फिट हैं मगर ताकत की है कमी? हम से जानिए 6 स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज!

Published on: 5 April 2022, 12:35 pm IST

ये प्रभावी लेकिन आसान स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज अपने आप को फिट और हेल्दी बनाने के लिए आवश्यक हैं।

Weight loss ke liye strength training
वेट लॉस के लिए फायदेमंद है स्ट्रेंथ ट्रेनिंग। चित्र:शटरस्टॉक

यदि आप नियमित रूप से ट्रेनिंग लेती हैं या ऐसा करने के इच्छुक हैं, तो आप जानती हैं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। सहनशक्ति बढ़ाने, हृदय स्वास्थ्य में सुधार और तनाव के स्तर को कम करने के लिए स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज आवश्यक हैं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इसमें शामिल होने के बाद आप अपने शरीर में ‘ताकत’ में अंतर महसूस करेंगी। यह न केवल आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है, बल्कि आपको शेप में रहने, मोटिवेटेड रहने, तनाव के स्तर को नियंत्रित करने, आपकी इम्युनिटी को बढ़ावा देने और आपके कोर को मजबूत करने में मदद करेगा।

महिलाओं को भी मजबूत और फिटर बनने के लिए वजन उठाने और प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है। यहां कुछ बुनियादी एक्सरसाइज हैं जो आप कर सकती हैं। अच्छे फुल-बॉडी वर्कआउट के लिए इन्हें किया जा सकता है।

इन स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज के बारे में जानने के लिए, हेल्थशॉट्स ने Spoorthi, Fitness Expert, Cult.fit से बात की। जानिए उनका क्या है सुझाव है।

अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करने के लिए स्ट्रेंथ बिल्डिंग एक्सरसाइज:

1. स्क्वाट – गोबलेट / फ्रंट स्क्वाट (Squat – Goblet/Front Squat)

स्क्वाट प्रारंभिक मूवमेंट में से एक है जो निचले शरीर की ताकत बनाने में मदद करता है। गॉब्लेट स्क्वाट और फ्रंट स्क्वाट अतिरिक्त भार जोड़ने का एक शानदार तरीका है। यह वक्ष और टखने की गतिशीलता पर भी काम करता है।

2. पुश-अप्स (Push-ups)

पुश-अप्स ऊपरी शरीर की ताकत बनाने में मदद करते हैं। हालांकि कुछ के लिए इसे करना मुश्किल हो सकता है, आप पहले हाई प्लैंक होल्ड पर काम करके और फिर धीरे-धीरे पुश-अप्स पर काम करके कोर स्ट्रेंथ बनाकर शुरुआत कर सकती हैं।

3. लंजेस (Lunges)

लंजेस शरीर की निचली शक्ति और स्थिरता का निर्माण करने में मदद कर सकते हैं। यह मूवमेंट भी अधिक एकतरफा ताकत की मांग करता है। आप इसमें वजन जोड़ सकते हैं और इसे और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकते हैं।

Weight loss ke liye lunges kare
वेट लॉस के लिए लंजेस करें। चित्र : शटरस्टॉक

4. बेंट-ओवर रो (Bent-over row)

इस मूवमेंट को किसी भी उपकरण जैसे डंबेल या केटलबेल के साथ भी करें। पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए बेंट-ओवर रो एक बेहतरीन मूवमेंट है। जबकि यह ऊपरी पीठ पर काम करता है, यह पूरी पश्च श्रृंखला को भी इंगेज करता है।

5. ओवरहेड प्रेस (Overhead press)

यह मूवमेंट ऊपरी शरीर की ताकत के लिए बहुत अच्छा है। इस मूवमेंट के कई वेरिएशंस हैं जो और भी लाभदायक साबित हो सकते हैं।

6. डेडलिफ्ट (Deadlift)

एक डेडलिफ्ट भी सबसे बहुमुखी मूवमेंट में से एक है। डेडलिफ्ट (सूमो, पारंपरिक, रोमानियाई, सिंगल लेग, आदि) के कई रूप हैं, लेकिन रोमानियाई डेडलिफ्ट शुरू करने के लिए एक बढ़िया हो सकता है।

आप अपनी योजना के आधार पर इन अभ्यासों को अलग-अलग दिनों में करना चुन सकती हैं। किसी भी तरह से, ये अभ्यास हर महिला के लिए अपनी एक्सरसाइज़ रूटीन में शामिल करें।

यह भी पढ़ें : Yoga for hair growth : मजबूत, घने और लंबे बालों के लिए अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 5 योगासन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें