फॉलो
वैलनेस
स्टोर

कृति सैनन भी मानती हैं चक्रासन के फायदे! यहां हैं वे 5 कारण जो चक्रासन को बनाते हैं आपके लिए जरूरी

Updated on: 10 December 2020, 13:33pm IST
एक प्रेरणादायक पोस्ट में कृति सैनन चक्रासन करती नजर आ रही हैं। इसके फायदों को वह खुद मानती हैं और आपको भी सलाह देती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
कृति सैनन भी मानती हैं चक्रासन के फायदे!

हम अक्सर यह सोच लेते हैं कि खूबसूरत और कॉन्फिडेंट दिखने वाले सेलेब्रिटीज़ का जीवन बहुत परफेक्ट होता है। लेकिन हम इसके पीछे छुपे उनके धैर्य और मेहनत को भूल जाते हैं।

कृति सैनन ने हाल ही में इंस्ट्राग्राम पर एक पोस्ट साझा की, जिसमें वह चक्रासन करती नजर आ रही हैं। लेकिन इस पोस्ट का कैप्शन असल में सभी फैंस के लिए प्रेरणा बन रहा है। बिंदास और बबली मिजाज वाली कृति लिखती हैं कि इस पोस्ट को साझा करने से पहले वह सोच में थीं कि ऐसा करना चाहिए या नहीं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कारण यह था कि आसन परफेक्ट नहीं है, मगर फिर उन्होंने सोचा कि परफेक्ट होने की जरूरत नहीं है। वह यही कहती हैं,”अगर आप खुद को बेहतर नहीं बना रहे हो तो आप जी नहीं रहे, बस जिंदगी गुजार रहे हैं।”


कृति ना सिर्फ फिट रहने के लिए बहुत मेहनत करती हैं, बल्कि औरों को भी मोटिवेट करती रहती हैं। वह अपनी कमियों को अपनाकर उन पर काम करने में विश्वास रखती हैं।
कृति अपनी टोंड फिगर और शरीर के लिए जानी जाती हैं, लेकिन स्पष्ट है कि इसके लिए वह निरंतर मेहनत करती हैं। चक्रासन, जिसकी फोटो कृति ने शेयर की है, आपके लिए बहुत फायदेमंद है।

यहां हैं चक्रासन के 5 फायदे-

1. स्पाइन की लचक और ताकत बढ़ती है

चक्रासन पीठ के लिए सबसे अच्छा स्ट्रेच है। यह शरीर की कठोरता कम करता है और लचक पैदा करता है। यह आप की स्पाइन को मजबूती भी देता है।

2. एब्डोमेन की मांसपेशियों को टोन करता है

नियमित प्रैक्टिस करने से चक्रासन पेट की चर्बी कम करता है। यही नहीं, यह पेट और एब्डोमेन की मांसपेशियों को टोन भी करता है। अगर आपको भी एब्डोमेन टाइट और सुडौल बनाना है तो चक्रासन अपनाएं।

3. पीठ का दर्द मिटाता है चक्रासन

घण्टों बैठे रहने के कारण पीठ अकड़ने लगती है, और इसके बहुत नुकसान हैं। अगर आपको पीठ दर्द होता है तो आपको चक्रासन करना चाहिए। यह लोअर बैक को अच्छी तरह स्ट्रेच करता है और सभी तरह के दर्द से राहत दिलाता है।

4. तनाव दूर करता है

चक्रासन ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे आपको रिलैक्स महसूस होता है। दिमाग में सही ब्लड सर्कुलेशन होने से तनाव भी दूर रहता है।

5. आपके शरीर को मजबूत बनाता है

चक्रासन न सिर्फ मांसपेशियों को स्ट्रेच करता है, बल्कि आपके पैरों और बट को टोन और ताकतवर भी बनाता है।

अब आप जानती हैं कि क्यों कृति सैनन इस आसन की दीवानी हैं। तो आप भी नियमित रूप से इसे शुरू कर दें और फायदे खुद देंखें।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।