पोषण विशेषज्ञ से जानें हेल्दी तरीके से वज़न कम करने के 5 जरूरी टिप्स

Published on: 8 March 2022, 09:30 am IST

जब वेट लॉस की बात आती है तो हम दुनिया भर के ट्रेंड्स अपनाने लगते हैं और बुनियादी बातें भूल जाते हैं। और यही सबसे बड़ी भूल होती है।

healthy tareeke se weight ke liye tips
जानें हेल्दी तरीके से वज़न कम करने के तरीके। चित्र : शटरस्टॉक

लॉकडाउन नें हम सभी को अपने अपने घरों में कैसे कर दिया था। इसके बाद से सभी चीज़ें बैक तो नॉर्मल होने के बाद भी एक चीज़ जिसे हम नहीं छोड़ पाएं हैं, वो है आलस। आलस की वजह से हमें कई बीमारियों नें घेरा है – खासकर मोटापे नें। एक गतिहीनहीं जीवनशैली मोटापे का सबसे बड़ा कारण है। और सिर्फ मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। तो ऐसे में वज़न घटाना और इसे नियंत्रित करना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

जब वेट लॉस की बात आती है तो हम महंगे डाइट से लेकर भारी जिम मेंबरशिप तक क्या कुछ नहीं करते हैं। दुनिया में जीतने भी वेट लॉस आइडियास हैं उन सब को एक बार में अपनाने लग जाते हैं और अंत में इन सब सब से थक कर हम अपनी वेट लॉस जर्नी को बीच में ही छोड़ देते हैं।

मगर आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि मशहूर डाइटीशियन लवलीन कौर हमें हेल्दी रहने के पांच फंडे बता रही हैं। लवलीन अवार्ड विनिंग भारतीय, पोषण विशेषज्ञ और लाइफ कोच हैं।

तो चलिये उनसे जानते हैं स्वस्थ्य तरीके से वज़न कम करने के 5 फंडे।

सिंप्लिसिटी पर ध्यान दें

लवलीन कहती हैं कि नए – नए ट्रेंड्स और डाइट्स अपनाने के चक्कर में हम लोग सादेपन को भूल चुके हैं। कभी हम पतले होने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग का सहारा ले रहे हैं, तो कभी अपना प्रोटीन इंटेक बढ़ा रहे हैं। हम हर उस नए ट्रेंड को अपनाना चाहते हैं, जो जल्द – से जल्द वज़न घटाने का दावा करता है।

वे कहती हैं कि अपनी वेट लॉस जर्नी में पहला कदम यह मानना है कि आपका वज़न बढ़ गया है। इसे स्वीकार करें और अपने विचारों को सकारात्मक रखें कि आप अपना वज़न घटा लेंगी। मन में विश्वास होना ही सबकुछ है।

क्वानटिटी, क्वालिटी और टाइम

वज़न घटाने में इन तीन चीजों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। लवलीन कहती हैं कि हम क्या कब कैसे और कितना खा रहे हैं यह सब हमें याद रखना चाहिए। हमें सबसे पहले अपना पॉर्शन साइज़ ध्यान में रखना चाहिए। उसके बाद हमें यह देखना चाहिए कि हम किस तरह का खाना खा रहे हैं।

लवलीन कहती हैं कि कोशिश करें कि वेट लॉस जर्नी में बाहर का खाना न खाएं। साथ जंक फूड, और प्रोसेस्ड फूड से भी बचें। और अंत में समय का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। खाना कब खाया जा रहा और वो कैसे असर करेगा, यह खाने के वक़्त पर बहुत निर्भर करता है। इसलिए हर रोज़ कोशिश करें और एक ही समय पर खाएं।

Jaldi weight loss ke liye is diet ka paalan karen.
जल्दी वजन कम करने के लिए रॉ फ़ूड का करें सेवन। चित्र : शटरस्टॉक

रॉ फूड का सेवन करें

कोई भी भोजन करने से पहले कच्चा खाना खाना बहुत ज़रूरी है। इससे आपके इंसुलिन लेवेल नियंत्रित रहेगा और आपको खाने की ज़्यादा भूख भी नहीं लगेगी। इसलिए भोजन करने के आधा घंटा पहले थोड़े सलाद, फल, या कच्ची सब्जियों का सेवन करें।

वज़न घटाने का सबसे सही तरीका है। ऐसा करने से आपको ज़्यादा भूख भी नहीं लगेगी और आपका पेट भी हल्का रहेगा।

तेरा फॉर्मूला

अपने साथ – साथ दूसरों का भी भला करें और अपने आप से मतलब रखें। लवलीन कहती हैं कि हमें हमेशा भगवान का धन्यवाद करना चाहिए, जो कुछ भी हमारे पास है उसके लिए। साथ ही, दूसरों का भला करना चाहिए क्योंकि अल्टिमेटली इससे हमारा ही भला होगा। मन के सारे नेगेटिव इमोशन दूर हो जाएंगे और हमें अच्छा भी लगेगा।

यह सब करने से माइंड रिलैक्स रहेगा और आपको वज़न कम करने में मदद मिलेगी।

ING – इंग फॉर्मूला

लवलीन का मानना है कि हमें वो सभी चीज़ें करनी चाहिए जिसमें अंत में ING यानी इंग आता हो जैसे – वॉकिंग, ड्रिंकिंग, स्लीपिंग, लाफिंग, प्लेइंग, जंपिंग, रीडिंग आदि। यह सभी चीज़ें स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन हैं और हमें किसी न किसी तरह से हेल्दी रहने में मदद करती हैं। इन सभी को अपनाने से हमारा वज़न जल्द – से जल्द कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : यहां हैं वे 4 सुपरफूड्स, जो पोस्ट कोविड वीकनेस से उबरने में करेंगे आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें