क्या कार्डियो को योग से बदल सकते हैं? चलिए पता करते हैं

Published on: 13 February 2022, 10:00 am IST

द जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में एक अध्ययन ने पहले कोविड -19 के संभावित सहायक उपचार के रूप में इसके उपचार लाभों की खोज की थी।

yoga ya cardio
वजन कम करने के लिए योग भी एक बेहतरीन तरीका है। चित्र : शटरस्टॉक

मस्तिष्क को लाभ पहुंचाने से लेकर जोड़ों के स्वास्थ्य तक, कार्डियो वर्कआउट रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है जिससे त्वचा साफ और स्वस्थ होती है और यह लोगों द्वारा किए जाने वाले सबसे अच्छे और सबसे लोकप्रिय प्रकार के व्यायामों में से एक है। यह आपके फिटनेस लक्ष्य को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है। कार्डियो व्यायाम जैसे दौड़ना या बाइक चलाना या नृत्य करना एक सत्र में सैकड़ों कैलोरी जला सकता है।

यह आपकी हृदय गति को तेज करके और रक्त को ठीक से पंप करके आपके दिल को मजबूत करता है, जो बदले में कई घातक बीमारियों के जोखिम को कम करने के अलावा, उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल जैसे उनके अंतर्निहित कारणों के साथ-साथ दिल के दौरे और बीमारी के जोखिम को कम करता है। हालांकि, बहुत से लोग कार्डियो को किसी भी रूप में तुच्छ समझते हैं क्योंकि उन्हें कार्डियो की शारीरिक गतिविधि सुखद नहीं लगती है।

दूसरी ओर, यह कोई रहस्य नहीं है कि ध्यान और योग के एंटी इंफ्लेमेटरी प्रभाव हैं। द जर्नल ऑफ अल्टरनेटिव एंड कॉम्प्लिमेंट्री मेडिसिन में एक अध्ययन ने पहले कोविड -19 के संभावित सहायक उपचार के रूप में इसके उपचार लाभों का पता लगाया।

कार्डियो से ज्यादा प्रभावी है योग 

एचटी लाइफस्टाइल के साथ एक इंटरव्यू में, फिटनेस विशेषज्ञ रितिका झांजी जगतियानी ने कहा, “मैं अपने पूरे जीवन में एक धावक रही हूं लेकिन योग को अपने फिटनेस रूटीन में शामिल करने से इसे मुझे एक्स्ट्रा लाभ मिला। इसने न केवल फैट बर्न करने में मदद मिली, बल्कि मुझे पहले की तुलना में बहुत अधिक लचीलापन भी प्राप्त हुआ। 

दौड़ने से आपको अन्य व्यायामों की तुलना में बहुत तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी।चित्र : शटरस्टॉक

वे आगे कहती हैं, “कैलोरी बर्न, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, टोनिंग, रिलैक्सिंग, सभी एक ही समय में करने के लिए योग मेरा पसंदीदा है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सिर्फ मेरा वर्क-आउट नहीं है, बल्कि मेरा वर्क-इन भी है, जो मेरे दिमाग को शांत और बेहतर बनाता है। ”

कार्डियो के खिलाफ योग को खड़ा करते हुए, ग्रेवोलाइट के निदेशक वैभव सोमानी ने खुलासा किया, “योग एक बार में कार्डियो की तुलना में कम कैलोरी बर्न करता है, क्योंकि कार्डियो एक गहन व्यायाम है। लंबे समय में योग जो लाभ प्रदान करता है, वह कार्डियो की तुलना में बहुत अधिक है। योग और कार्डियो दोनों हमारे चयापचय में सुधार करते हैं, लेकिन योग के सकारात्मक प्रभाव कार्डियो की तुलना में लंबे समय तक चलते हैं।”

उन्होंने विस्तार से बताया, “कार्डियो केवल कैलोरी बर्न करता है जिसे पावर, बिक्रम और योग के अष्टांग संस्करणों द्वारा भी प्राप्त किया जा सकता है।  उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य सिर्फ कुछ पाउंड गिराना है, तो कार्डियो वास्तव में मददगार है, लेकिन अगर मकसद मांसपेशियों का निर्माण करना भी है, तो योग ही कुंजी है। ”

लंबे समय तक रहते हैं योग के परिणाम

कार्डियो पर योग के स्वास्थ्य लाभों की सूची में जोड़ते हुए, वैभव सोमानी ने साझा किया, “योग कार्डियो की तुलना में सामान्य रूप से बहुत अधिक कठिन और मजबूत है।  चूँकि योग में साँस लेने और खींचने जैसी गतिविधियाँ भी शामिल हैं, इसलिए इसके अतिरिक्त लाभ हैं जैसे चोट का जल्दी ठीक होना और शरीर के लचीलेपन और मुद्रा में सुधार।  

कई व्यक्ति स्वास्थ्य, उम्र या किसी अन्य समस्या के कारण कार्डियो नहीं कर सकते हैं।  यहीं पर योग कार्डियो का स्थान लेता है क्योंकि योग लंबी अवधि के स्वास्थ्य लाभों के साथ वर्कआउट करने का एक अधिक स्थायी तरीका है।”

यह भी पढ़े : हेयर फॉल रोकने के लिए रगड़ रहीं हैं हाथों के नाखून? एक्सपर्ट से जानिए क्या ये वाकई काम करेगा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें