और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

Yoga Block Bricks : जानिए क्‍या हैं ये और कैसे आपके योगाभ्‍यास को आसान बना सकते हैं

Published on:19 May 2021, 10:30am IST
जो लोग योग में नए हैं वे लचीलेपन में सुधार के लिए योग ब्लॉक ब्रिक्स का उपयोग कर सकते हैं। अच्‍छी बात यह कि इनका उपयोग कुछ कठिन मुद्राओं में भी किया जा सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes
योगा ब्‍लॉक ब्रिक आपकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
योगा ब्‍लॉक ब्रिक आपकी क्षमता को बढ़ा सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

योग आध्यात्मिक और शारीरिक अभ्यास का एक अद्भुत संयोजन है, जो शरीर, मन और आत्मा को हमारे आस पास के वातावरण से बेहतर तरीके से जोड़ता है। इस अभ्यास के बारे में विशेष बात यह है कि इसे किसी की उम्र या वजन की परवाह किए बिना, और न्यूनतम सावधानी के साथ किया जा सकता है। भले ही आप किसी गंभीर पुरानी बीमारी के शिकार हों।

यदि आप योग पहली बार कर रहे हैं, तो ब्लॉक ब्रिक का उपयोग करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। ये आपको ऐसे पोज़ में मदद कर सकता है, जो आपको भयभीत या असहज महसूस करवाते हैं।

योग ब्लॉक ब्रिक क्या है?

एक योग ब्लॉक ब्रिक एक ईंट के आकार का स्लैब है, जो विभिन्न प्रकार की सामग्रियों से बना होता है, जैसे कि फोम और कॉर्क, जो दृढ़ होते हुए भी आरामदायक होते हैं। ब्लॉक सबसे पहले अयंगर योग के संस्थापक बी के एस अयंगर द्वारा पेश किए गए थे। इन ब्लॉकों का उपयोग विभिन्न योग मुद्राएं करते समय किया जा सकता है।

ये आपकी क्षमता को बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये आपकी क्षमता को बढ़ा सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

फोम योग ब्लॉक ब्रिक्स बिगिनर्स के लिए आदर्श हैं, क्योंकि ये हल्के होते हैं और अपने आकार को बदले या विकृत किए बिना उच्च मात्रा में दबाव का सामना कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, एक योग ब्लॉक ब्रिक का आकार नौ इंच लंबा और पांच से छह इंच चौड़ा होता है।

योग ब्लॉक ब्रिक का उपयोग करने के लाभ

सदियों से योग ने अपने शिष्यों को मांसपेशियों, जोड़ों और अंगों के स्वास्थ्य को सुधारने और बनाए रखने में मदद की है। यह लचीलेपन, ताकत, सहनशक्ति और गतिशीलता के लिए बहुत अच्छा है और मन को शांत और केंद्रित रखता है। एक योग ब्लॉक ब्रिक निम्नलिखित तरीकों से आपके योग अभ्यास में मदद करेगी:

1. सहजता, स्थिरता और आराम

यदि आपकी कुछ शारीरिक सीमाएं हैं या किसी विशेष मुद्रा को करने में असहजता(uncomfortable) महसूस होती है, तो ब्लॉक ब्रिक एक व्यावहारिक उपकरण साबित होता है। ब्लॉक आपकी ओर फर्श को ऊपर उठाकर, स्थिरता और आराम प्रदान करके उचित संरेखण विकसित करने में भी मदद करते हैं।

इससे आप जटिल अभ्‍यास भी आसानी से कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
इससे आप जटिल अभ्‍यास भी आसानी से कर सकती हैं।

उदाहरण के लिए विपरीत करणी लें; अपनी पीठ के बल लेटकर शुरुआत करें, धीरे से अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं और ब्लॉक को पीठ के निचले हिस्से के नीचे रखें। अपनी सुविधा के अनुसार एडजस्ट करते हुए। घुटनों को छाती की ओर टिकाकर इसका पालन करें और पैरों को आसमान की ओर सीधा करना शुरू करें। जब तक आप आराम से कर सकते हैं तब तक रहें।

2. लचीलापन और गंभीर चोटों (injuries) की रोकथाम

छाती में पेक्टरलिस मेजर और माइनर मांसपेशियों में तनाव को दूर करने के लिए योग ब्लॉक ब्रिक्स का उपयोग किया जाता है। ब्लॉक, अपने डिजाइन के माध्यम से, हमें आराम करने, पोस्टुरल (postural) तनाव को कम करने और वक्षीय रीढ़ (thoracic spine) के विस्तार को बढ़ावा देने में मदद करता है।

इसलिए, ब्लॉक लचीलेपन को बढ़ाने में सहायता करता है, जो शुरुआती लोगों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है और ये इंजरीज (injuries) से भी बचाता है।

तो, मैट और ब्लॉक ब्रिक को करें रोल आउट, और आज ही अपनी फिटनेस और स्वस्थ स्वास्थ्य की यात्रा करें शुरू!

यह भी पढ़ें – मोटापा कम करना चाहती हैं, तो इन 5 सुपरफूड्स को करें अपनी डाइट लिस्‍ट में शामिल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।