वीक कोर के संकेत और इन्हें मजबूत बनाने के लिए मलाइका अरोड़ा बता रहीं हैं बेहतरीन आसन

अपनी कोर स्ट्रेंथ को बढ़ाना चाहती हैं तो इस पर खास ध्यान देने की ज़रूरत है। जानिए बॉलीवुड सेलेब्रिटी मलाइका अरोरा से कैट पोज़ एक्सरसाइज़।

कोर स्ट्रेंथ के लिए एक्सरसाइज़ करें। चित्र: शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 24 August 2022, 08:00 am IST
  • 111

जब एक्सरसाइज़ की बात आती है, तो कोर ट्रेनिंग बहुत ज़रूरी है। स्ट्रॉग कोर होना ट्रेनिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू है, जिसमें कोर स्टेबिलिटी शरीर की गति के लिए सही नींव प्रदान करती है। हमारा कोर शरीर को एक साथ जोड़ता है, क्योंकि यह हमारे निचले और ऊपरी छोरों के बीच एक जोड़ प्रदान करता है। हम जो भी मूवमेंट करते हैं सब कोर के माध्यम से ही होता है। यह पूरे शरीर के लिए शक्ति और समर्थन का आधार है। एक मजबूत, लचीला कोर चोट से बचने, एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाने और पोस्टुरल असंतुलन में सुधार करने में मदद करता है। यह निश्चित रूप से आपके एब्स को बाहर निकालने में मदद करता है।

ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत ज़रूरी है कि आपकी कोर स्ट्रेंथ कैसी है? क्या आपकी कोर स्ट्रेंथ अच्छी है? या इसमें कोई कमी है? चलिये पता करते हैं :

जानिए क्या हैं वीक कोर स्ट्रेंथ के संकेत

लोअर बैक में दर्द
चलने में तकलीफ
बैलेन्स बनाने में परेशानी
लंबे समय तक खड़े रहने में कठिनाई

जब अपने कोर को ट्रेन करने की बात आती है, तो केवल सिट-अप्स और क्रंचेस के बारे में न सोचें। कोर स्ट्रेंथ बनाने के कुछ सबसे प्रभावी तरीके कंपाउंड मूवमेंट जैसे स्क्वाट, डेडलिफ्ट्स, शोल्डर प्रेस और पुल अप्स हैं। सही ढंग से किए जाने पर ये अभ्यास आपके शरीर के बाकी हिस्सों के साथ-साथ आपके कोर को मजबूत करने में मदद करेंगे।

यदि आप भी अपने कोर को मजबूत करना चाहती हैं, तो बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोरा टाइगर पोज़ करने की सलाह देती हैं, जिसे कैट पोज़ वेरिएशन के रूप में भी जाना जाता है।

उनके अनुसार, “एक मजबूत कोर न केवल आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है बल्कि शक्ति जोड़ता है और आपके रोजमर्रा के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है।”

यहां देखें कोर ट्रेनिंग के बारे में मलाइका का पोस्ट

जानिए कैट पोज़ के फायदे

यह रीढ़ की हड्डी को टोनिंग और आराम देकर रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इस मुद्रा के नियमित अभ्यास से लचीलेपन और संतुलन को बढ़ावा देकर आपके शरीर की मुद्रा को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। टाइगर मुद्रा शरीर में संतुलन को भी बढ़ावा देती है। इसलिए यह शरीर की स्थिरता में सुधार के लिए अच्छा है। साथ ही यह रक्त परिसंचरण, पाचन तंत्र, वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है।

कैट पोज़ के करने का तरीका

1 अपने हाथों और घुटनों के साथ टेबल पोज़ में शुरुआत करें।

2 धीरे से मार्जरीआसन या कैट पोज़ लें और इसमें खुद को ढील दें।

3 इससे पहले कि आप इस वेरिएशन पोज़ में चलना शुरू करें, अपनी सांसों को आराम दें।

4 अब, अपने दाहिने पैर को पीछे की ओर उठाते हुए श्वास लें, जब तक कि यह आपकी पीठ को झुकाते हुए जमीन के समानांतर न हो जाए।

5 अपने दाहिने घुटने को मोड़ते हुए अपने पैर को ऊपर और ऊपर उठाएं।

6 जब आप यह कर लें, तो अपना सिर ऊपर उठाएं और छत को देखें।

7 इस मुद्रा को बनाए रखें, अपने शरीर को संतुलित करें और कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस को अंदर रखें।

8 अब सांस छोड़ें और अपनी रीढ़ की हड्डी को गोल करते हुए मोड़ें।

9 रुकें और कुछ सेकंड के लिए सांस लें।

10 फिर, पैर को फिर से पीछे ले जाएं, सीधा करें और धीरे से स्ट्रेच करें। सुनिश्चित करें कि आपका दाहिना पैर जमीन को नहीं छूए। इसे बाएं पैर से दोहराएं।

मलाइका कहती हैं, “मेरे लिए, कोर मसल्स को मजबूत करने के लिए योग हमेशा से ही सबसे पसंदीदा वर्कआउट रहा है। तो इस हफ्ते, इसके 10 रेप्स करें।”

यह भी पढ़ें : क्या उबले अंडे की डाइट आपका वजन घटाने में मदद करती है?, जानें क्या कहती है रिसर्च

  • 111
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory