नव वर्ष संकल्प 2022 : यहां हैं 5 सबसे प्रभावशाली डाइट प्लान जो वेट लॉस को और आसान बना सकते हैं

Published on: 29 December 2021, 08:00 am IST

नए साल की शुरुआत हर कोई नए तरीके से करना चाहता है। इस बार यदि आपने वजन कम करने का संकल्प लिया है, तो ये 5 डाइट प्लान आपको अभी से जान लेने चाहिए।

naye saal ke liye diet plan
वर्ष 2022 के लिए सबसे प्रभावशाली 5 वेट लॉस डाइट प्लान। चित्र ; शटरस्टॉक

नए साल की शुरुआत हर कोई नए तरीके से करना चाहता है। साल की शुरुआत में ही ज़्यादातर लोग कुछ खास संकल्प लेते हैं। जिससे उनका जीवन और बेहतर हो सके। अगर वर्ष 2022 के नव वर्ष संकल्प (New Year Resolution 2022) में आपका लक्ष्य वजन घटाना (Weight loss) है, तो आपको व्यायाम से साथ-साथ अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा। इसके लिए हम लाए हैं, उन 5 डाइट प्लान की जानकारी, जो सबसे प्रभावशाली और लोकप्रिय हैं।

यदि आप बहुत वक़्त से वज़न कम (Weight Loss) करने के बारे में सोच रही हैं, तो 2022 इसके लिए परफेक्ट साबित हो सकता है। स्वस्थ तरीके से वज़न कम करना आपको कई बीमारियों से बचाता है। यदि आपको नहीं समझ आ रहा है कि कहां से शुरुआत करें, तो इसमें हम आपकी मदद कर सकते हैं।

हेल्थशॉट्स के इस लेख में हम आपको बताएंगे कुछ पॉपुलर वेट लॉस डाइट प्लान के बारे में, जिन्हें अपनाकर आप अपना वज़न स्वस्थ तरीके से कम कर सकती हैं।

wazan ghtaane ke liye intermittent fasting
यह डाइट खाना खाने के बीच के समय (Time) और अंतराल (Interval) को नियंत्रित करती है।

इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting)

इंटरमिटेंट फास्टिंग वजन कम करने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। आपने भारती सिंह (Bharti Singh) जैसे कई सेलेब्स को इंटरमिटेंट फस्टिंग की मदद से अपना वज़न कम करते हुये देखा होगा। यह डाइट प्लान इसे नियंत्रित नहीं करता कि आप क्या खाती हैं। इसके बजाय, यह खाना खाने के बीच के समय (Time) और अंतराल (Interval) को नियंत्रित करता है।

सरल शब्दों में कहें तो, खाने का समय नियंत्रित करना कैलोरी की मात्रा को भी सीमित करता है। जिन घंटों के दौरान आपको खाने की अनुमति दी जाती है, आपको केवल कैलोरी सेवन पर ध्यान देना होता है और आप अपनी पसंद का कोई भी खाना खा सकती हैं।

लो फैट डाइट (Low-Fat Diet)

ये डाइट सबसे लोकप्रिय वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में से एक हैं। ये बेहद आसान है और इसे अपनाने के बाद बेहतर परिणाम देखने को मिलते हैं। इस डाइट में आपको बस इतना करना है कि अपने वसा सेवन को नियंत्रित करना है। इसके पीछे कारण यह है कि प्रोटीन और कार्ब्स जैसे अन्य पोषक तत्वों की तुलना में वसा में कैलोरी की मात्रा दोगुनी हो जाती है।

इस डाइट के अन्य लाभ भी हैं। लो फैट डाइट का पालन करने से हृदय रोग और स्ट्रोक होने का खतरा कम हो सकता है। ये डाइट मधुमेह को भी कंट्रोल कर सकती है।

डैश डाइट (DASH Diet)

DASH का मतलब है ‘ Dietary Approaches to Stop Hypertension ‘ यानी उच्च रक्तचाप को रोकने के लिए डाइट। डैश डाइट उच्च रक्तचाप (High Blood pressure) को रोकने के लिए डिज़ाइन की गयी है।

ये काफी हेल्दी होने के साथ-साथ वज़न कम करने में भी असरदार है। डैश डाइट (DASH Diet) का पालन करने वाले व्यक्ति को फल, सब्जियां, लीन मीट और सब्जियों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करना पड़ता है। इसमें नमक, शक्कर, वसा और रेड मीट खाने से बचना होता है। भले ही डैश डाइट टिपिकल वेट लॉस डाइट नहीं है, लेकिन फिर भी कई लोगों ने इसका पालन करने के बाद स्वस्थ तरीके से वजन घटाने की सूचना दी है।

paleo diet wazan ghtane ke liye sahi hai
पालेयो डाइट मे क्या आता है? चित्र: शटरस्टॉक

पैलियो डाइट (Paleo Diet)

यह डाइट प्रकृति में बहुत ही बेसिक और जेब के अनुकूल है। पैलियो डाइट का पालन करने के लिए, केवल फल, सब्जियां, लीन मीट और अन्य संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने होते हैं। प्रसंस्कृत खाद्य (Processed Food) पदार्थ, चीनी और डेयरी का सेवन प्रतिबंधित है। पैलियो डाइट बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इससे वजन तेज़ी से कम होता है और पेट की हानिकारक चर्बी कम होती है।

वीगन डाइट (Vegan Diet)

आसान शब्दों में कहा जाए तो वीगन डाइट वेजिटेरियन (Vegetarianism) का कठिन रूप है। यह डाइट परियावरण के अनुकूल है, क्योंकि इसमें सभी तरह के पशु उत्पाद प्रतिबंधित हैं। वीगन डाइट इसलिए प्रभावी साबित हो सकती है क्योंकि यह लो कैलोरी है। इसके अलावा कम वसा और उच्च फाइबर सामग्री आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करा सकती है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute Of Health) के अनुसार जो लोग वीगन हैं उनका वज़न अन्य डाइट का पालन करने वाले लोगों के मुक़ाबले कम होता है। यहां तक कि वीगन डाइट कई बीमारियों के जोखिम को भी कम करती है।

तो लेडीज नए साल में वज़न कम करने के लिए इन डाइट्स को अपनाएं। मगर उससे पहले अपने डाइटीशियन से सलाह ज़रूर लें।

यह भी पढ़ें : परफेक्ट फैमिली डाइट है दाल पालक खिचड़ी, जानिए इसकी स्वादिष्ट रेसिपी

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें