जल्दी वजन कम करने के चक्कर में कहीं गलती तो नहीं कर रहीं? ये चीजें कर सकती हैं बैकफायर

अगर आप तेजी से वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं तो इन दुष्प्रभावों का सामना करने के लिए तैयार हो जाइए, क्योंकि तेजी से वजन घटाना बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है!
body shaming
बहुत पतले होने पर भी बॉडी शेमिंग का शिकार होना पड़ता है।चित्र : शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published: 5 Mar 2022, 08:00 am IST
  • 105

यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो यह ठीक है! लेकिन अगर आप बहुत तेजी से वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं, तो यह सेहत पर उल्टा पड़ सकता है। लोग तेजी से वजन घटाने की ओर आकर्षित और मोहित हो सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। दरअसल, तेजी से वजन घटाने से आपको जो नतीजे मिलते हैं, वे ज्यादा दिन भी नहीं टिकते। इसीलिए विशेषज्ञ धीमी गति से वजन घटाने की सलाह देते हैं, जो प्रति सप्ताह अधिकतम 500 ग्राम से 1 किलोग्राम तक होता है।

इस पर चर्चा करने के लिए हेल्थशॉट्स ने फोर्टिस हॉस्पिटल, नोएडा के एचओडी क्लिनिकल न्यूट्रिशन, डॉ नमिता नादर, से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “विभिन्न फास्टिंग के माध्यम से जल्दी वजन कम करने से हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। जो लोग जल्दी वजन कम करते हैं वे सफलतापूर्वक टिक नहीं पाएंगे।”

क्या बहुत तेजी से वजन कम करने के कोई दुष्प्रभाव हैं?

जब कोई बहुत तेजी से अपना वजन कम करने की कोशिश करता है, तो व्यक्ति कुछ दुष्प्रभावों का सामना कर सकता है:

1. पोषक तत्वों की कमी

डॉ नादर कहती हैं, “यदि आप तेजी से वजन घटाने के लिए गलत आहार का पालन करते हैं, तो इसका परिणाम आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकता है। कुछ तत्वों को इस तरह के आहार का पालन करने के लिए डाइट से पूरी तरह से बाहर रखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, दूध और डेयरी उत्पाद खासकर यदि आप उन्हें अन्य कैल्शियम स्रोतों के साथ प्रतिस्थापित नहीं करेंगे।”

Nutrients ki kami ke kaaran weakness
पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी। चित्र:शटरस्टॉक

2. बालों का झड़ना

जब आप तेजी से वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने आहार पर बहुत सारे प्रतिबंध लगाते हैं। इससे आपके शरीर में विटामिन और खनिजों की कमी हो सकती है। यदि आप अपने बालों को स्वस्थ, मजबूत और चमकदार रखना चाहते हैं तो उचित पोषक तत्व आवश्यक हैं। इसलिए, यदि आप बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आहार में बहुत अधिक पोषक तत्वों को सीमित कर रहे हैं।

3. मांसपेशियों की हानि

एक कैलोरी-प्रतिबंधित आहार के परिणामस्वरूप वसा हानि में कमी के बजाय मांसपेशियों में कमी आ सकती है। ऊर्जा की आपूर्ति बनाए रखने के लिए आपका शरीर वसा के बजाय पहले आपकी मांसपेशियों को खाना शुरू कर देता है। डॉ नादर, कहती हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मांसपेशी वसा की तुलना में अधिक चयापचय रूप से सक्रिय होती है। तो, मांसपेशियों के नुकसान का मतलब है कि आप एक दिन में कम कैलोरी जलाएंगे और इससे आपके वजन घटाने की गति कम हो जाएगी। इसके साथ ही बहुत तेजी से वजन कम करने से भी मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है।

4. धीमा चयापचय

जब आप तेजी से वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो इसका परिणाम धीमा चयापचय हो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप तेजी से वजन कम करने के लिए दिन में बहुत कम कैलोरी का सेवन करते हैं। इसके परिणामस्वरूप हार्मोनल परिवर्तन हो सकते हैं। इन दो कारणों से, आप धीमी चयापचय दर का अनुभव कर सकते हैं, जिसका अर्थ है धीमी गति से वजन कम होना।

Zyaada gussa aa sakta hai
बात-बात पर गुस्सा आ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

5. डिहाइड्रेशन

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो भी आपको खुद को डिहाइड्रेट नहीं होने देना चाहिए। तो यदि आप निर्जलित हैं, तो तेज़ वेट लॉस अपराधी हो सकता है। जानना चाहते हैं, क्यों? ठीक है, यह तब हो सकता है जब आप वजन कम करने के लिए तरल पदार्थों में कटौती करते हैं। इसके अलावा, डॉ नादर कहती हैं, “बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट कम करने से डिहाइड्रेशन हो सकता है और इससे आपकी त्वचा ड्राई हो सकती है।”

तेजी से वजन घटाने के अन्य दुष्प्रभाव

  1. कम ऊर्जा
  2. कमजोर बाल और नाखून
  3. अत्यधिक थकान
  4. कमजोर इम्युनिटी
  5. नाजुक हड्डियां और ऑस्टियोपोरोसिस
  6. सिरदर्द
  7. चिड़चिड़ापन
  8. कब्ज

लेडीज यह याद रखें कि सफलता धीमी वृद्धि का फल होता है!

यह भी पढ़ें: आपको फिट रखेगा या फैट बना देगा घी? एक्सपर्ट बता रहे हैं देसी घी के फायदे और नुकसान

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

  • 105
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख