फॉलो

हेल्‍दी मसल्‍स के लिए वेट लिफ्टिंग की बजाए फॉलो करें ये 7 योगासन

Published on:8 June 2020, 11:00am IST
अब वक्त है कि आप डंबल्स को छोड़कर समग्र तरीके से मांसपेशियों को मजबूत करें, इसमें योगासन आपकी मदद कर सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 94 Likes
‘मसल गेन’ योगा से ही होगा! चित्र : शटरस्‍टॉक

मसल्स बनाना चाहती हैं पर अपने उसी पुराने जिम रूटीन से बोर हो चुकी हैं तो आइए कुछ नया ट्राय करते हैं। तो यह सही समय है अपना वजन पाने का, जिसमें योगासन आपकी मदद कर सकते हैं। योग आपके पुराने रूटीन को ब्रेक कर एक आइडियल वजन पाने में आपकी मदद कर सकता है।

जी हां, योग आपकी मसल्स बनाने में भी काफी मदद कर सकता है। इसके लिए सिर्फ 12 सप्ताह ही पर्याप्त है जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होंगी, उनमें लचीलापन बढ़ेगा और हार्ट हेल्थ में भी सुधार होगा। एविडेंस-बेस्ड कॉम्प्लिमेंट्री एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन यह दावा किया गया है।

हैरान हैं कि कैसे कोई बिना वजन उठाए अपनी मसल्स बना सकता है?

यह आप तबं तक नहीं समझ पाएंगे जब तक आप अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर के तरीके को फॉलो नहीं करते। जिसमें मसल्स‍ बनाने के लिए डंबल्स की जरूरत नहीं होती। आपके शरीर का वजन ही यहां मांसपेशियों के संकुचन और रिलेेक्सेशन में मदद करता है, और योगा में ठीक यही होता है।

अध्ययन में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया कि कैसे हठ योग आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है। इसमें आपकी छाती, हाथ, नितंब और पैर तक की हर मांसपेशी शामिल होती है।

हेल्थ शॉट्स की योगा एक्सपर्ट स्वाति कैन आपको ऐसे 7 योगासन बता रही हैं, जिन्हें करने से आपको मसल्स बनाने में मदद मिलेगी-

1. वृक्षासन

ट्री पोज यानी वृक्षासन आपके नितंबों, जांघों, पैर, पीठ, हाथ और कंधे पर फोकस करता है। यदि आप नियमित रूप से वृक्षासन करते हैं तो यह न केवल आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेगा, बल्कि आपको बेहतर पोश्चैर और संतुलन बनाने में भी मदद करेगा।
सबसे अच्छी बात? जिम में मेहनत करने से पहले यदि आप वृक्षासन करते हैं तो यह आपको वॉर्मअप करने में मदद करता है। क्या आप जानते हैं कि शिल्पा शेट्टी भी इस आसन को बहुत पसंद करती हैं?

2. वीरभद्रासन

यह जांघों के भीतरी हिस्से और अंडरआर्म मांसपेशियों पर फोकस करता है। बाजुओं के नीचे लटके मांस से छुटकारा पाना वाकई मुश्किल लगता है। लेकिन वीरभद्रासन इससे छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। इस आसन को नियमित रूप से करने से आपको अपने बट टोन्ड करने में भी मदद मिलती है। एक और बात बता दें कि हम सबका दिल लूटने वाली दीपिका पादुकोण भी खुद को शेप में रखने के लिए इस आसन को करती हैं।

बिगनर्स के लिए योगा : आपके शरीर में चाहें कितनी भी स्टिफनैस हो, आप इस योगासन से अपने शरीर को लचीला बना सकते हैं। चित्र: स्वाति कैन

3. वातायनासन

आप में से कौन मलाइका अरोड़ा की तरह हॉट लैग्स और वाशबोर्ड एब्स नहीं चाहेगा। यदि आप भी ऐसा ही बनना चाहते हैं तो इस आसन को मिस न करें। हॉर्स पोज यानी वातायनासन आपकी मांसपेशियों को एक्टिव कर आपकी जांघों के अंदरूनी हिस्से को टोन अप करता है।

इस आसन में सबसे जरूरी है आपका पोश्चर। इससे आपकी जांघों के अगले हिस्से को लाभ मिलता है। इस आसन को करने के बाद आप अपने जिम के उन दर्द भरे दिनों को भूल जाएंगे जिनसे जांघों में भयंकर परेशानी होने लगती थी। क्योंकि यह आपके पैरों में लचीलापन बढ़ाने के साथ ही उन्हें मजबूत भी बनाता है।

4. नौकासन

आपके सिर से लेकर पैर तक यह आसन आपकी पूरी बॉडी को टोनअप करने में मदद करता है। यह पेट, हैमस्ट्रिंग, पीठ के निचले हिस्से, नितंबों और पिं‍डलियों की मांसपेशियों पर फोकस करता है। इसे नियमित रूप से करें तो आपको खुद ही अपनी मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होगा। जितनी देर आप इस आसन में रहेंगे उतने ही बेहतर परिणाम आपको मिल पाएंगे।

5. वसिष्ठासन

अगर आप अभी भी एब्स के लिए पुराने क्रंचेज कर रही हैं तो यकीनन आप वसिष्ठासन यानी साइड प्लैंक के फायदों के बारे में नहीं जानती। वसिष्ठासन आपके लव हैंडल को और बेहतर बनाता है।

स्पोर्टवर्लेज़ स्पोर्ट्सडेन पत्रिका में प्रकाशित एक जर्मन अध्ययन में यह सामने आया है कि साइड प्लैंक ट्राइसैप और बाइसेप दोनों की मांसपेशियों को एक्टिव रखता है।

 

वसिष्ठासन आपके लव हैंडल को और बेहतर बनाता है। चित्र: फाइल फोटो

6. पूर्वोतानासन

यदि आप एक सेक्सी बॉडी चाहते हैं तो आपको पूर्वोतानासन यानी अपवर्ड प्लैंक पोज जरूर करना चाहिए। यह एक परफेक्ट मुद्रा है जो आपके पूरे शरीर की मांसपेशियों पर काम करती है।

7. सूर्यनमस्कार

इस आसन को सभी योगासनों का राजा भी कह सकते हैं। यह कई आसनों की एक श्रृंखला है, जिसे अब तक सबसे ज्यादा सराहा गया और लोगों ने अपनाया है। करीना कपूर खान जैसे सेलेब्स भी अपनी बॉडी को टोन्ड रखने के लिए सूर्यनमस्कार करती हैं।

तो फि‍र जिम में बैंच प्रेस करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करना छोड़ कर आपको इन आसनों को आजमाना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।