नींबू पानी या सेब का सिरका : वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर विकल्प?

Published on: 1 May 2022, 10:00 am IST

क्या आप भी इन वेट लॉस ड्रिंक्स जैसे नींबू पानी और एपल साइडर विनेगर का सेवन कर रही हैं? तो चलिये पता करते हैं कि इनमें से क्या ज़्यादा हेल्दी और असरदार है।

neemboo paani ya seb ak sirka
नींबू-पानी या सेब का सिरका। चित्र : शटरस्टॉक

जब वजन घटाने वाले ड्रिंक्स की बात आती है, तो हमारे दिमाग में सबसे पहले दो नाम आते हैं; नींबू पानी और सेब साइडर सिरका (ACV)। कुछ अपने दिन की शुरुआत इन ड्रिंक्स में से एक के साथ करते हैं ताकि उनका वेट लॉस रूटीन शुरू हो सके। वे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और विटामिन, खनिज और एंजाइम से भरपूर होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्या बेहतर है? सेक्स का सिरका या नींबू पानी? क्या इन दोनों में कोई अंतर है? चलिये पता करते हैं।

यह दोनों ड्रिंक्स आपके लिए कैसे फायदेमंद हैं यह पता लगाने के लिए, हेल्थ शॉट्स ने मदरहुड अस्पताल, चेन्नई की सलाहकार – आहार विशेषज्ञ / पोषण विशेषज्ञ – हरि लक्ष्मी से बात की।

नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

नींबू विटामिन सी का एक अद्भुत स्रोत है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह आपकी कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है। विटामिन सी आपके दिल के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। नींबू पानी रेचक के रूप में कार्य करके पाचन में सहायक माना जाता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है।

इसलिए बहुत से लोग इसे सुबह पीना पसंद करते हैं क्योंकि यह पाचन तंत्र को शुरू करने में मदद करता है और शरीर में विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भी अच्छा है।

सेब का सिरका पीने के स्वास्थ्य लाभ

कई लोगों के लिए, सेब साइडर सिरका वजन घटाने के लिए एक पसंदीदा ड्रिंक है। लक्ष्मी ने कहा, “एप्पल साइडर विनेगर के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर ने इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में काफी संभावनाएं दिखाई हैं और यह भोजन के बाद आपके रक्त शर्करा की प्रतिक्रिया को कम करने में मदद करता है।

wazan ghtaane ke liye seb ke sirke ke fayde
जानिए वजन घटाने के लिए कैसे करना चाहिए सेब के सिरके का सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

ऐसे अध्ययन भी हैं जो बताते हैं कि सेब का सिरका वजन घटाने में मददगार होता है। हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि केवल सेब का सिरका को अपने आहार में शामिल करने से आपका वजन कम करने में मदद नहीं मिलेगी।

क्या वजन घटाने के लिए एक दूसरे से बेहतर है?

नींबू पानी और सेब के सिरके के समान स्वास्थ्य लाभ हैं। इसलिए लोग अक्सर इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि उन्हें दोनों में से किसके लिए जाना चाहिए। यदि आप अभी वजन घटाने की यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो नींबू पानी एक बेहतर विकल्प होगा। यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और संवेदनशील लोगों में एसिडिटी जैसी प्रतिक्रियाओं को प्रेरित नहीं करता है।

लक्ष्मी ने कहा – “यदि आप सेब का सिरके का विकल्प चुनती हैं, तो इसे पानी में डाइल्यूट करना याद रखें। यह कभी-कभी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं और संवेदनशील पाचन तंत्र वाले लोगों के लिए बहुत स्ट्रॉग हो सकता है।”

हालांकि ये पेय वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं, लेकिन ये आपके लिए एकमात्र समाधान नहीं है। अपने वजन को कम करने में वास्तव में आपको एक स्वस्थ आहार लेना चाहिए और नियमित व्यायाम करना चाहिए।

लक्ष्मी ने बताया – “इसके अलावा, याद रखें कि नींबू पानी और सेब का सिरका जैसे अम्लीय पेय का नियमित सेवन आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। आप जो भी विकल्प चुनती हैं, उसे ज़्यादा न करें। उन्हें कम मात्रा में सेवन करें।”

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के बावजूद एक्सपर्ट के सुझाए इन 3 तरीकों से आप भी खा सकती हैं अपनी मन पसंद मिठाइयां

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें