Treadmill Running : सुविधाजनक व्यायाम है ट्रेडमिल पर दौड़ना, पर इसके जोखिम भी जान लें

समय के अभाव में कुछ लोग खुद को फिट रखने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं। शारीरिक गतिविधि के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना एक आसान और सुविधाजनक उपाय है। एक्सपर्ट से जानते हैं कि ट्रेडमिल से क्या कुछ हानि भी है।
ट्रेडमिल घर के अंदर एक्सरसाइज करने के लिए एक उचित वातावरण प्रदान करते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Updated: 8 Nov 2023, 02:41 pm IST
  • 125

ट्रेडमिल पर दौड़ना बेहतर है या पाथवेज पर? सभी के मन में यह प्रश्न होता है। फिटनेस एक्सपर्ट बताते हैं कि ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने के फायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं। कुछ वर्कआउट हैं जिन्हें आप ट्रेडमिल पर बेहतर या अधिक कुशलता से कर सकते हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ना कुछ लोगों के लिए फायदेमंद नहीं भी हो सकता (treadmill running pros and cons) है। दरअसल जानकारी के अभाव में चोट लगने की संभावना बनी रहती है।

पहले जान लेते हैं ट्रेडमिल पर दौड़ने के फायदे (Benefits of running on the Treadmill)

1 जॉइंट के अनुकूल (Joint Friendly Treadmill)

एमीकेयर अस्पताल में जॉइंट रिप्लेसमेंट- आर्थ्रोस्कोपी और स्पोर्ट्स इंजरी एक्सपर्ट डॉ.हिमांशु गुप्ता बताते हैं, ‘ट्रेडमिल घर के अंदर एक्सरसाइज करने के लिए एक उचित वातावरण प्रदान करते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि ट्रेडमिल पर दौड़ने की तुलना में बाहर दौड़ना अधिक कठिन है। क्योंकि रास्ते समतल नहीं भी हो सकते हैं। इसे अधिक चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए ट्रेडमिल पर झुकाव और गति को उसके अनुरूप किया जा सकता है। चिकनी, गद्दीदार बेल्ट हार्ड पाथवेज या सीमेंट की तुलना में जोड़ों के अनुकूल होती है। ट्रेडमिल पर दौड़ने से जोड़ों और शरीर पर पड़ने वाले कुछ प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

2 चोट से उबरने में मददगार (helpful to recover injury)

यदि आपको किसी प्रकार की चोट लगी है और आप इससे उबरने के बाद ट्रेडमिल पर दौड़ना शुरू कर रही हैं, तो यह विशेष रूप से मददगार हो सकता है। चोट लगने के बाद सड़क पर तुरंत वापस दौड़ना शुरू करने की बजाय ट्रेडमिल पर दौर कर शरीर को अनुकूल बनाया जा सकता है।

3 कई तरह के वर्कआउट में मददगार (Helpful for workout)

यदि आप किसी मैराथन में भाग ले रही हैं, तो ट्रेडमिल के माध्यम से अलग-अलग तरह की ट्रेनिंग ले सकती हैं। कई तरह के कार्डियो के लिए किये जाने वाले वर्कआउट या अन्य तरह के वार्म अप वर्कआउट आप ट्रेडमिल के माध्यम से ही कर सकती हैं। ट्रेडमिल पर दौड़ते समय मौसम, तापमान या इलाके की समस्याओं के बारे में कोई चिंता नहीं होती है। ठंड बढ़ने के बावजूद आप इस पर दौड़ सकती हैं।

kai tarah ke work out me madad karta hai treadmill.
ट्रेडमिल पर दौड़ते समय मौसम, तापमान या इलाके की समस्याओं के बारे में कोई चिंता नहीं होती है। चित्र : अडोबी स्टॉक

अब जानते हैं इससे होने वाले कुछ संभावित स्वास्थ्य जोखिम (the pros and cons of running on the Treadmill)

ट्रेडमिल पर दौड़ने के जहां फायदे हैं, वहीं इसके कुछ नुकसान (Disadvantages of Treadmill) भी हैं

1 फुर्तीलापन खो सकती हैं (Lose Agility)

ट्रेडमिल जोड़ों के लिए सहायक तो है, लेकिन फुटपाथ पर दौड़ने का एक्स्ट्रा लाभ नहीं मिल पाता है। बाहर की ज़मीन सपाट होने के बावजूद यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है। यह पैर की मांसपेशियों को मजबूती देता है और शरीर को फुर्तीला बनाता है

2 मांसपेशियां कम काम करती हैं (Low Effect on Muscles)

ट्रेडमिल इस तरह का बना होता है कि यह मसल्स पर अधिक वर्क नहीं करता है। खुद को आगे बढ़ाने के लिए अपने क्वाड्रिसेप्स का उपयोग तो करती हैं, लेकिन हैमस्ट्रिंग उतनी सक्रिय नहीं होती है। बाहर दौड़ने पर यह अधिक सक्रिय होती है। यदि केवल ट्रेडमिल पर दौड़ रही हैं, तो अपने हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स सहित पैरों के पीछे की मांसपेशियों पर काम करने के लिए क्रॉस-ट्रेनिंग भी करें

treadmill se manspeshiyan par kam prabhaw padta hai.
ट्रेडमिल इस तरह का बना होता है कि यह मसल्स पर अधिक वर्क नहीं करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

3 चोट लगने का खतरा (Risk of Injury)

किसी भी एक्सरसाइज मशीन का उपयोग करते समय चोट लगने का खतरा हमेशा बना रहता है। हो सकता है कि ट्रेडमिल पर आप अपने पैरों से संतुलन खो बैठे हों। झुकाव के कारण एड़ियों में खिंचाव आ गया हो। गति पर नज़र रखना, गति के प्रति सचेत रहना और शरीर को उसकी सीमा से आगे न धकेलने का प्रयास करना जरूरी है। ट्रेडमिल पर दौड़ते समय माइंड उसी स्थान पर केन्द्रित रहना चाहिए। जब तक आप एक्सरसाइज पर ध्यान केंद्रित किये रहेंगी, आप किसी भी प्रकार की चोट के जोखिम से बची रहेंगी।

यह भी पढ़ें :- Post weight loss hunger : वेट लॉस के बाद बढ़ गई है भूख, तो इन 10 टिप्स से करें कंट्रोल

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख