आम की दीवानी हैं पर वजन बढ़ने का डर है, तो एक वेट लॉस एक्सपर्ट से जानिए इन्हें खाने का सही तरीका

अक्सर आम के मीठे स्वाद को लेकर लोगों को लगता है की आम वेट गेन का कारण बनता है, आइये जानते हैं यह मिथ है या सच।
janiye aam khane ka sahi samay
रात को आम खाना सेहत पर पड़ सकता है भरी। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published: 15 Apr 2023, 08:00 am IST
  • 128

फलों का राजा आम सभी के मन पसंदीदा फलों में से एक है। जैसे ही गर्मी शुरु होती है लोग बेसब्री से आम का इंतजार करना शुरू कर देते हैं। छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी इसके प्रेमी हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये रसीले आम समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसका मीठा रस मुंह में जाते ही चासनी सा घुल जाता है। परंतु इसके मीठे स्वाद को लेकर कई बार लोग भ्रमित हो जाते हैं। सभी के मन मे ये सवाल रहता है कि क्या आम का सेवन मोटापे का कारण बन सकता है? हां! आम में प्राकृतिक शुगर मौजूद होता है, लेकिन इसका वजन पर क्या प्रभाव पड़ता है (Mango for weight loss), आज इस लेख के माध्यम से पता करेंगे।

क्या आम खाने से वजन बढ़ता है?

आपके इस सवाल का जवाब पूरी तरह से “न” है। आम का सेवन किसी प्रकार से वेट गेन को बढ़ावा नहीं देता। जैसा कि हम सालों से सुनते चले आ रहे हैं, किसी भी चीज की अधिकता सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। ठीक उसी प्रकार यदि आप किसी भी खाद्य पदार्थ को अधिक मात्रा में लेती हैं, तो जाहिर सी बात है, यह वेट गेन का कारण बन सकता है। यदि आप आम को सही समय और सही तरीके से अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो यह वेट लॉस में आपकी मदद करता है (Mango for weight loss)।

न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक की डायरेक्टर और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा के अनुसार विटामिन ए, विटामिन सी, कॉपर, फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर आम सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के साथ आम में केवल एक परसेंट फैट पाया जाता है।

kya aam khane se vjan badhta hai
वेट लॉस एक्सपर्ट से जानिए इन्हें खाने का सही तरीका। चित्र : शटरस्टॉक

यदि एक उचित मात्रा में आम खाया जाए तो यह आपके वजन बढ़ने का कारण नहीं बन सकता। आम का सेवन प्रोटीन और फाइबर को तोड़ने में मदद करता है, जिसकी वजह से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है और अधिक प्रभावी रूप से काम करती है।

हालांकि, यदि आप आम को लंच के साथ या डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में लेती हैं, तो यह आपके कैलरी इनटेक को बढ़ा देता है। इसे हमेशा सुबह ब्रेकफास्ट या फिर लंच के कुछ देर बाद सनैकिंग के तौर पर लेना फायदेमंद रहेगा। सही समय पर इसका सेवन आपको लंबे समय तक संतोष रखता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती। इस तरह यह वेट लॉस को भी प्रमोट करता है।

क्या वेट लॉस में मैंगो शेक लेना हेल्दी है?

न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक की डायरेक्टर और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा ने आम को व्होल फ्रूट के रूप में डाइट में शामिल करने को सबसे हेल्दी विकल्प बताया है। हालांकि, रसीले आम से बनी ठंडी स्मूदी सभी को काफी ज्यादा पसंद होती है और सभी इसे इंजॉय करना चाहते हैं। परंतु इसे बनाने में अन्य स्वीटनर का इस्तेमाल किया जाता है जो इसमें मौजूद असल कैलरी की मात्रा को काफी ज्यादा बढ़ा देते हैं, और यह वेट गेन का कारण बन सकता है।

यदि मैंगो शेक को बिना किसी ऐडेड स्वीटनर के बनाया जाए तो इसमें मौजूद कैलरी भी सीमित रहती है और यह वेट गेन का कारण नहीं बनता। परंतु इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि दूध और फल का कॉन्बिनेशन हेल्दी नहीं होता, इसलिए मैंगो शेक को बनाने में हमेशा कोकोनट मिल्क या पानी का इस्तेमाल करें।

Mango for weight loss
लेकिन इसका वजन पर क्या प्रभाव पड़ता है आज इस लेख के माध्यम से पता करेंगे। चित्र : एडॉबीस्टॉक

यह भी पढ़ें : खतरनाक हो सकता है आम के साथ दही खाना, जानिए क्या है इस समर सुपरफ्रूट को खाने का सही समय और तरीका

इस तरह आम खाएंगी तो वजन नहीं होगा प्रभावित

न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार यदि आप आम को आम रस, मिल्कशेक, जूस आइसक्रीम, मैंगो पाई, मैंगो कैंडी, इत्यादि के रूप में अपनी डाइट में शामिल करती हैं, तो आम आपके वेट गेन का कारण बन सकता है। इन सभी में ऐडेड शुगर और अन्य प्रिजर्वेटिव मौजूद होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा भी अधिक होती है। इस प्रकार यह आपकी वेट लॉस को प्रमोट करते हैं। हमेशा किसी भी फल का उचित लाभ लेने के लिए उसे फल के रूप में खाना चाहिए। ड्रिंक, आइसक्रीम इत्यादि के रूप में फलों के सेवन से आप उनके असल फायदों से वंचित रह जाती हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

1. न्यूट्रीशनिस्ट के अनुसार आम में मौजूद पोषक तत्वों का उचित लाभ उठाने के लिए इसे अपने अन्य मिल के साथ न लें। केवल आम खाना अधिक फायदेमंद रहेगा।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

2. एक दिन में एक मीडियम साइज के आम से ज्यादा आम न खाएं।

यह भी पढ़ें : Chaas benefits for skin : सिर्फ पिएं ही नहीं, त्वचा पर भी लगाएं छाछ, हम बता रहे हैं इसके फायदे और लगाने का तरीका

  • 128
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख