वर्क फ्रॉम होम में खाएं आसानी से पचने वाले ये 7 हेल्दी फूड्स, मोटापा रहेगा हमेशा कंट्रोल

Published on: 28 January 2022, 11:00 am IST

वर्क फ्रॉम होम यानी कम फिजिकल एक्टिविटी और बहुत सारी भूख! तो क्या हैं वे हेल्दी ऑप्शन जो आपका वजन कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं?

Kam calories chijon ko pachana aasan hota hai.
कम कैलोरीज वाली चीजों को पचाना आसान होता है। चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना वायरस (Coronavirus) के वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के चलते एक बार फिर लोग वर्क फ्रॉम होम (Work from Home) करने को मजबूर हैं। इस वजह से घर पर ज्यादा चीजें खाने-पीने में आ जाती हैं। नतीजतन, मोटापा (Obesity) बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। वहीं, ज्यादातर लोग सर्दियों के दिनों में सर्दी और आलस के चलते फिजिकल एक्टिविटी या एक्सरसाइज करने से बचते हैं।

यही वजह है कि इस स्थिति में मोटापे से बचने के लिए दिल्ली की प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर लोगों को अपनी आहार सूची में आसानी से पचने और कम कैलोरीज वाली चीजों को शामिल करने की सलाह देती हैं। इससे आपका वजन हमेशा मेंटेन रहेगा और आप सेहतमंद रहेंगे।  

यहां हैं वे फूड जो वर्क फ्रॉम होम में भी आपका वजन कंट्रोल करेंगे 

1 खिचड़ी और दलिया खाएं

आजकल लोग दलिया या खिचड़ी खाने से बचते हैं। जबकि ये दोनों स्वादिष्ट और सेहतमंद होती हैं। इनमें कैलोरीज भी कम मात्रा में होती है। खिचड़ी और दलिया में मात्र 100-150 कैलोरीज होती हैं। जो आपका वजन नियंत्रित रखते हैं।

हेल्दी खिचड़ी और दलिया बनाने के लिए इसमें प्याज, शिमला मिर्च, बींस और गाजर जैसी सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। दरअसल, ये सभी सब्जियां फाइबर तत्व की अच्छी स्रोत होती है। जो मोटापा कम करने में भी मददगार है।  

Khichadi shighra pachane wala paushtik aahar hai.
खिचड़ी शीघ्र पचने वाला पौष्टिक आहार है। चित्र: शटरस्टॉक

2 वेजिटेबल सूप रखें फिट 

वेजिटेबल सूप एक अच्छा फूड कॉम्बिनेशन है जो आसानी से पचने वाला है। इसे विभिन्न सब्जियों को उबालकर ब्लेंड करके बनाया जाता है। सूप को टेस्टी बनाने के लिए इसमें धनिया और नींबू का उपयोग करें।

ब्रोकली, पत्तागोभी और लेमन कोरिएंडर सूप आपको ओवरईटिंग से बचाता है। जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा चुकंदर, शिमला मिर्च, पालक और टमाटर का सूप तैयार किया जा सकता है। सब्जियों से तैयार सूप में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। वेट लॉस के लिए सूप हमेशा डिनर से थोड़ी देर पहले या साथ लेना चाहिए।   

3 चना और मखाना का सेवन करें  

मोटापा बढ़ने का एक कारण जंक फूड है। इससे बचना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा हेल्दी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। बिस्कुट, चिप्स, वेफर्स और नमकीन की जगह हेल्दी स्नेक्स जैसे भुना चना, मखाने, अंकुरित मूंग चाट या घर में बने पॉपकॉर्न खाने चाहिए। जो आपको हमेशा फिट रखने में मददगार हैं। इसके अलावा सर्दियों के दिनों में आप शकरकंदी चाट ट्राई कर सकते हैं।  

4 नींबू पानी रखे हेल्दी 

ज्यादातर लोग सुबह से चाय या कॉफी का सेवन करते हैं। जो पेट में कई तरह की समस्याएं पैदा करती है। ऐसे में अगर आप अपनी हेल्थ के प्रति अवेयर हैं, तो चाय या कॉफी की जगह जीरा, मेथी दाना या नींबू का पानी पी सकते हैं।

यह बॉडी में हर तरह के मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करते हैं। इस वजह से वजन हमेशा कंट्रोल रहता है। वहीं, यदि आपको चाय या कॉफी की आदत है तो खाली पेट पीने से बचना चाहिए।  

nimboo pani health ke liye behad faydemand hai.
नींबू पानी हेल्थ के बेहद फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक

5 ज्यादा से ज्यादा फल खाएं  

अगर आप खुद को हेल्दी और फिट रखने का ख़्वाब देख रहे हैं तो अपने आहार में फलों को शामिल करें। विभिन्न प्रकार के फल प्रकृति के अनमोल तोहफे हैं, जो हमेशा सेहतमंद रखने में मददगार है।

सर्दियों में मौसमी फल संतरा के अलावा किन्नू और सेब का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-C और फाइबर तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा पपीता भी आप खा सकते हैं। यह शरीर के डाइजेशन को ठीक रखता है।  

6 डोसा और इडली भी खा सकते हैं 

पोहा, ढोकला, इडली कुछ ऐसे फर्मेंटेड फूड्स हैं जो पचने में आसान हैं। इन्हें आप अपने लंच या डिनर में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप सूजी डोसा, वेजिटेबल पोहा, रागी डोसा और रागी इडली भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। दरअसल, इन सभी में प्रोबायोटिक्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि पाचनतंत्र को दुरुस्त रखते हैं।  

7 बथुआ रायता है फायदेमंद 

सर्दियों के दिनों में बथुआ आसानी से मिल जाता है। इसमें कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-बी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह आपको सेहतमंद रखने में मददगार है। इससे तैयार रायता बेहद स्वादिष्ट और पौष्टिक होता है, जिसे आप अपने लंच में शामिल कर सकते हैं। यह वेट कंट्रोल करने और कब्ज से राहत दिलाने में कारगर है।  

उपरोक्त फूड्स को आज ही अपनी डाइट में शामिल करें। ये सभी खाने में स्वादिष्ट, पौष्टिक, कम कैलोरीज और जल्दी पचने वाले हैं, जो आपको मोटापे से दूर रखने में मदद करते हैं। 

ये भी पढ़ें : ग्रीन गुडनेस सलाद की ये रेसिपी आपको देगी दिन की हेल्दी शुरूआत

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें