और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मसल्स बनानी हैं? तो हम बताते हैं नाश्ते, लंच और डिनर में आपको क्या खाना चाहिए

Updated on: 10 December 2020, 13:19pm IST
डाइट से दुबली मांसपेशियों बनाने में बहुत सी गलतियां हो सकती हैं। इस मसल गेन डाइट प्लैन का पालन करें और अपने लक्ष्य को सबसे आसान तरीके से प्राप्त करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 80 Likes
नाश्ते, लंच और डिनर में इन खाद्य पदार्थों को खाएं और कुछ ही समय में मांसपेशियां प्राप्त करें। चित्र- शटरस्टॉक।

हमें यकीन है कि आपने लोगों को गोल्डन फॉर अ हेल्दी बॉडी के बारे में बात करते सुना होगा। एक रिकैप के रूप में, यहां कुछ बातें याद रखने योग्य हैं: यह 70% आपकी डाइट पर निर्भर करता है और 30% पर। मगर, हम में से कई इसे बिल्कुल उल्टे तरीके से करते हैं। हम इस बात पर अधिक ध्यान देते हैं कि हम कैसे एक्सरसाइज करते हैं और डाइट पर कम ध्यान देते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि यदि आप वास्तव में मांसपेशियों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको रिलीजियस तरीके से मांसपेशियों को प्राप्त करना होगा।

क्या आप जानते हैं कि मांसपेशियों को बनाने में मदद करने वाले ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जो हमारी रसोई में आसानी से उपलब्ध हैं। आप दुबली मांसपेशियों को पाने के लिए उन्हें अपने वर्कआउट के साथ अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं।

लेकिन आपको कब, क्या और कितना खाना चाहिए, ये जानना सबसे जरूरी है। और इसलिए क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट, डॉ लवनीत बत्रा के सहयोग से, हमने आपके लिए एक बहुत ही आसान मसल गेन डाइट प्लान तैयार किया है। और वो कुछ ऐसा है:

वजन उठाना आपके लिए भी जरूरी हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए सुबह आपको क्या खाना चाहिए

सुबह: 1 कप पानी वीटग्रास पाउडर के साथ। थोड़ी देर के बाद, एक चम्मच नारियल तेल के साथ 1 कप पानी, और 1 चम्मच मूंगफली के बटर के साथ 1 सेब।

कसरत के बाद: 1 स्कूप वे प्रोटीन और नारियल का पानी। नाश्ता: 3 अंडे की सफेदी और एक दाल चीला। आप दाल चीला को टोस्ट और एवोकैडो से भी बदल सकते हैं। और अगर आप शाकाहारी हैं तो आप अंडे को 100 ग्राम पनीर से बदल सकते हैं।

लंच के लिए आपका प्रोटीन युक्त भोजन

दोपहर: 1 कटोरी स्प्राउट्स और 1 टीस्पून भीगी हुई मूंगफली

लंच: 1 कटोरी दही, 100 ग्राम पनीर, और एक कटोरी वेज क्विनोआ। आप साबूदाने के साथ एक कटोरी दाल या 1 अम्रंथी रोटी ले सकते हैं।
3PM के आसपास: आप एक फल ले सकते हैं, जैसे चेरी या कम चीनी का कोई भी और फल ।

शाम का नाश्ता

शाम 5 बजे के आसपास: एक टोस्ट + कुछ ह्यूमस + एक एवोकैडो
लगभग 7 बजे: आप दाल या मशरूम का सूप ले सकते हैं।

सूप आपके लिए बहुत हेल्दी है। चित्र: शटरस्टॉक

अंत में, अपने डिनर में यह खाएं अगर आप मांसपेशियों को प्राप्त करना चाहते हैं

150 ग्राम टोफू, एक सब्जी, और एक कटोरी क्विनोआ

आपके लिए एक और विकल्प: अगर आपको चपाती खाना पसंद है तो आप 2 अमरबेल रोटियों के साथ एक सब्ज़ी खा सकते हैं।

सोने से पहले के लिए: 1 चम्मच पानी में मोरिंगा पाउडर, 1 अश्वगंधा कैप्सूल, और 5 भीगे हुए बादाम।

हाई प्रोटीन डाइट प्लैन का पालन करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है

1. अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। आपने जो प्रोटीन खाया है, उसे मेटाबोलाइज करने में बिना फेल हुए कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं।

2. आपके प्रोटीन का सेवन 30 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।

3. यहाँ डॉ बत्रा के अनुसार पेशी हासिल करने का गोल्डन नियम यह है: “कसरत के बाद 30 मिनट के भीतर आपको खुद को फ्यूल देने की ज़रूरत होती है। इसलिए, अच्छा वे प्रोटीन लेना न भूलें। आपको लगभग 25 से 30 ग्राम वे प्रोटीन लेने की जरूरत है।

4. जब आप हाई प्रोटीन डाइट पर होते हैं तो आपको कब्ज की परेशानी होती है और जी मचलने लगता है। इसलिए, साबुत अनाज को नजरअंदाज न करें अन्यथा आपके शरीर में कोई भी मांसपेशी का निर्माण नहीं होगा।

5. अपने यकृत स्वास्थ्य को भी बनाए रखें। वीटग्रास और अश्वगंधा आपको ऐसा करने में मदद करेंगे, मांसपेशियों के निर्माण के लिए आपके शरीर की उपचय स्थिति को बनाए रख कर। यह हाई प्रोटीन के कारण आपके शरीर में एसिड के गठन को भी रोक देगा।

क्या यह मसल बिल्ड करने के लिए एक अच्छा तरीका नहीं है? तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? बस इस मसल गेन डाइट को अपनाएं और परिणाम देखें!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।