जानिए कुछ एक्सरसाइज़ जो आपको सेल्यूलाइट ग्रोथ कम करने में मदद करेंगी

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार की समस्या 90% से ज़्यादा लोगों को प्रभावित करती है और सबसे ज़्यादा महिलाओं में होती है। जानिए इसे दूर करने के लिए कुछ एक्सरसाइज़।

cellulite ko reduce karne ke liye exercises
एक्सरसाइज़ जो आपको सेल्यूलाइट ग्रोथ कम करने में मदद करेंगी। चित्र : शटरस्टॉक
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ Published on: 20 November 2022, 08:00 am IST
  • 132

क्या आपकी थाई और कूल्हों की स्किन पर फैट जमा हो गया है, जिसके कारण आपकी स्किन आपको गड्ढेदार दिखाई देने लगी है? यदि हां तो यह त्वचा में जमा सेल्यूलाइट के कारण हो सकता है। सेल्यूलाइट आपके स्किन के टेक्सचर को खराब कर सकता है और इसे अजीब दिखा सकता है। मगर आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ जो इस जिद्दी सेल्यूलाइट को कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं।

सेल्यूलाइट ग्रोथ (Cellulite Growth) अक्सर बढ़ते मोटापे के कारण हो सकती हैं, लेकिन अपने अक्सर इसे हटाने के लिए घरेलू उपायों के बारे में सुना होगा। जबकि इसकी जड़ जिद्दी फैट है, जिसके लिए एक्सरसाइज़ काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। इसलिए जानते हैं कुछ ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में जो थाई और कूल्हों पर जमा सेल्यूलाइट को कम करने में मदद कर सकता है।

क्या हैं सेल्यूलाइट ग्रोथ के कारण?

सेल्यूलाइट आदतों में परिवर्तन, आहार, हार्मोन, चयापचय और जेनेटिक्स के कारण होता है। यह फैट है जो सेल्युलाईट का कारण बनता है, इसलिए इससे छुटकारा पाने और अपनी जांघों को फिर से स्मूद बनाने का सबसे अच्छा तरीका है शरीर की चर्बी कम करना। लोअर बॉडी एक्सरसाइज़ से, आप सेल्युलाईट को कम कर सकती हैं और टोंड थाई पा सकती हैं।

जानिए सेल्यूलाइट ग्रोथ को कम करने के लिए कुछ एक्सरसाइज़

1. स्क्वैट्स:

अपने पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं। अब बैठने की स्थिति में तब तक झुकें जब तक कि आपकी जांघें फर्श के समान न हो जाएं। आप चाहें तो अपनी भुजाओं को फर्श के समान भी रख सकती हैं। पहले वाली स्थिति में लौटने से पहले 30 सेकंड के लिए इसी स्थिति में रहें।

2. लंजेस:

जांघ और बट की मसल्स के लिए यह एक्सरसाइज बहुत असरदार है। यह हृदय गति को बढ़ाती है और वसा को तेजी से जलाने में मदद करती है।

lunges exercise pregnancy ke dauran kafi labhdayak hota hai
लंजेज। चित्र : शटरस्टॉक

अपने पैरों को थोड़ा अलग करके खड़े हो जाएं और अपने पेट की मांसपेशियों को फ्लेक्स करें। अपने दाहिने पैर के साथ आगे बढ़ें, और धड़ को सीधा रखें। अपने घुटने को तब तक मोड़ें जब तक कि यह 90 डिग्री का कोण न बना ले। अपनी एड़ी को पुश करें और अपनी शुरुआती स्थिति में लौट आएं। निचले शरीर को मजबूत करने के लिए जंप लंजेस भी किए जा सकते हैं।

3. क्रिस-क्रॉस:

यह एक तरह की पिलाटीज़ एक्सरसाइज है, जिसमें आपको अपनी पीठ के बल लेटने और अपने हाथों को अपने सिर के पीछे ले जाने की जरूरत है। इसके बाद पैरों को एक-एक करके टेबलटॉप पोजीशन में लाएं। अब अपनी भीतरी जांघों को एक साथ सिकोड़ें और खुद को बाईं ओर घुमाएं। फिर अपने दाहिने घुटने को अपने बाएं हाथ की ओर लाएं।

4 लेग लिफ्ट्स:

एक तरफ सीधे लेट जाएं। अपने हाथ से अपनी गर्दन को सहारा दें और दूसरे हाथ को पेट के बल सीधा लेट जाएं। अब ऊपरी पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं। धीमी गति से उलटते हुए इसे वापस नीचे लाएं। 12 के सेट में दोहराएं।

Leg raise
इस तरह करें लेग रेज़। चित्र : शटरस्टॉक

5. लेग रेज़ :

यह एक्सरसाइज़ आपके पैरों में दबाव पैदा करती है, जिसके कारण आपको लेग्स की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है। एक आरामदायक कुर्सी पर बैठें और अपना पैर ऊपर उठाएं। इसे सीधा और जमीन के समान रखने की कोशिश करें। 30 सेकंड के लिए इस पोजीशन को होल्ड करें। और हर तरफ दोहराएं।

यह भी पढ़ें : जानिए कुछ खास विंटर ड्रिंक्स के बारे में जो आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करेंगी

  • 132
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory