हर उम्र में दिखना चाहती हैं युवा और खूबसूरत, तो फॉलो करें 5 टिप्स

हेल्दी लाइफस्टाइल न सिर्फ हमें बढ़िया स्वास्थ्य देता है, बल्कि हमारी अपीयरेंस को भी खूबसूरत बनाता है। याद कर लें लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाने वाले 5 टिप्स।

apnaen ye beauty hacks
हर उम्र में युवा और सुंदर दिखने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल को अपनाना होगा। चित्र : शटरस्टॉक
स्मिता सिंह Published on: 20 August 2022, 08:00 am IST
  • 133

कहावत है कि स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है। यदि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं, तो आप अपनी चाहतों के अनुसार, किसी भी उम्र में अपने लक्ष्य को पूरा कर सकने में सक्षम होंगी। यदि आप अस्वस्थ हैं, तो कम उम्र में भी आप लो फील करेंगी और आपको अपना लक्ष्य हासिल करना मुश्किल लगेगा। इसलिए हर उम्र में स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। उत्तम स्वास्थ्य हासिल हो सकता है स्वस्थ जीवनशैली (Healthy Lifestyle) अपनाकर। हेल्दी लाइफस्टाइल न सिर्फ हमारे फिजिकल अपीयरेंस को सुंदर बनाता है, बल्कि हमारे मन को भी मजबूती देता है। फिर हम कैसे बना सकते हैं लाइफस्टाइल (5 Mantras to stay young) को हेल्दी।

आपकी उम्र और फिटनेस पर क्या कहते हैं शोध 

वर्ष 1986-2014 तक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा लोगों की लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों पर व्यापक अध्ययन किया गया। इस अध्ययन में 70 हजार से अधिक महिलाएं और 40 हजार से अधिक पुरुष शामिल थे। इस अध्ययन के आधार पर शोधकर्ताओं ने यह निष्कर्ष निकाला कि स्वस्थ आहार, हाइड्रेशन, शारीरिक गतिविधियों, वेट मैनेजमेंट, नशे से परहेज आदि का ध्यान रखने वाले लोगों की लाइफस्टाइल हेल्दी पाई गई। उनकी न सिर्फ लंबी आयु पाई गई, बल्कि स्वस्थ और खुशहाल जीवन भी देखा गया।

निरंतर अभ्यास से पाएं हेल्दी लाइफस्टाइल के लक्ष्य (Healthy lifestyle goal) 

लोकप्रिय लाइफस्टाइल लेखिका एमिलिया ओकलिन की किताब है, “हेल्दियर, हैप्पियर यू’। इसमें एमिलिया ने बताया है कि यदि खुश रहना है, तो स्वस्थ रहना होगा। स्वस्थ रहने के लिए लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाना होगा। जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे उसे अपनी लाइफस्टाइल का और भी अच्छे तरीके से ख्याल रखना पड़ता है। हम अपनी आदतों को एक दिन में नहीं बदल सकते हैं, इसके लिए हमें निरंतर अभ्यास करना पड़ता है। डेली रूटीन को फॉलो करना पड़ता है।

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए 5 उपाय जरूरी हैं।

1 स्वस्थ आहार(Healthy Diet)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, हरी सब्जियों, फलों, नट्स, साबुत अनाज, हेल्दी फैट, ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के सेवन और रेड मीट, प्रोसेस्ड मीट, मीठे पेय पदार्थ, बैड फैट के सेवन के आधार पर लोगों के स्वास्थ्य का मूल्यांकन किया गया। अस्वास्थ्यकर भोजन लेने वालों की तुलना में स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करने वाले लोगों को अधिक स्वस्थ पाया गया। उनकी स्किन भी चमकदार देखी गई।

  1. स्वस्थ शारीरिक गतिविधि (Healthy Physical Activity)

जिन लोगों ने प्रतिदिन 30 मिनट के हिसाब से फिजिकल एक्टिविटी, एक्सरसाइज, ब्रिस्क वॉक, रनिंग आदि किया, उनकी तुलना में स्वस्थ पाए गए, जिन्होंने अनियमित रूप से या न के बराबर शारीरिक गतिविधियों में भाग लिया था।

3 वेट मैनेजमेंट  (Weight management)

जिन लाेगों ने अपने वेट को मैनेज करने के लिए अपनी फिटनेस पर ध्यान दिया, वेट लॉस के लिए हेल्दी उपाय किए, उनका स्वास्थ्य बेहतर पाया गया। फिजिकल एक्टिविटी करने और वजन को मेंटेन रखने से व्यक्ति स्वस्थ और सुंदर दोनों दिखता है।

4 नशे से दूरी (No to drugs)

अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं या पुरुषों ने सिगरेट-शराब के सेवन से दूरी बनाए रखी या बहुत कम मात्रा में इनका सेवन किया, उनका लाइफस्टाइल हेल्दी पाया गया।

wine ko kahen na
खूबसूरत दिखने के लिए हर प्रकार के नशे से दूर रहें। चित्र : शटरस्टॉक

5    वर्क लाइफ बैलेंस (Work life balance)

लेखिका एमिलिया अपनी किताब ‘हेल्दियर, हैप्पियर यू’ में बताती हैं कि हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए सबसे जरूरी है वर्क-लाइफ में बैलेंस।

khud se pyar
वर्क और लाइफ में बैलेंस रहने पर व्यक्ति खुश और खूबसूरत दिखता है। चित्र: शटरस्टॉक

इन दोनों के बीच असंतुलन से व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों से थकने लगता है और उसकी लाइफस्टाइल भी अनहेल्दी होने लगती है।

यह भी पढ़ें:-लंबे समय तक रहना है जवां और फिट, तो याद कर लें ये 5 महामंत्र

  • 133
लेखक के बारे में
स्मिता सिंह स्मिता सिंह

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory