जांघ की चर्बी कम करना मुश्किल लग रहा है? तो ये एक्सरसाइज आपकी मदद कर सकते हैं

Published on: 21 March 2022, 08:00 am IST

अगर मोटे और फैटी थाइज आपको गर्मियों में ड्रेस, स्कर्ट या शॉर्ट्स पहनने से रोक रहें हैं, तो कुछ आसान और प्रभावी व्यायाम (thigh fat exercise) आपके सपने को पूरा कर सकते हैं।

Thigh fat ko kare kam
जांघ की चर्बी को करें कम। चित्र:शटरस्टॉक

सच कहा जाए, तो शरीर के किसी खास हिस्से से चर्बी कम करना एक मिथ है। हमारा शरीर समग्र रूप से फैट बर्न करता है, किसी विशेष अंग से नहीं। आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि आपका शरीर पहले कहां वजन कम करेगा। केवल स्वस्थ भोजन करना और अपने फिटनेस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए व्यायाम करना आपका कर्तव्य है।

हालांकि, कुछ व्यायाम आपको अपने पैरों को टोन करने और उन्हें पतला दिखाने में मदद कर सकते हैं। इन व्यायामों को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करने से पहले जानिए क्यों महिलाओं के जांघ में जमा होती है चर्बी।

महिलाओं का वजन जांघों पर क्यों बढ़ता है?

आपकी जांघों में वजन बढ़ने के पीछे मुख्य अपराधी एस्ट्रोजन है। यह हार्मोन महिलाओं में फैट सेल्स में वृद्धि को प्रेरित करता है। इससे हिप्स और जांघों के आसपास फैट जमा होने का कारण बनता है। वास्तव में, यौवन की शुरुआत और महिला हार्मोन यानी एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि के कारण, आठ साल की उम्र से ही महिलाओं में फैट सेल्स का स्तर बढ़ने लगता है। यह पुरुषों की तुलना में अधिक होता है।

Kuch exercise thigh fat ko kam kar sakte hai कुछ एक्सरसाइज जांघ की चर्बी को कम कर सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

दुर्भाग्य से जांघों में फैट का जमा होना उम्र बढ़ने के साथ भी आपका पीछा नहीं छोड़ता है। भले ही आपके रजोनिवृत्ति के बाद आपके एस्ट्रोजन का स्तर कम हो सकता है। लेकिन आपका चयापचय उम्र के साथ धीमा हो जाता है, जिसका अर्थ है कि सभी क्षेत्रों में वजन बढ़ना एक आम चिंता बन जाती है। इस तथ्य को जोड़ें कि कम एस्ट्रोजन का स्तर कोलेजन उत्पादन में मंदी और त्वचा की लोच का नुकसान होता है। इससे सेल्युलाईट का खतरा बढ़ जाता है।

थाई फैट बढ़ने के अन्य कारण (Reason for thigh fat in women) 

1. रजोनिवृत्ति जिद्दी फैट का कारण बन सकती है (Menopause) 

आपके जांघों, पेट और हिप्स पर पाया जाने वाला जिद्दी वसा एस्ट्रोजन में गिरावट का परिणाम हो सकता है जो प्रीमेनोपॉज़ और रजोनिवृत्ति के दौरान होता है। जैसे ही आपका शरीर अपने बच्चे पैदा करने के वर्षों को समाप्त कर देता है, यह फैट को आपके शरीर के मध्य और निचले भाग में स्टोर करने लगता है। इसे अक्सर मफिन टॉप के रूप में जाना जाता है।

2. अनहेल्दी डाइट (Unhealthy diet) 

जब आप प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और शुगर ड्रिंक्स से भरा आहार खाते हैं, तो इसका परिणाम आपके पेट, कूल्हों और हिप्स पर जिद्दी फैट होता है। इस प्रकार के खाद्य पदार्थ इंसुलिन प्रतिरोध की ओर ले जाते हैं, जिससे वसा का भंडारण बढ़ जाता है, और इसे खोना मुश्किल हो जाता है।

प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट, विशेष रूप से चीनी और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, जिद्दी फैट पैदा कर सकते हैं, और इन मिठाइयों को खाने और जांघों की चर्बी विकसित करने के बीच एक सीधा संबंध है। इन मीठे ड्रिंक्स से बचने की कोशिश करें। इनमें शामिल है – सोडा, बोतलबंद आइस्ड टी, और स्वादयुक्त कॉफी जिनमें चीनी और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप शामिल हैं। यह आपके शरीर की वसा जलाने की क्षमता और आपकी चयापचय दर को कम करती है।

Junk food khane se bacheजंक फूड खाने से बचें। चित्र:शटरस्टॉक

3. तनाव से जिद्दी फैट जमा हो सकती है (Stress) 

जब आपके तनाव का स्तर अधिक होता है, तो आपका शरीर तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल का स्राव करता है। कोर्टिसोल आपके शरीर को उकसाकर तनाव से निपटने के लिए उसे तैयार करता है। लेकिन जब आप पुराने तनाव में होते हैं, तो रक्त में कोर्टिसोल का स्तर बनता है, जिससे चर्बी का विकास होता है।

जांघों की चर्बी को कम करने के प्रभावी एक्सरसाइज

1. सूमो स्क्वॉट्स (Sumo Squats)

  1. जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं, अपने पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखें और पैर की उंगलियों के साथ 45 डिग्री के एंगल पर बाहर की ओर इशारा करें।
  2. अपने हाथों को अपनी छाती के पास एक साथ पकड़ें। अपने घुटनों को मोड़ें, अपने कूल्हों को पीछे धकेलें और नीचे की ओर झुकें। सुनिश्चित करें कि आपकी रीढ़ सीधी है और छाती ऊपर है।
  3. अपने कूल्हों को तब तक नीचे करें जब तक कि आपकी जांघें जमीन के समानांतर न हों।
  4. इस स्थिति को पकड़ें और खड़े होने के लिए एड़ी के माध्यम से ड्राइव करें। अपनी पीठ को सीधा और कंधों को ऊंचा रखें। इसे हर दिन 10-20 बार दोहराएं।

2. फॉरवर्ड लंजेस (Forward Lunges)

  1. जमीन पर खड़े हो जाएं और अपने पैरों को हिप-चौड़ाई से अलग रखें।
  2. अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें और अपने बाएं पैर को 1 फुट आगे ले जाएं।
  3. अब शरीर को तब तक नीचे करें जब तक कि आपके आगे और पीछे दोनों पैर 90 डिग्री के एंगल पर न हों।
  4. आपका अगला पैर आपके पैर की उंगलियों को पार नहीं करना चाहिए और आपका पिछला पैर फर्श की ओर होना चाहिए।
  5. 2-3 सेकंड के लिए रुकें, उठें और एक रिपीट को पूरा करने के लिए अपने दाहिने पैर के साथ दोहराएं। बाएं पैर से भी यही दोहराएं।
jumping jack aapke full body ko banaye rakhne ke liye faydemand haiजंपिंग जैक आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

3. जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks)

  1. अपने पैरों को एक दूसरे से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं।
  2. अब हवा में ऊपर की ओर कूदें और अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई तक फैला लें। उसी समय अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर फैलाएं।
  3. अपने पैरों और भुजाओं को एक साथ सुरक्षित रूप से जमीन पर लैंड कराएं।

4. बिरपीज (Burpees)

  1. जमीन पर खड़े हो जाएं और अपने पैरों को कंधे-चौड़ाई से अलग रखें।
  2. स्क्राउच पोजीशन में आने के लिए नीचे झुकें और अपने हाथों को अपने पैरों के बीच जमीन पर रखें।
  3. पुश-अप स्थिति में आने के लिए अपने पैरों को अपनी पीठ के पीछे किक करें। एक पुश-अप में नीचे उतरें, फिर उठें।
  4. क्राउच पोजीशन में आने के लिए अपने हाथों के पास, अपने पैरों को आगे की ओर उछालें और ले जाएं।
  5. सीधे हवा में कूदें। अपनी बाहों को ऊपर की ओर पहुंचाएं। एक रिपीट पूरा करने के लिए खड़े हो जाएं।

यह भी पढ़ें: क्या आपको भी लगता है कि आपके पास ध्यान के लिए समय नहीं है? तो अब मेडिटेशन के इन 7 मिथ्स को तोड़ने का वक्त है

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें