लॉस भी कर सकती हैं तो! आइये जानते हैं कैसे।
विदुषी शुक्‍ला
  • 90 Likes
नवरात्रि में वेटलॉस। चित्र: शटरस्‍टॉक

अश्विन मास के नवरात्रि त्‍योहारों के मौसम का आगाज होते हैं। हम सभी इनके लिए बहुत उत्साहित होते हैं। दुर्गा पूजा, विजयादशमी हो या सिर्फ डांडिया खेलने का उत्साह हो, इन नौ दिन के साथ हम पूरे मन और श्रद्धा से जुड़े होते हैं। लेकिन पूजा के दौरान अगर आप आसानी से वजन घटा सकें, तो आपका यह उत्साह दोगुना हो जाएगा!

आप सभी नौ दिन व्रत रखें, पहला -आखिरी व्रत ही करें या कोई भी व्रत ना करती हों, आप इन नौ दिनों में वजन घटा सकती हैं, वो भी बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के।
जी नहीं, हम आपको व्रत रखने के फायदे नहीं बता रहे, नवरात्रि में नौ दिन व्रत रखें या नहीं, इन तरीकों को अपना कर आप नवरात्रि के स्वास्थ्य लाभ भी ले सकती हैं और वजन भी घटा सकती हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

1. व्रत वाले भोजन को करें डाइट में शामिल

आप को जानकर हैरानी होगी कि हम जो खास भोजन व्रत में करते हैं, जैसे कुट्टू का आटा, सिंघाड़े का आटा इत्यादि, यह पोषण का भंडार होते हैं। कुट्टू के आटे में मैग्नीशियम, विटामिन बी, फोलेट, आयरन, जिंक, कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। कुट्टू का आटा वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

आज ही करे शामिल अपने डाइट चार्ट में कुट्टू के आटे को और बनाए स्वादिष्ट भोजन। चित्र: शटरस्टॉक
आज ही करे शामिल अपने डाइट चार्ट में कुट्टू के आटे को और बनाए स्वादिष्ट भोजन। चित्र: शटरस्टॉक

वहीं सिंघाड़े का आटा एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो शरीर की सूजन और ब्लोटिंग कम करता है।
कम से कम इन नौ दिन गेहूं के आटे की जगह इन दोनों पौष्टिक विकल्पों का इस्तेमाल करें।

2. नारियल को बनाएं डाइट का हिस्सा

पूजा के लिए घर में नारियल तो आता ही है। आप गरी का गोला इस्तेमाल करती हों या कच्चा नारियल, इसे इन नौ दिन अपने आहार का हिस्सा बना लें। जर्नल ‘न्यूट्रिशन’ के अनुसार नारियल में कॉपर, सेलेनियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फोलेट होता है। इसके साथ-साथ नारियल में विटामिन सी और थियामिन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। नारियल में हेल्दी फैट होता है जो कैलोरी बर्न करने में सहायक होता है।
आप नारियल को स्नैक के रूप में खा सकती हैं, स्मूदी बना सकती हैं या चटनी के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

नवरात्रि के ये नौ कदम आपकी वेटलॉस जर्नी को बना सकते हैं और भी आसान। चित्र- शटरस्टॉक।

3. इन नौ दिन सुबह जल्दी उठने की आदत डालें

जब माता-पिता सुबह जल्दी उठने के फायदे बताते थे, तो हम सभी नाक भौं सिंकोड़ लेते थे, लेकिन विज्ञान भी मानता है कि सुबह जल्दी उठने से आप अधिक कैलोरी बर्न करती हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ वीमेन्स हेल्थ के अनुसार सुबह जल्दी उठने से बॉडी ज्यादा कैलोरी बर्न करती है जिससे वजन कम होता है।

4. पानी की कमी ना होने दें

व्रत के दौरान जरूरी है कि आप शरीर में पानी की कमी ना होने दें। पानी पीना आपके वजन को भी कम करता है। पानी शरीर से टॉक्सिन्स बाहर करता है और फ्लूइड रिटेंशन नहीं होता। इससे ब्लोटिंग नहीं होती है और शरीर में पानी पर्याप्त हो तो ज्यादा भूख भी नहीं लगती।
पानी के साथ-साथ आप नींबू पानी, नारियल पानी और फलों का रस पी सकती हैं।

जानिए कैसे आप बना सकती हैं नवरात्र को वेट लॉस नवरात्र। चित्र- शटरस्टॉक।

5. नमक को सेंधा नमक से रिप्‍लेस करें

व्रत में नमक का सेवन नहीं किया जाता है। इससे आपके शरीर में सोडियम कम पहुंचता है। सोडियम ही शरीर में ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में जब आप व्रत न भी रखें, सेंधा नमक का ही प्रयोग करें। इससे आप ब्लोटिंग कम कर वजन घटा सकती हैं।

6. मेडीटेशन करें

इन नौ दिन सुबह उठ कर, मेडिटेशन जरूर करें। मेडिटेशन आपके दिमाग की शांति के लिए बहुत आवश्यक है। आप का तनाव कम होगा और आप ज्यादा एक्टिव महसूस करेंगी।
और हां, इस आदत को सिर्फ इन नौ दिन तक सीमित नहीं रखें, बल्कि आगे के लिए भी इसे आदत बना लें।

आपको जंक फूड से बचना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

7. फास्ट फूड से बनाएं दूरी

इन नौ दिनों में आप जंक फूड नहीं खाएंगी इसका असर आपके कैलोरी काउंट पर पड़ेगा। इन नौ दिन कोई भी बाहर का खाना ना खाएं। जंक फूड में खाली कैलोरी होती हैं, जिनमें कोई पोषण नहीं होता। इन्हें डाइट से बाहर करना आपके कैलोरी इनटेक को कम करेगा।

8. शराब और सिगरेट से बना लें दूरी

अब व्रत के दौरान तो आप शराब या सिगरेट का सेवन नहीं ही करेंगी, है ना। तो इसे सिर्फ व्रत तक ही सीमित क्यों रखें? इन नौ दिन, संकल्प करें कि आप शराब और सिगरेट को हाथ नहीं लगाएंगी। शराब न सिर्फ आपके लिवर को नुकसान पंहुचाती है, बल्कि अत्यधिक कैलोरी भी देती है जो मोटापे का प्रमुख कारण है। शराब से आने वाली कैलोरी पेट पर चर्बी के रूप में ही जमा होती है।

धूम्रपान में भी शरीर में फ्री रेडिकल्स बढ़ते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुचाते हैं।
कम से कम इन नौ दिन, शरीर को डिटॉक्स करें।

9. घर पर ही डांडिया सेशन रखें

अब कोविड-19 के कारण न तो आप डांडिया नाइट में शामिल हो सकती हैं न दुर्गा पूजा उत्सव में। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आप इस बेहतरीन व्यायाम का लाभ न उठाएं।
घर पर ही एक से डेढ़ घण्टे गाने बजा कर डांडिया खेलें। डांडिया नहीं आता तो ऐसे ही नाचें। यह आपको त्योहार जैसा महसूस भी करवाएगा और एक बेहतरीन व्यायाम भी होगा।

इन नौ कदमों को इन नौ दिन अपना कर देखें, आपको खुद में एक सकारात्मक ऊर्जा का आभास होगा। जब आप खराब भोजन से दूर रहेंगी, सुबह जल्दी उठकर ध्यान लगाएंगी और व्यायाम करेंगी, तो आप सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करेंगी। और याद रखें, स्वस्थ शरीर में ही भगवान वास करते हैं।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।