नेहा धूपिया अपने प्रीनेटल योगा वीडियो से कर रही हैं वुड-बी-मॉम्स को प्रोत्साहित

अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में, नेहा धूपिया को प्रसवपूर्व योग करते हुए देखा जा सकता है। कैप्शन में वे वुड-बी-मॉम्स को फिटनेस सलाह दे रही हैं।
देखिये नेहा धूपिया का प्रीनेटल योगा. चित्र : शटरस्टॉक
देखिये नेहा धूपिया का प्रीनेटल योगा. चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 29 Jul 2021, 09:00 am IST
  • 105

मिस इंडिया से लेकर एमटीवी रोडीज की एक लीडर तक, नेहा धूपिया ने अपने आत्मविश्वास और करिश्मे से सभी को प्रेरित किया है। इंस्टाग्राम पर अपनी शुरुआत के बाद से, हमें यह भी पता चला है कि नेहा एक फिटनेस फ्रीक हैं। अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्हें प्रसवपूर्व योग (Prenatal Yoga) करते और वुड-बी-मॉम्स को प्रेरित करते हुए देखा जा सकता है!

हाल ही में नेहा और उनके पति अंगद बेदी ने सोशल मीडिया पर अपनी दूसरी गर्भावस्था की घोषणा की। वे अपनी नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में वे गर्भवती महिलाओं को प्रसवपूर्व योग पर एक वीडियो के साथ फिटनेस सलाह देती हुई दिखाई दे रही हैं!

आप यहां पोस्ट देख सकती हैं :

 

नेहा धूपिया ने एक फास्ट-फॉरवर्ड वीडियो पोस्ट किया जहां वे कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपने घर पर प्रसव पूर्व योग आसनों का अभ्यास करते हुए देखी जा सकती हैं।

प्रीनेटल योग को विशेष रूप से शारीरिक (Physical) और मानसिक (Mental) दोनों रूप से स्वस्थ रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आसन जो प्रीनेटल योगा फ्लो का हिस्सा हैं, मांसपेशियों को आराम देने, शरीर को फैलाने, होने वाले बच्चे के साथ बंधन स्थापित करने और सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं।

अपने वीडियो में, नेहा को फ्लोर बेस्ड और संतुलन बनाने वाले आसन करते हुए देखा जा सकता है। उन्होंने ब्रीदिंग एक्सरसाइज को भी अपने प्रीनेटल योग फ्लो का एक अभिन्न अंग बना लिया। उनके द्वारा किए गए आसनों में पिजन पोज़, चाइल्ड पोज़, ट्राएंगल पोज़ और ट्री पोज़ शामिल हैं। उन्होंने खुलासा किया कि वह करीब 20 वर्षों से ध्यान के साथ योगाभ्यास कर रही हैं और गर्भावस्था के दौरान भी रुकने का कोई प्लान नहीं है!

बॉलीवुड अभिनेत्री ने इन्स्टा पोस्ट में लिखा

“लोग कहते हैं कि गर्भावस्था से पहले आप जो कुछ भी अभ्यास कर रही हैं, उसे आपको 9 महीनों तक भी जारी रखना चाहिए। योग और ध्यान एक तरह का व्यायाम है जो मैं लगभग 20 वर्षों से कर रही हूं।”

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

नेहा इस बात को स्वीकार करती हैं कि गर्भावस्था एक महिला के शरीर की प्रतिक्रिया को बदल सकती है लेकिन जीवन के प्रत्येक चरण में फिट रहना अत्यंत महत्वपूर्ण है। वह अपने कैप्शन में लिखती हैं कि ‘बेशक अब शरीर बहुत अलग तरह से रियेक्ट करता है, लेकिन फिट और सक्रिय रहना एक ऐसी चीज है जिसकी मैं हर समय वकालत करूंगी।’

यह सच है कि प्रसवपूर्व योग के कई फायदे हैं लेकिन किसी भी नुकसान से बचने के लिए आपको इसे किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में ही करना चाहिए। नेहा ने अपने फॉलोअर्स को सावधान करते हुए लिखा कि ‘जब आप प्रीनेटल योग का अभ्यास कर रही हों तो उन्हें किसी के मार्गदर्शन में किया जाना चाहिए।’

प्रीनेटल योगा पर नेहा धूपिया का वीडियो निश्चित रूप से प्रेरणादायक है और वुड-बी-मॉम्स को उनकी फिटनेस सलाह ध्यान रखनी चाहिए!

यह भी पढ़ें : जानिए क्यों ऑन द स्पॉट रनिंग आपके घुटनों और मांसपेशियों के लिए हानिकारक है

  • 105
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख