और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

मलाइका अरोड़ा ने शेयर किया अपनी सेक्सी और फ्लेक्सी बॉडी का सीक्रेट, यहां देखें उनकी इंस्टा पोस्ट

Published on:11 February 2021, 09:00am IST
यदि सुबह की स्टिफनेस आपके लिए परेशानी का सबब है, तो मलाइका अरोड़ा की तरह आप इस योगासन को कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 95 Likes
मलाइका अरोड़ा इस बार अपनी सेक्‍सी और फ्लेक्‍सी बॉडी का रहस्‍य साझा कर रहीं हैं। चित्र: Malaika Arora/Facebook

हम सभी ने देखा है कि मलाइका अरोड़ा हर तरह के योग करती हैं। वह अपने 40 के दशक में है, लेकिन वह अपनी जबरदस्त फिटनेस के चलते बेहद युवा नजर आती हैं! मलाइका सभी तरह के योग करती हैं, चाहे वह कितने भी कठिन क्यों न हों। यह एरियल सीक्वेंस (aerial sequences) या वह कुछ भी हो सकते है जिसमें मैट पर मांसपेशियों को फ्लेक्स करने की आवश्यकता हो।

लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है, कि आखिर वह इस तरह कैसे चुस्‍ती से सब कुछ कर पा रहीं है? इस सप्ताह की अपनी योग मुद्राओं में उन्‍होंने अपने इस रहस्य का खुलासा किया है।

अपने इंस्टा पोस्ट में मलाइका एक योग मुद्रा करती हुई दिखाई दे रही हैं, जो कि उनकी चुस्‍ती-फुर्ती का राज है। अर्ध मत्स्येन्द्रासन उर्फ ​​हाफ लॉर्ड ऑफ द फिश पोज़ (half lord of the fish pose)। इस दीवा के अनुसार, यदि आप शरीर की स्टिफनेस से जूझ रही हैं, तो यह पोज़ आपके लिए जरूरी है।

“इस सप्ताह की मुद्रा अर्धा मत्स्येन्द्रासन (half lord of the fish pose) है। यह योग मुद्रा एक बेहतरीन हिप ओपनर (hip opener) है। यह शरीर के निचले हिस्से को फ्लेक्स करता है, जिससे कूल्हे मजबूत और टोंड होते हैं। इसमें गर्दन, कंधे, हाथ और छाती अच्छी तरह से खुले रहते हैं और इसमें काफी लचीलापन भी है। यह पाचन तंत्र, लीवर और अग्न्याशय के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है।”

किसने सोचा होगा कि एक योग मुद्रा के इतने सारे फायदे हो सकते हैं? इसके फायदों के बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ते रहिए।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial)

यहां बताया गया है कि आप इस योग मुद्रा को कैसे अपना सकते हैं

1. सबसे पहले अपने पैरों को सीधा रखते हुए दंडासन की अवस्था में बैठें, अपने हाथों को अपने कूल्हों के किनारे जमीन पर रखें और अपनी रीढ़ को सीधा रखें।

2. अब अपने बाएं पैर को धीरे से मोड़ें, जैसे कि आपकी बाईं एड़ी दाहिने कूल्हे को छूती है।

3. अपने बाएं पैर के ऊपर अपने दाहिने पैर को इस तरह से क्रॉस करें कि आपका दाहिना पैर आपके बाएं घुटने के बगल में समाप्त हो जाए।

4. अपनी बाईं कोहनी को अपने दाहिने घुटने के बाहर रखें।

5. अपने दाहिने हाथ को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर ले जाएं। अब अपने ऊपरी शरीर को दाईं ओर घुमाएं और अपने बाएं हाथ को अपने दाहिने हाथ से पकड़ें, या गूंथ लें।

6. अपनी ठोड़ी को दाहिने कंधे की ओर रखते हुए, आसन को 10 से 15 सेकंड तक रोककर रखें और छोड़ें। दूसरे पैर के साथ भी यही दोहराएं।

हम जानते हैं कि यह सरल नहीं है, इसलिए आपको इसका घर पर अभ्यास करते समय बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

यहां जानिए आपको निश्चित रूप से इसे क्यों करना चाहिए

न केवल सर्दियों में बल्कि अन्य दिनों में भी, एक निष्क्रिय शरीर समय के साथ कठोर हो सकता है। इस कठोरता से जोड़ों में दर्द, ऐंठन और मांसपेशियों में दर्द होता है। इसके अलावा, जब आप लंबे समय के बाद व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो मांसपेशियों में अकड़न और पीड़ा आपको परेशान कर सकती है।

अपने 40 के दशक में भी मलाइका एकदम फि‍ट नजर आती हैं। चित्र: Malaika Arora/Facebook
अपने 40 के दशक में भी मलाइका एकदम फि‍ट नजर आती हैं। चित्र: Malaika Arora/Facebook

लेकिन इन सब से निपटने के लिए आपको बस योग में कुछ भरोसा रखने की जरूरत है। अन्य जटिल योग पोज़ को ट्राय करने से पहले, हम आपको कम से कम 15 से 20 दिनों के लिए इस योग मुद्रा का अभ्यास करने की सलाह देंगे, ताकि आपकी सभी मांसपेशियां आराम कर सकें और खुल सकें।

इस तरह, आपकी मांसपेशियां चोटिल नहीं होंगी, और आप जिम में बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। साथ ही, यह मुद्रा आपकी मांसपेशियों को आराम देने का एक शानदार तरीका है।

इस प्रेरणादायक योग आसन से हम सभी का ज्ञानवर्धन कराने के लिए मलाइका धन्यवाद।

यह भी पढ़ेें- अगर आपका वेलेंटाइन 40 के दशक में रख रहा है कदम, तो ये हो सकता है उनके लिए बेस्‍ट उपहार

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।