ऐप में पढ़ें

शादी के बाद भी फिट और हेल्दी रहना है, तो फॉलो करें ये 10 टिप्स

Published on:13 December 2021, 11:31am IST
कई दुल्हनें आमतौर पर अपनी शादी के दिन के लिए वजन घटाने के लिए डाइट और फिटनेस प्लान का सहारा लेती हैं। मगर शादी के दिन के बाद फिटनेस यात्रा जारी रखना न भूलें।
wajan gatane ke tips
जानिए शादी के बाद अपना वजन कम करने के कुछ टिप्स। चित्र : शटरस्टॉक

शादी वज़न कम करने और स्वास्थ्य जीवन बिताने के लिए एक अच्छे मोटिवेशन के रूप में कार्य करता है। मगर यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रिसेप्शन के बाद भी जीवन जारी रहता है। 

अधिकांश दुल्हनें अपने शादी के दिन पर सबसे अच्छा दिखना चाहती हैं। मगर उसके बाद भी यह उतना ही महत्वपूर्ण है।

शादी के बाद भी, नवविवाहित जोड़े के अलावा, भोजन सभी अवसरों का मुख्य आकर्षण होता है, और यह आपके शरीर के वजन को प्रभावित कर सकता है।

एक महिला को अपनी शादी के बाद शेप में वापस आने के लिए, सबसे पहले उसकी सही मानसिकता होनी चाहिए और फिर उसे अपने आहार के बारे में सचेत चुनाव करना चाहिए।

शादी के बाद की फिटनेस को बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

फिटनेस प्लान तैयार करें

अपने पति के साथ ट्रेनिंग सेशन की योजना बनाएं। अपनी ग्रोसरी की खरीदारी एक साथ करें, लेबल पढ़ें और अपने भोजन की योजना बनाएं। आपको वजन बढ़ाने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप शादीशुदा हैं। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में बस कुछ मामूली बदलाव, एक सुनियोजित पौष्टिक आहार के साथ मिलकर सकारात्मक परिणाम प्रदान कर सकते हैं। इससे आपके शरीर की संरचना में सुधार होता है और आप सामान्य रूप से मजबूत हो जाते हैं।

फिटनेस का रिकॉर्ड रखना आपको लक्ष्य तक पहुँचने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फिटनेस का रिकॉर्ड रखना आपको लक्ष्य तक पहुँचने में मदद कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

30 मिनट के वर्कआउट से शुरुआत करें

स्टैमिना बढ़ाने और कार्डियोवस्कुलर स्ट्रेंथ बनाने के लिए अपने पति के साथ रोजाना 30 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज करें। शादी के बाद एक नियमित कसरत व्यवस्था पर लौटना चाहिए, सप्ताह में 5 बार कार्डियो, वेट और योग या पिलेट्स के संयोजन के साथ वर्कआउट करना चाहिए।

अपने भोजन को ट्रैक करें:

आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप क्या खाते हैं। चीनी और कार्बोनेटेड पेय, फलों के रस, ड्रिंक्स से बचें क्योंकि वे कैलोरी में उच्च होते हैं। नारियल पानी का विकल्प चुनें। अपने पोषण विशेषज्ञ द्वारा बताए अनुसार प्रोटीन लें और पेट की चर्बी कम करने के लिए संतुलित भोजन करें। मैदा, चीनी, नूडल्स, परिष्कृत गेहूं, सफेद चावल आदि जैसे साधारण कार्बोहाइड्रेट से बचें और उन्हें साबुत अनाज, ब्राउन राइस, एक प्रकार का अनाज, दलिया, जई जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट से बदलें। 

अपने दैनिक भोजन में इन्हें कैसे बदलें, इसके बारे में अधिक विकल्प आपके पोषण विशेषज्ञ द्वारा दिए जा सकते हैं। फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, विशेष रूप से फाइबर क्योंकि वे वजन घटाने में सहायता करते हैं। बीन्स, शतावरी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और ओट्स जैसे पूरे पौधे के खाद्य पदार्थ चिपचिपे फाइबर से भरपूर होते हैं। इसके अलावा, आहार में अच्छे वसा जैसे जैतून का तेल, बादाम का तेल या अखरोट/अलसी का तेल शामिल करें।

नियमित अंतराल पर खाएं:

जब हम लंबे समय तक भूखे रहते हैं तो अक्सर बहुत ज़्यादा खाने की प्रवृत्ति होती है। अपने भोजन के बीच व्यापक अंतराल से बचें। नियमित अंतराल पर और नियंत्रित भागों में भोजन करने से तृप्ति के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है और अनियंत्रित भूख या भावनात्मक खाने के कारण अधिक खाने से रोकने में मदद मिलती है।

karwa cauth sargi mein shamil karein ye foods
नारियल पानी – नारियल सुख, समृद्धि और सेहत का प्रतीक है। चित्र : शटरस्टॉक

अपने वर्कआउट को न छोड़ें:

हनीमून के दौरान कई लोग एक्सरसाइज करना छोड़ देते हैं। आप दुनिया में कहीं से भी एक दिनचर्या को जारी रखें और उसे अपनाएं। अपनी यात्राओं के दौरान तेज चलना एक अच्छा विचार हो सकता है। सिर्फ इसलिए कि आपकी शादी खत्म हो गई है, दिनों को न छोड़ें। यदि कभी कोई ऐसा दिन आता है, जब आपका स्किपिंग का मन करता है, तो 15 मिनट का स्वेट सेशन किया जा सकता है!

तरह-तरह की वर्कआउट को करें: 

हर दिन दौड़ना कुछ भी नहीं करने से बेहतर है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने शरीर को ‘धोखा’ न दें। वजन घटाने और अपनी शादी के आकार को बनाए रखने के लिए वेट ट्रेनिंग महत्वपूर्ण हैं।

पानी पिएं:

सादा पानी हाइड्रेटेड रहने के लिए सबसे अच्छा है, नारियल पानी भी पिया जा सकता है। कुछ फलों और सब्जियों में स्वस्थ पोषक तत्वों के अलावा भरपूर पानी होता है। तरबूज, स्ट्रॉबेरी, खरबूजा, आड़ू और अनानास उच्च पानी की मात्रा वाले फल हैं।

पर्याप्त नींद लें:

स्वस्थ नींद शरीर को स्वस्थ रहने और बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। पर्याप्त नींद के बिना मस्तिष्क ठीक से काम नहीं कर पाता है।

अपने शरीर की सुनें:

वजन घटाने की यात्रा के दौरान कुछ उतार-चढ़ाव ठीक है। विचार इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि आप ऊर्जा के स्तर में कैसा महसूस करते हैं। एक पैमाना सिर्फ एक संख्या है, प्रत्येक दिन प्रगति करें। बस एक स्वस्थ आहार और व्यायाम आहार बनाए रखें और अपने आप पर दबाव न डालें।

पार्टनर या दोस्तों के साथ एक्सरसाइज करें: 

अपने साथी को लाएं। साथ में, व्यायाम करें, स्वस्थ भोजन पकाएँ और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें। एक-दूसरे के मोटिवेशन बनें और रोजाना वर्कआउट करने की कोशिश करें।

रोजाना वर्कआउट करने की कोशिश करें। चित्र : शटरस्टॉक

तुलना न करें:

अपनी तुलना दूसरों से या खुद से न करें। यह स्वीकार करना ज़रूरी है कि शादी के बाद सबकुछ पहले जैसा नहीं रहता है। इसलिए स्वस्थ वजन बनाए रखें वह सबसे अच्छी चीज है जो आप अपने लिए कर सकते हैं।

सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण बात, खुश रहें!

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।