Weight loss : नींबू का रस या एप्पल साइडर विनेगर, वेट लॉस के लिए जानिए दोनों में से क्या है बेहतर विकल्प

नींबू का रस और सेब का सिरका दोनों ही पेय पदार्थ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। पर अगर दोनों में से किसी एक को चुनना होए तो कौन सा है बेहतर, जानते हैं इस लेख में।
Lemon juice ke fayde
विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 19 Jul 2023, 03:30 pm IST
  • 141

वेटलॉस की जब बात आती है, तब जहन में जिन दो चीजों का ख्याल सबसे पहले आता है, वे हैं सेब का सिरका (Apple cider vinegar) और नींबू का रस (lemon juice)। नींबू पानी और सेब का सिरका दोनों को ही वेट लॉस के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके बावजूद अधिकतर लोग वेट लॉस के लिए दोनों में से किसी एक का चुनाव करने को लेकर असमंजस में रहते हैं। विटामिन्स, मिनरल्स और एन्जाइम्स से भरपूर ये दोनों ही पेय पदार्थ शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। पर अगर दोनों में से किसी एक को चुनना हो, तो कौन सा है बेहतर (lemon juice or vinegar to lose weight), आइए एक्सपर्ट से जानते हैं।

पहले जानते हैं नींबू के बारे में

विटामिन सी से भरपूर नींबू का रस हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत प्रदान करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जो हमें डायबिटीज़, हृदय रोगों और पाचन संबधी समस्याओं से बचाता है। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से बचा जा सकता है। साथ ही दिन भर एक्टिव रखने में भी आपकी मदद करते हैं।

Lemon juice kaise peeyein
सुबह कॉफी, चाय या पानी में नींबू मिलाकर पीने से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगता है।

इसमें मौजूद तत्व शरीर के बाकी अंगों के अलावा हमारी स्किन को एजिंग के प्रभाव से बचाता है और नाखूनों के बार बार टूटने की समस्या हल करता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की एक रिपोर्ट की मानें, तो इसमें मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में मददगार साबित होता है। सुबह कॉफी, चाय या पानी में मिलाकर पीने से बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न होने लगता है।

जानिए वेट लाॅस में कैसे मददगार है नींबू का रस (Lemon juice to lose weight )

1 डाइजेशन को सुधारे

लेमन जूस हमारे शरीर से हानिकारक पादार्थों को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। इसके अलावा जलन, पेट में दर्द, सूजन और एसिडिटी की समस्या से आप बचे रहते हैं। एसिडिक फार्मयूलेशन के चलते इससे खाना आसानी से पच जाता है और बार बार बर्पिंग की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है।

2 इम्यून सिस्टम करे मज़बूत

इसकी मदद से शरीर में बैक्टीरिया से लड़ने की ताकत बढ़ जाती है। शरीर मौसमी बीतारियों की चपेट में आने से बच जाता है। इसके रोज़ाना सेवन से फ्री रेडिकल्स से हमारे स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है। इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के अलावा ये मुंह के ज़ायके को बदलने का भी काम करता है।

अब जानिए एप्पल साइडर विनेगर के बारे में

जर्नल ऑफ फूड साइंस के मुताबिक खट्टे स्वाद से भरपूर सिरके में कैफिक एसिड, पी.कौमरिक एसिड, गैलिक एसिड और कैटेचिन जैसे फेनोलिक कंपाउड पाए जाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट रिच सिरके में पाए जाने वाले बायोएक्टिव कंपाउड से शरीर में मोटापा, डायबिटीज़ और कोलेस्ट्रॉल का जोखिम कम होने लगता है। इसके अलावा सिरके के सेवन से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही हार्ट हेल्थ के लिए भी लाभदायक है। इसका इस्तेमाल कटने या किसी प्रकार की चोट को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

Apple cider kaise karein prayog
सिरके में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड आपको बार बार लगने वाली भूख का एहसास होने से बचाता है। चित्र : शटरस्टॉक

इसका उपयोग आमतौर पर सलाद, अचार और चाइनीज़ फूड में किया जाता है। जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार सिरके में पाया जाने वाला एसिटिक एसिड आपको बार बार लगने वाली भूख का एहसास होने से बचाता है। इससे कैलोरी इनटेक से बच जाते है, जिससे वज़न अपने आप कम होने लगता है।

जानिए वेट लॉस में कैसे मददगार है सेब का सिरका

1 ब्लड शुगर को रेगुलेट करता है

एनसीबीआई के रिसर्च के अनुसार सिरका पीने के बाद पेट लंबे वक्त तक खाली नहीं होता है। इससे ब्लड में शुगर की मात्रा जल्द नहीं मिल जाती हैं। सिरका खून में शुगर रिलीज़ करने के फंक्शन को रिडयूज़ कर देता है।

2 हार्ट की हेल्थ का रखे ख्याल

एप्पल सीडर विनेगर की मदद से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के लेवल को घटाया जा सकता है। इससे ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद मिल जाती है।

3 एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर है

इसमें विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम,फॉस्फोरस और अमीनो एसिड पाए जाते हैं। अगर आप इसे नींबू के रस के साथ मिला देते हैं, तो इसका प्रभाव दोगुना हो जाता है। इससे वेटलॉस में भी मदद मिल जाती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
apple cider vinegar ke side effects
एप्पल साइडर विनेगर स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

वेट लॉस के लिए दोनों में से कौन सा है बेहतर

मदरहुड हॉस्पिटल, चैन्नई में डाइटीशियन हरि लक्ष्मी का कहना है कि सिरका और नींबू का रस दोनों ही अपने अपने पोषक तत्वों के कारण बहुत खास हैं। अगर आप वेट लॉस के हिसाब से इन दोनों में से किसी एक का चयन करना चाहते हैं, तो नींबू आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। नींबू की ताज़गी न सिर्फ मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है, बल्कि यह आपके मूड और स्किन को भी फायदा पहुंचाता है।

विटामिन सी से भरपूर नींबू फैट बर्न करने में सहायक हैं। इसके अलावा अगर आप के सिरके को नींबू के रस में मिलाकर पीते हैं, तो भी आपको फायदा हो सकता है। सिरके को रोज़ाना अकेले पीने से गले में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है। साथ ही वे लोग जिनका डाइजेस्टिव सिस्टम सेंसिटिव होता है, उनके लिए ये नुकसानदायक हो सकता है। जब भी इसका सेवन करें, तो इसे पानी में मिलाकर ही पिएं।

ये भी पढ़ें- Healthy Bedtime Snacks : बिस्तर पर करवटें बदलती रहती हैं, तो इन 5 हेल्दी स्नैक्स के साथ लें गहरी नींद

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख