फॉलो
वैलनेस
स्टोर

स्पोर्ट्स ब्रा और मोजे सहित, जानिए योग के दौरान आपको क्‍या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं 

Updated on: 10 December 2020, 13:26pm IST
अब सुबह-सुबह कंबल या रजाई से बाहर आना थोड़ा मुश्किल लगता है। पर खुद को फि‍ट रखने के लिए योगाभ्‍यास और वर्कआउट भी है जरूरी। तो जानिए इसके लिए कैसा होना चाहिए आपका आउटफिट 
विनीत
  • 79 Likes
ये पांच योगासन आपकी इम्‍युनिटी को मजबूत करेंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक

योग आपको सिर्फ शारीरिक रूप से ही फिट नहीं रखता, बल्कि योग आपकी मेंटल हेल्थ को भी मजबूत बनाता है। इसलिए इसे हर मौसम में करना जरूरी है। कोविड-19 की सर्दियों में जब आप योगाभ्यास कर रही हैंं, तो आपको यह भी जानना चाहिए कि आपको इस दौरान क्या पहनना चाहिए और क्‍या नहीं। 

योग एक परफेक्ट वर्कआउट और संपूर्ण जीवन शैली है। इससे आपको शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ भी मिलते हैं। पर यह तभी संभव है जब आप इसे सही तरह से करें। सही तकनीक में सही कपड़ों का चुनाव भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। खासतौर से सर्दियों के समय, जब आपको वर्कआउट के साथ-साथ खुद को ठंड से भी बचाना है, तब सही कपड़ों का चुनाव बहुत जरूरी हो जाता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कपालभाति नाक के वायु मार्ग को साफ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
कपालभाति नाक के वायु मार्ग को साफ करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हमेशा कंफर्टेबल कपड़े पहनें 

योग करते समय आपको अपने आराम का खास ध्यान रखना होता है। ऐसे में योग करते समय असहज कपड़े पहनने से हमें ध्यान लगाने में परेशानी होती है। क्योंकि हम इस दौरान अपना ज्यादातर समय अपने कपड़ों को ठीक करने में लगा देते हैं। जिससे कि बार-बार योग के दौरान हमारा ध्यान भटकता है। तो इस तरह के कपड़ों को पहनना जिनसे कि हमें उन्‍हें बार-बार ठीक न करना पड़े। 

टोपी पहनने से भटकता है ध्यान

अक्सर लोग योग के दौरान टोपी पहनते हैं। लेकिन योग विशेषज्ञों की मानें तो योग के दौरान टोपी पहनना बिल्कुल भी ठीक नहीं है। योग करते समय आपको कई बार नीचे की ओर झुकना होता है। जिसके चलते आपके सिर से टोपी बार-बार नीचे खिसकती है या गिर जाती है। ऐसे में आप योग को बीच में ही छोड़कर अपनी टोपी को ठीक करने लगते हैं। 

ऐसा करने से योग से आपका ध्यान बार-बार भटकता है। आप योग में पूरी तरह ध्यान नहीं लगा पाते हैं। इस तरह से योग करना आपके लिए बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है। क्योंकि योग में ध्यान लगाना बहुत जरूरी होता है। तभी आप इसका पूरा लाभ पा सकते हैं।

योग से शरीर बनता है लचीला। चित्र: शटरशॉट्स

मोजे पहनने से योग में आ सकती है बाधा 

सर्दियों का समय है ऐसे में ज्यादातर लोग मोजे या जुराब पहनकर ही रहते हैं। योग के दौरान मोजे (Socks) पहनना या ना पहनना आपके ऊपर निर्भर करता है। योग विशेषज्ञों की मानें तो योग करते समय मोजे उतार देने चाहिए। क्योंकि कई योगा पोज (Yoga Poses) को करने के दौरान मोजे पहनने से आप अस्थिर महसूस कर सकती हैं। 

विशेष तौर पर स्टैंडिंग योग पोज ( Standing Yoga Poses) को करते समय मोजे पहनना पैर के तलवे और फर्श के बीच बाधा बन सकता है। जिससे आपको शरीर को स्थिर रखने में काफी परेशानी हो सकती है। 

स्पोर्ट्स ब्रा

योग करते समय स्पोर्ट्स ब्रा एक बहुत ही बेहतर विकल्प मानी जाती है। इससे आपकी ब्रेस्ट को सपोर्ट मिलता है। साथ ही आपकी ब्रेस्ट को सांस लेने का भी मौका मिलता है। अगर आप सिर्फ स्पोर्ट्स ब्रा को पहनकर योग करने में कम्फर्टेबल नहीं हैं, तो आप इसके ऊपर थोड़ा ढीला क्रॉप टॉप या टैंक टॉप भी पहन सकती हैं।

योग से मन होता है शांत। चित्र:शटरशॉट

लेगिंग्स या योग पैंट्स

योग के समय लेगिंग या योग पैंट्स पहनना जरूरी है। लेकिन यह अच्छे फैब्रिक से बने होने चाहिए साथ ही स्ट्रेचेबल भी होने चाहिए। इससे आपकी त्वचा को सांस लेने में आसानी होती है। साथ ही यह आपकी स्किन को कसते नहीं है। यह देखने में भी काफी आकर्षक और स्टाइलिश लगती हैं।

और हां, योग के वक्‍त इनर पहनना आपके लिए असुविधाजनक हो सकता है। इतना तो आप जानती ही होंगी कि अंडरवियर के बिना कोई भी वर्कआउट, चाहें वह योगा ही क्‍यों न हो, नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे ये 5 योगासन, जानें करने का सही तरीका

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।