अधूरी वेट लॉस यात्रा और डाइट प्लान इन 6 तरीकों से करते हैं आपकी सेहत को प्रभावित

Published on: 14 July 2022, 09:00 am IST

बिजी रुटीन के साथ डाइट प्लान फॉलो करना अब एक चुनौती बन गया है। लेकिन क्या आप जानती है कि अपनी डाइट और वेट लाॅस प्लान को बीच में छोड़ने पर आपके शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है?

apna wazan maintain rakhein
यहां जानिए वेट लॉस डाइट प्लान को ठीक से फॉलाे न करने के साइड इफेक्ट चित्र : शटरस्टॉक

हेल्दी और फिट बॉडी मेंटेन करना सबसे ज्यादा जरूरी है। पर बिजी रुटीन के चलते हम हेल्दी ईटिंग (Healthy Eating) और एक्सरसाइज पर ध्यान ही नही दे पाते। इसलिए बिना सोचे समझे किसी भी डाइट प्लान को फॉलो करना शुरू कर देते हैं। और अमूमन अवास्तविक होने के कारण हम इन्हें बीच में ही छोड़ देते हैं। पर क्या आप जानती हैं कि आपकी सेहत और फिटनेस पर इस अधूरी यात्रा का क्या असर पड़ता है? आइए आज यही समझने की कोशिश करते हैं।

दरअसल डाइट प्लानको बीच में छोड़ने पर बॉडी पहले वाली स्टेज पर आने के साथ कई समस्याओं में भी घिर सकती है। इस बात को गहनता से जानने के लिए हेल्थ शॉट्स ने बात की न्यूट्रीफाई बाय पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर डॉक्टर पूनम दुनेजा से, जिन्होंने हमे बताया कि अपने डाइट और वेट लाॅस प्लान को बीच में छोड़ने पर हमारे शरीर में क्या-क्या प्रभाव पड़ सकते हैं।

आपकी सेहत और फिटनेस को इस तरह प्रभावित करती है अधूरी वेट लॉस जर्नी या डाइट प्लान

diet plan chodne ke nuksaan
आपकी हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डालता है आपका अधूरा डाइ़ट प्लान। चित्र : शटरस्टॉक
  1. वसा प्रतिशत बढ़ना

अगर आप अपना डाइट प्लान बीच में छोड़ देती है, और फिर से जंक खाना शुरू कर देती हैं। तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा पहले से ज्यादा बढ़ने लगती है। इससे आपके शरीर में वसा प्रतिशत बढ़ सकता है।

2. शुगर क्रेविंग में वृद्धि

अपना डाइट प्लान बीच में छोड़ने पर आपकी शुगर क्रेविंग बढ़ने का जोखिम भी बढ़ जाता है। जिससे आप शुगर की अत्यधिक मात्रा का सेवन करने लगेंगी। इससे आपकी स्किन समय से पहले मेच्योर लगने लगती है।

3. ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है

प्रोसेस्ड कार्ब्स के अधिक सेवन से रक्त में सोडियम का स्तर बढ़ सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर के बढ़ने की संभावना होती है।

4. वाटर रिटेंशन बढ़ेगा

अपने डाइट प्लान को बीच में छोड़ने से आपकी बॉडी में वॉटर रिटेंशन बढ़ने लगता है। जिससे आपका चेहरा और पूरा शरीर फूलने लगता है।

aapka mood swing hone lgta hai
अपना डाइट प्लान छोड़ने से आपके मूड पर भी प्रभाव पड़ सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. मूड में नकारात्मक बदलाव

डाइट प्लान छोड़ने पर आपका इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ने लगता है साथ ही हार्मोनल असंतुलन की समस्या होने लगाती है, और आपके ब्लड शुगर में उतार-चढ़ाव आने से मुड़ स्विंग होने लगता है।

6. सूजन बढ़ने लगेगी

डाइट प्लान बीच में छोड़ने पर शरीर में सूजन बढ़ सकती है। जिससे जोड़ों में दर्द, एलर्जी और पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इन सारी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि किसी भी वेट लॉस प्लान को बनाते और उसे फॉलो करते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए। यहां उन्हीं बातों के बारे में बताया गया है –

  1. किसी विशेषज्ञ से मदद लेकर डाइट प्लान बनवाएं, ताकि वह आपके शरीर, रुटीन और आदतों के हिसाब से इसे आसान बना सके।
  2. आपको ऐसा डाइट प्लान चुनना होगा जो आपके लिए फ्लेक्सिबल हो, जिससे आप उसे आसानी से फॉलो कर पाएं।
  3. डाइट प्लान में हमेशा वैरायटी को प्राथमिकता दें, ताकि आप उसे फॉलो करते हुए बोर न हों।
  4. किसी भी डाइट प्लान को फॉलो करते समय यह जरूरी है कि आपका एनर्जी लेवल कम न हों। वरना आप एक्सरसाइज और अन्य रूटीन वर्क के लिए खुद को असमर्थ महसूस करेंगी।

यह भी पढ़े – डियर लेडीज, थायरॉइड के साथ वेट लॉस करना है, तो इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें