रुजुता दिवेकर से जानिए अपनी पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने के लिए 3 आसान मूव्स

Published on: 18 February 2022, 08:00 am IST

अपनी नई सोशल मीडिया पोस्ट में, रुजुता दिवेकर अपने फॉलोअर्स को फिटनेस के लिए पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने के मूव्स सिखा रही हैं।

peeth dard hone par karein ye exercise
पीठ दर्द होने पर व्यायाम करना चाहिए. चित्र : शटरस्टॉक

कोविड महामारी के हमारे जीवन में आने के साथ, हमारे काम करने, बैठने, खड़े होने और चलने के तरीके में भारी बदलाव आया है। जैसे-जैसे वर्क फ्रॉम होम समय की जरूरत बन गया, शारीरिक गतिविधि कम होने लगीं है क्योंकि हम लंबे समय तक एक ही स्थिति में बैठकर काम करने लगे हैं।

ऐसे में पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर, फ्री-हैंड वर्कआउट रूटीन साझा करती रहती हैं, जो हमारे शरीर की गतिशीलता बढ़ाने में आवश्यक हैं। उन्होनें एक नई दिनचर्या साझा की जो हमारी पीठ और हैमस्ट्रिंग को फैलाने में मदद करेगी।

रुजुता ने बताया कि बैठने की स्थिति के कारण जब हैमस्ट्रिंग और पीठ पूरे दिन ठीक से नहीं खिंचती है, तो यह धीरे-धीरे हमारे बैठने, खड़े होने, और चलने के तरीके को भी प्रभावित करने लगती है। लेकिन इससे भी बदतर, यह है कि ये हमें मानसिक रूप से भी प्रभावित करता है। इतना ही नहीं यह हमारे सोचने के तरीके को प्रभावित करना शुरू कर देता है और मूड स्विंग का कारण बनता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

रुजुता ने तीन मूव्स का प्रदर्शन किया जो घरेलू उपकरणों के साथ किया जा सकते हैं, जो हमें बेहतर गतियों को बनाने में मदद करेगा, और हमारे शरीर को स्वस्थ रखेगा। वीडियो के पहले भाग में, रुजुता को अपने घुटने के जोड़ों और मांसपेशियों और कंधों के साथ दीवार के खिलाफ रखी गई कुर्सी के सामने खड़े देखा जा सकता है। फिर उन्होनें अपना एक पैर कुर्सी पर रखते हुए और दूसरे पैर को सीधा करके अपने शरीर को आगे की ओर झुकाते हुए देखा जा सकता है।

अगले वर्कआउट में, रुजुता को अपना एक पैर कुर्सी पर सीधा रखते हुए देखा जा सकता है। फिर उन्हें अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचते हुए और अपनी पीठ को फैलाने के लिए अपने शरीर को झुकाते हुए देखा जा सकता है।

वीडियो के आखिरी हिस्से में, रुजुता को अपना एक पैर ऊपर की ओर रखते हुए और फिर अपने एक हाथ से दीवार को छूते हुए अपने शरीर को एक तरफ झुकाते हुए देखा जा सकता है। ये व्यायाम पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने में मदद करते हैं।

रुजुता ने लिखा “पीठ और हैमस्ट्रिंग के लिए 3 स्ट्रेच। लंबे समय तक बैठने से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए।” यह वर्कआउट रूटीन उनके 12-सप्ताह के वर्कआउट प्लान का हिस्सा है, जिसे उन्होंने इस साल की शुरुआत में शुरू किया था।

यह भी पढ़ें : थकान, जकड़न और उदासी से बचाएंगी ये 8 जरूरी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, सोने से पहले जरूर करें अभ्यास

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें