Millet diet : वेट लॉस यात्रा में रफ्तार ला सकता है बाजरा, वेट लॉस एक्सपर्ट साझा कर रहीं हैं वास्तविक अनुभव

बाजरा का जीआई कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ते हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहता है। वजन घटाने के लिए यह महत्वपूर्ण है
millet se banaye ye tasty risotto
बाजरा से आप हेल्दी रिसोट्टो भी तैयार कर सकती हैं। चित्र: अडोबी स्टॉक
Dt. Shikha Kumari Published: 27 Apr 2023, 11:00 am IST
  • 160

बाजरा (Millet) सबसे पुराने और सबसे स्वस्थ अनाजों में शामिल रहा है। भारत, अफ्रीका और चीन जैसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हजारों सालों से इसका सेवन किया जाता रहा है। बाजरा विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है। वे ग्लूटेन फ्री भी हैं, जो उन्हें ग्लूटेन संवेदनशीलता वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाते हैं। बाजरा को उनकी उच्च फाइबर सामग्री, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और पोषक तत्वों के कारण वजन घटाने में सहायता के लिए भी जाना जाता है। आइए जानते हैं वेट लॉस (Millet to lose weight fast) में कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है बाजरा।

1 फाइबर और वजन घटाना :

फाइबर वजन घटाने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भुख महसूस नहीं होने देता है, कुल कैलोरी सेवन को कम करता है। बाजरा फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो उन्हें वजन घटाने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाता है।

भारत में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में बाजरा खाने से अधिक वजन वाले वयस्कों में शरीर के वजन, कमर और बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) में उल्लेखनीय कमी आई है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि बाजरा रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए आवश्यक है।

2 कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और वजन घटाना :

ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) यह मापने का एक उपाय है कि खाद्य पदार्थ कितनी जल्दी रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं। उच्च जीआई वाले खाद्य पदार्थ रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जिससे क्रेविंग और ओवरईटिंग हो सकती है।

weight loss me kargar hai Millet
अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए आप बाजरा को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

बाजरा का जीआई कम होता है, जिसका अर्थ है कि वे रक्तप्रवाह में ग्लूकोज को धीरे-धीरे छोड़ते हैं, जिससे रक्त शर्करा का स्तर स्थिर रहता है। वजन घटाने के लिए यह महत्वपूर्ण है क्योंकि स्थिर रक्त शर्करा का स्तर क्रेविंग और अधिक खाने को कम करने में मदद कर सकता है।

3 पोषक तत्व घनत्व और वजन घटाना :

बाजरा पोषक तत्व से भरपूर होते हैं, जिसका अर्थ है कि उनमें विभिन्न प्रकार के आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो चयापचय को बढ़ावा देने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। बाजरा विटामिन और खनिजों जैसे मैग्नीशियम, आयरन और जिंक से भरपूर होता है, जो ऊर्जा उत्पादन और वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। बाजरा भी एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत है, जो सूजन को रोकने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है।

वजन घटाने के लिए इस तरह करें बाजरा को अपने आहार में शामिल (How to add millet to lose weight)

वजन घटाने के लिए बाजरा को अपने आहार में शामिल करने के कुछ आसान और स्वादिष्ट तरीके यहां दिए गए हैं:

1 बाजरे का दलिया :

बाजरा दलिया एक स्वस्थ और पेट भरने वाला नाश्ते का विकल्प है। 1 कप बाजरे को 2 कप पानी या दूध के साथ पकाएं, और अपने पसंदीदा टॉपिंग जैसे मेवे, सीड्स और फल डालें।

2 बाजरे की खिचड़ी :

बाजरे की खिचड़ी बाजरा और दाल से बनी एक सरल और सेहतमंद डिश है। यह पचने में आसान, वसा में कम और प्रोटीन और फाइबर में उच्च होता है। इसे बनाने के लिए 1 कप बाजरे को 1 कप दाल के साथ पकाएं, कुछ सब्जियां डालें और अपनी पसंद के मसाले डालें।

3 बाजरे का सलाद :

बाजरा सलाद एक ताज़ा और पौष्टिक व्यंजन है जिसे सब्जियों, फलों और बाजरा के किसी भी संयोजन से बनाया जा सकता है। 1 कप बाजरा पकाएं और इसे अपनी पसंदीदा सब्जियों और फलों जैसे टमाटर, खीरा और सेब के साथ मिलाएं। मसाले के लिए थोड़ा नींबू का रस, नमक और काली मिर्च डालें।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

4 बाजरा उपमा :

बाजरा उपमा एक स्वादिष्ट और सेहतमंद भारतीय नाश्ता रेसिपी है। प्याज, टमाटर, और हरी मिर्च जैसी कुछ सब्जियों के साथ 1 कप बाजरा पकाएं और अपनी पसंद के मसाले जैसे जीरा, हल्दी और धनिया के साथ इसका स्वाद बढ़ाएं। यह व्यंजन आपके दिन की स्वस्थ शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है।

millet ki ye shandar recipe aapki bhookh badha dengiबाजरे की ये शानदार रेसिपी आपकी भूख बढ़ा देंगी। चित्र: अडोबी स्टॉक
बाजरे की ये शानदार रेसिपी आपकी भूख बढ़ा देंगी। चित्र: अडोबी स्टॉक

5 बाजरा चपाती :

बाजरा चपाती नियमित चपाती का एक स्वस्थ और ग्लूटेन फ्री विकल्प है। 1 कप बाजरे के आटे में 1/2 कप पानी मिलाकर सख्त आटा गूंथ लें। इसे चपातियों का तरह रोल करें और तवे पर पकाएं। यह रेसिपी न केवल आसान है बल्कि पौष्टिक भी है और अपनी पसंदीदा सब्जी या दाल के साथ इसका आनंद लिया जा सकता है।

निष्कर्ष

अंत में, बाजरा अपने उच्च फाइबर सामग्री, कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स और पोषक तत्व घनत्व के कारण वजन घटाने में सहायता कर सकता है। नियमित रूप से बाजरा का सेवन करने से समग्र कैलोरी सेवन कम करने, रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने, चयापचय को बढ़ावा देने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

बाजरा को आसानी से अपने आहार में दलिया, खिचड़ी और सलाद जैसे विभिन्न रूपों में शामिल किया जा सकता है, जिससे यह आपके वजन घटाने की योजना को और आसान बन सकता है। इसलिए, यदि आप रिफाइंड अनाज के स्वस्थ विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो बाजरा को आजमाएं और इस पौष्टिक भोजन का लाभ उठाएं।

यह भी पढ़ें – लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले ये 8 फूड्स कंट्रोल कर सकते हैं डायबिटीज 

  • 160
लेखक के बारे में

Dt.Shikha Kumari is a Clinical Dietician & weight loss expert. She is the founder of fitfoodmantra ...और पढ़ें

अगला लेख