वर्कआउट के बाद भूल कर भी न दोहराएं ये 5 गलतियां, नहीं तो वज़न घटने की बजाए बढ़ने लगेगा

वर्कआउट के बाद की गई कुछ गलतियां आपकी वेट लॉस जर्नी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में।
workout mistakes
वर्कआउट के बाद न करें ये गलतियाँ. चित्र : शटरस्टॉक

जब भी वज़न घटाने की बात आती तो हमारा सारा ध्यान जिम जाने और डाइट फॉलो करने पर होता है। मगर हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि वज़न कम करने के लिए भी यही दो चीज़ें महत्वपूर्ण नहीं हैं, बल्कि आप पूरे दिन में क्या करती हैं वो भी बहुत मायने रखता है। यदि आप भी अभी तक यही सोचते हुए आए हैं कि सिर्फ जिम जाने और डाइट प्लान फॉलो करने से आपका वज़न कम हो जाएगा तो आप गलत हैं।

कई लोग जिम जाते हैं और से एक्सरसाइज़ करते हैं, डाइट प्लान फॉलो करते हैं और लाइफस्टाइल में सुधार करते हैं तब भी उनका वज़न कम नहीं हो पता है। या फिर वो बीच में भी अपनी वेट लॉस जर्नी छोड़ देते हैं। यह सब इसलिए होता है क्योंकि वो ऐसी कुछ गलतियां करने लगते हैं जो उनकी वेट लॉस जर्नी को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं।

तो चलिये जानते हैं ऐसी ही कुछ वर्कआउट के बाद की जाने वाली गलतियों के बारे में

जिम के बाद स्ट्रेच न करना

जिम में काफी देर एक्सरसाइज़ करने के बाद मसल स्टिफ हो जाती हैं, खासकर यदि आप बहुत दिनों बार कोई फिजिकल एक्टिविटी करने की कोशिश कर रही हों तो। इसलिए यदि आप कसरत करने के बाद बॉडी को सही से स्ट्रेच नहीं कर रही हैं तो मांसपेशियों अकड़न आ सकती है। इसलिए इन्हें सही से रिलैक्स करना ज़रूरी है।

एक्सरसाइज़ करने के बाद सोएं नहीं

हर किसी को वर्कआउट करने के बाद थोड़ी थकान महसूस होती है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि आप थकान की वजह से सो जाएं। अपनी वेट लॉस जर्नी के दौरान आपको पूरा दिन एक्टिव रहने की ज़रूरत है ताकि मासपेशियों में फ्लेक्सिबिलिटी बनी रह सके और आपको किसी भी तरह की अकड़न महसूस न हो।

हाइड्रेशन की कमी

वर्कआउट करने के बाद आपकी मासपेशियों को सही हाइड्रेशन की बहुत ज़रूरत होती है। ताकि आपकी हड्डियों में सही नमी और चिकनाई बनी रह सके। पानी पीना इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि वर्कआउट में निकले पसीने की वजह से शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। डबल्यूएचओ के अनुसार दिन में 8 आउंस पानी पीना चाहिए।

workout mistakes
वर्कआउट मिस्‍टेक्‍स आपकी सारी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

पोस्ट वर्कआउट मील

यदि आप अपना पोस्ट वर्कआउट मील स्किप कर रही हैं तो आपको अपनी वेट लॉस जर्नी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यह एक बहुत बड़ी गलती है जो अक्सर लोग करते हैं। पोस्ट वर्कआउट मील में किसी भी तरह का प्रोटीन ज़रूर शामिल होना चाहिए ताकि हड्डियों को रिकवर होने में मदद मिल सके।

वेट लॉस जर्नी का ट्रैक न रखना

कई लोग जिम भी चले जाते हैं और सारे डाइट प्लैन भी फॉलो कर लेते हैं, लेकिन यदि आप अपनी वेट लॉस जर्नी को ट्रैक नहीं कर रही हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल हो सकती है। आप दिन भर में कितनी कैलोरी का सेवन कर रही हैं, इसका ट्रैक रखना ज़रूरी है। साथ ही, कितना वेट लूज कर रही हैं यह भी आपको पता होना चाहिए। ताकि आप सही दिशा में काम कर सकें।

यह भी पढ़ें : फेस्टिव सीजन के बाद अपनी वेट लॉस जर्नी को ट्रैक पर लाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

  • 112
लेखक के बारे में

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं। ...और पढ़ें

अगला लेख