फॉलो

फ्लैट बेली के लिए मैट एक्‍सरसाइज की बजाए ट्राय करें ये 5 डम्बल्स एक्सरसाइज

Published on:15 September 2020, 09:30am IST
ऐब्स के लिए मैट पर की जाने वाली एक्सरसाइज के मुकाबले डम्बल्स की एक्सरसाइज बेहतर हैं। आप नहीं मानती? तो यह पढ़िए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 78 Likes
ये डम्‍बल एक्‍सरसाइज आपको फ्लैट बैली दे सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर ऐब्स डे पर आप अपनी मैट की ओर भागती हैं तो अब समय आ गया है इस रूटीन को बदलने का। चौंकिए नहीं, क्योंकि हम आपको नया और बहुत असरदार रूटीन बताने जा रहे हैं जिसके लिए आपको मैट की जरूरत नहीं पड़ने वाली। लेकिन मैट नहीं है, तो फ्लैट बेली के लिये एक्सरसाइज कैसे करेंगीं? डम्बल्स की मदद से।

फिटनेस एक्सपर्ट रुचिका राय के अनुसार, मैट एक्सरसाइज अत्यधिक करने से आपके बेली सेपरेशन में समस्या आ सकती है जिसे डायस्टेसिस रेक्टय कहते हैं। जिसके कारण आपको अपनी इच्छानुसार वेल-टोंड कोर नहीं मिल सकेगा। और तो और इसके कारण आप गम्भीर पीठ दर्द और गर्दन दर्द का शिकार हो सकती हैं।

इसीलिए हम आपको यह रूटीन बता रहे हैं जो आपको बेहतर परिणाम दे सकता है।

ये हैं ऐब्स के लिए वे 5 एक्सरसाइज जो आप डम्बल्स की मदद से कर सकती हैं-

लेडीज, चिंता ना करें, यह एक्सरसाइज आपके कोर की सभी मांसपेशियों को फोकस करेंगी और आपके बेली को अच्छे से टोन करेंगी। आपको बता दें, यह डम्बल्स आपके अनुसार 2.5 किलो से 7.5 किलो तक ही होंगे।

1. डम्बल साइड बेंड

यह एक्सरसाइज आपकी ऑबलीक्स के लिए है, जो आपकी कमर को शेप देगी। पैरों को कंधों के बराबर दूरी पर रख कर खड़ी हों और डम्बल्स को सर के ऊपर रखें। आप इन्हें साइड या बीच से, कहीं से भी पकड़ सकती हैं। अब गहरी सांस लें और साइड की ओर मुड़ें। दो सेकंड होल्ड करें सांस छोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाएं। इस तरह से रिपीट करें।

2. डम्बल्स वुडचॉप

यह एक पूरी ऐब्स का वर्कआउट है। पैरों को कंधों की दूरी पर रखकर खड़े हों और डम्बल्स को अपने सर के ऊपर रखें। गहरी सांस लें और बाएं तलवे की ओर मुड़ें। सांस छोड़ते हुए ऊपर उठें और दोबारा सांस लेते हुए दाएं तलवे की ओर झुकें। इस तरह रिपीट करें। 25 रेपेटीशन के चार सेट मारें।

3. डम्बल ट्विस्ट

फ्लैट टमी के लिए यह डम्बल्स ऐब्स एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट है। पैरों को थोड़ी दूर कर के खड़ी हों। दोनों हाथों में डम्बल्स पकड़ें और हाथों को छाती के पास रखें। घुटनों को लॉक करें और अपर बॉडी को ट्विस्ट करें। नॉर्मली सांस लेती रहें।

https://www.youtube.com/watch?v=szGmVrUXHPI&feature=emb_logo100 रेपेटीशन के 4 सेट करें।

4. डम्बल्स ऑबलीक्स बेंड

हिप्स के अनुसार पैरों को दूरी पर रखकर खड़े हों। बाएं हाथ में डम्बल पकड़ें, दाएं हाथ को सर के पीछे रखें और बाईं ओर बेंड हों। यह एक साइड रेपेटीशन हुआ, अब ऐसे ही दूसरी साइड बेंड हों। दोनों साइड पर 25 रेपेटीशन के चार सेट्स करें।

5. डम्बल्स कोर स्टेबलाइजर

यह एक्सरसाइज आपके अपर एब्डोमेन और लोअर बैक का फैट बर्न करती है। पैरों को कंधो की दूरी पर रखकर खड़े हों। हाथों को आगे की ओर फैलाएं और डम्बल्स पकड़ें। गहरी सांस लें और पीठ सीधी रखते हुए बाईं ओर मुड़ें। कुछ सेकंड होल्ड करें और फिर दाईं ओर मुड़ें।
25 रेपेटीशन के 5 सेट करें।

आसान है ना, आपको सिर्फ डम्बल्स चाहिए और टोंड बेली आसानी से पाएं। डम्बल्स ना होने पर आप पानी भरी हुई बोतल इस्तेमाल कर सकती हैं।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री