फॉलो

क्या कुछ खास एक्सरसाइज ब्रेस्ट साइज बढ़ा सकती हैं? आइए जानें क्या है सच्चाई

Published on:7 July 2020, 18:41pm IST
बाजार ऐसे व्‍यायाम, क्रीम, लोशन और तेलों से भरा पड़ा है जो दावा करते हैं कि इनसे आपके स्तनों को बड़ा किया जा सकता है। लेकिन क्या यह वास्तव में संभव है? आइए जानें कि विशेषज्ञ इस बारे में क्‍या कहते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 90 Likes

जब आप गुगल (Google) पर सर्च करती हैं तो आपको कई ऐसे लेख मिल जाएंगे, जो यह दावा करते हैं कि आप कुछ खास एक्‍सरसाइज करके अपने स्‍तनों का आकार बढ़ा सकती हैं।

लेकिन क्या यह संभव है कि बिना किसी मेडिकल इंटरवेंशन के ब्रेस्‍ट के आकार में परिवर्तन किया जा सके? और अगर इस प्रश्न का उत्तर ‘हां’ है, तो फि‍र ब्रेस्‍ट इंप्‍लांट इतना ट्रेंड में क्‍यों है?

अगर आप इस सवाल का वास्तव में एक ईमानदार जवाब चाहती हैं, तो इसका जवाब है नहीं। ऐसी कोई एक्‍सरसाइज नहीं है, जिनसे आपके स्‍तनों को मौजूदा आकार से बढ़ा दिखाया जा सके। मुंबई बेस्‍ड फीमेल फिटनेस एंड हेल्‍थ कोच और कॉम्‍बैट योगिनी प्रोग्राम की संस्‍थापक रुचिका राय जानते हैं इस बारे में क्‍या कहती हैं।

रुचिका राय कहती हैं, “नहीं, आप व्यायाम से अपने स्तन का आकार नहीं बढ़ा सकती।”

सबसे पहले, आपको यह समझना चाहिए कि वर्कआउट या वेट ट्रेनिंग आपकी चेस्‍ट पर क्‍या प्रभाव डालती है। जब आप व्यायाम करती हैं, तो इससे आपकी मांसपेशियां प्रभावित होती हैं। आपकी मांसपेशियों में संकुचन और रिलेक्‍सेशन से वह खास एरिया टोन होता है। जिससे इसका आकार पहले से ज्‍यादा फर्म हो जाता है।

Breast size
नो बेब्‍स! एक्‍सरसाइज आपको बिग बूब्‍स नहीं दे सकती। चित्र : शटरस्टॉक

वह कहती हैं, “ इस बात कोई इनकार नहीं कर सकता कि व्यायाम से मांसपेशियों का आकार बेहतर होता है। लेकिन तथ्य यह है कि आपके  स्तनों में मांसपेशियां नहीं होतीं। वे ऊतकों से बने होते हैं और कोई वैज्ञानिक सिद्धांत नहीं है, जो यह कहता हो कि व्यायाम आपके शरीर में ऊतकों के आकार को बढ़ाने में मदद करता है।”

इसलिए, व्‍यायाम से ब्रेस्‍ट साइज बढ़ाने के अपने आइडिया को आपको खिड़की से बाहर फेंक देना चाहिए। पर इससे पहले कि आप इस विचार को ही पूरी तरह छोड़ दें, आपको यह जानना चाहिए कि हमारी एक्‍सपर्ट आपको क्‍या बताना चाह रहीं हैं।

व्‍यायाम आपके स्‍तनों को फर्म कर सकता है

रूचिका राय कहती हैं, आपने अकसर सुना होगा कि पुश-अप, प्‍लैंक्‍स, पुलअप्‍स और अन्‍य खास व्‍यायाम से आपके सिकुड़े और लटके हुए स्‍तनों को टाइट करने में मदद मिलती है। तो हम आपको बता दें कि ये बात वाकई सच है। पर आपको इसके पीछे के विज्ञान को भी समझना होगा।

वह कहती हैं, “ जब आप चेस्‍ट एक्‍सरसाइज करती हैं, तो आपके स्तन के नीचे की मांसपेशियां कसकर दृढ़ हो जाती हैं। वे थोड़ा बढ़ते हैं, जिसके कारण आपकी ब्रेस्‍ट को पुश करते हैं। लेकिन इससे वे इतने बड़े नहीं होते, जितना आप ब्रेस्‍ट इंप्‍लांट से सोचती हैं। यही वजह है कि आपको व्‍यायाम के बारे में ज्‍यादा उम्‍मीद नहीं रखनी चाहिए।”

breast size
वर्कआउट से आपकी ब्रेस्‍ट को केवल मामूली लिफ्ट मिलती है। चित्र : शटरस्टॉक

तो ब्रेस्‍ट के लिए वे पुश-अप्‍स एक्‍सरसाइज क्‍या हैं?

“ इसलिए, अगर आप अपनी लटके हुए स्‍तनों को टाइट करना चाहती हैं, तो आपको कुछ खास एक्‍सरसाइज जरूर करनी चाहिए। शोल्‍डर टैप पुश अप्‍स, चेस्‍ट प्रेस, प्‍लैंक वॉक और बटरफ्लाई को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना चाहिए। बेहतर रिजल्‍ट के लिए आप बटरफ्लाई के साथ 2.5 किलोग्राम के डंबल्‍स भी उठा सकती हैं।

तो अब, इस तरह की बहस को विराम देना चाहिए कि एक्‍सरसाइज आपके स्‍तनों को बढ़ा सकती हैं या नहीं। यह स्‍पष्‍ट है कि व्‍यायाम से आपकी लटके हुए स्‍तनों को हल्‍का पुश मिल सकता है, जिससे वे टाइट और फर्म होने लगते हैं। पर उन्‍हें बड़ा नहीं किया जा सकता। ब्रेस्‍ट साइज को लेकर यूं भी ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री