क्या सप्ताह भर में कम किया जा सकता है वज़न, जानिए क्या है सच्चाई

चर्बी की जो परत साल दर साल आपकी कमर, पेट और कुछ हिस्साें पर जमा हुई है, क्या उसे कुछ दिनों में गायब किया जा सकता है?
यदि सही तरीके से भारतीय भोजन खाया जाए, तो वेट लॉस हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 19 October 2021, 09:30 am IST
ऐप खोलें

फैट बर्नर डाइट से लेकर चर्बी गलाने वाले बॉडी शेपर तक, बाज़ार भरा पड़ा है। जो यह दावा करता है कि आप एक सप्ताह के अंदर दस किलो तक वजन घटा सकती हैं। अगर आप करवा चौथ, किसी पार्टी या अपनी शादी की तैयारी कर रहीं हैं, तो यकीनन आप भी जरूर ऐसा कोई जादुई उपाय चाहती होंगी, जो आपको आपकी मनचाही ड्रेस में फिट कर सके। पर क्या ऐसा वाकई संभव है? हम हमेशा से हेल्दी वेट लॉस की बात करते हैं। इसलिए आपकी इस जादुई छड़ी ढूंढने की लालसा को शांत करने की जिम्मेदारी हमारी है। आइए पता करते हैं कि क्या एक सप्ताह या सात-आठ दिनों में वेट लॉस किया जा सकता है!

वेट लॉस के जादुई नुस्खे

अगर आप थोड़ी सी ओवरवेट हैं, तो आपने कभी-न-कभी वज़न कम करने के बारे में ज़रूर सोचा होगा। और हम सब यह बात कहीं न कहीं जानते हैं कि वज़न कम करना इतना आसान नहीं है। इस प्रक्रिया में बहुत धैर्य और मजबूत इच्छा शक्ति की ज़रूरत होती है।

मगर हर किसी को आसान रास्ता चाहिए, इसलिए हम अक्सर उसी डाइट या एक्सरसाइज़ की तरफ प्रेरित होते हैं, जो यह दावा करती हैं कि – ”एक हफ्ते में घटाएं 10 किलो वज़न।”

आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए खतरनाक हैं ये झूटे दावे। चित्र: शटरस्टॉक

अगर हम अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत करने जा रही हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि जो लोग यह दावा करते हैं, वह बिल्कुल गलत हैं।

तो, जानिए क्या है सच्चाई

एक सप्ताह में 10 पाउंड वजन कम करना संभव हो सकता है। हालांकि, यह 10 पाउंड बॉडी फैट नहीं होगा। यह वॉटर लॉस होगा जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

सेंटर फॉर डीजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार एक हफ्ते में 1 – 2 किलो वज़न कम किया जा सकता है और यह सुरक्षित भी है। मगर ज़रूरी नहीं यह कि ऐसा सबके साथ हो, यह बॉडी टाइप और आहार या व्यायाम पर निर्भर करता है। इससे ज्यादा वजन घटाना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

साथ ही, जल्दी वज़न घटाने के दुष्परिणाम भी हो सकते हैं

पित्त पथरी की संभावना बढ़ जाती है
डिहाइड्रेशन
इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन
सिर दर्द
थकान
चिड़चिड़ापन
इर्रेगुलर पीरियड्स

परंतु अगर थोड़ा बहुत वज़न एक हफ्ते में कम करना है, तो क्या किया जाए, चलिये जानते हैं इसके लिए कुछ टिप्स :

1. हर रोज़ कार्डियो एक्सरसाइज़ करें

कार्डियो एक्सरसाइज़ वज़न घटाने के लिए सबसे ज़्यादा प्रभावी मानी जाती हैं क्योंकि यह तेज़ी से कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं। रस्सी कूदना, जंपिंग जैक, दौड़ना आदि यह सभी कार्डियो एक्सरसाइज़ हैं। मगर इन्हें खुद की क्षमता के हिसाब से ही करें, खुद पर बिना वजह ज़ोर डालने की कोई ज़रूरत नहीं है।

रस्सी कूदना आपकी हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2. लो कैलोरी डाइट लेना

कैलोरी कम करना वजन घटाने की कुंजी है। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन कम कैलोरी का सेवन करता है, तो उसका वजन कम होगा। ज्यादातर विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि वजन कम करने की कोशिश करते समय एक व्यक्ति को प्रति दिन 1200 कैलोरी से कम नहीं खाना चाहिए।

3. डिटॉक्स वॉटर पिएं

करेला जूस, पुदीना जूस या फिर तुलसी का पानी आप डिटॉक्स वॉटर के रूप में प्रयोग कर सकती हैं। यह सभी जल्दी वज़न कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। इन डिटॉक्स वॉटर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करते हैं।

4. बाहर का खाना अवॉइड करें और जंक फूड न खाएं

बाहर का खाना खाने से वज़न कम करने में मुश्किल हो सकती है, क्योंकि इसमें वसा का ज़्यादा इस्तेमाल होता है। साथ ही, जंक फूड जैसे बरगर, पिज्जा और पास्ता मैदे से बने अनहेल्दी फूड्स हैं, जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हैं।

लवली गर्ल्स, ये छोटे-छोटे किंतु प्रभावी उपाय हैं, जो आपको ब्लॉटिंग और भारीपन से निजात दिला सकते हैं। अगर सचमुच वजन कम करना है, तो उसके लिए सही आहार और नियमित व्यायाम से बढ़कर कुछ भी नहीं है।

यह भी पढ़ें : प्रति सप्ताह 5 घंटे की शारीरिक गतिविधि कैंसर को रोकने में कर सकती है मदद: अध्ययन

लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story