हेयर फॉल रोकने के लिए रगड़ रहीं हैं हाथों के नाखून? एक्सपर्ट से जानिए क्या ये वाकई काम करेगा

Published on: 11 February 2022, 18:10 pm IST

बालों का झड़ना रोकने के लिए हम कोई भी नुस्खा आजमाने के लिए तैयार हो जाते हैं। पर क्या कोई योग इसमें मददगार साबित हो सकता है?

balayam balon ka ek taraha ka vyayam mana jata hai.
बालायाम बालों का एक तरह का व्यायाम माना जाता है। चित्र: शटरस्टॉक

2019 में रिलीज हुई आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ तो आप सब को याद होगी। जिसमें अपने झड़ते बालों से परेशान आयुष्मान अपने आस-पड़ोस और दोस्तों की सलाह से तरह-तरह के नुस्खे अपनाते हैं। इसके बावजूद आयुष्मान के बाल झड़ना बंद नहीं होते। इन्हीं में से एक ऐसा नुस्खा वह अपने हाथों के नाखूनों को रगड़ना (Nail rubbing) । असल ज़िंदगी में भी लोग झड़ते बालों (Hair fall) से परेशान होकर इसी तरह के नुस्खे आजमाते हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरुरी है कि क्या हाथों के नाखूनों को रगड़ने से वाकई बाल झड़ना (Hair fall) दूर हो जाते हैं। या फिर यह केवल एक तरह का मिथ है, तो आइए जानते हैं इस बारे में एक्सपर्ट क्या कहते हैं।  

नाखून रगड़ना यानी बालायाम योग 

हेयर ट्रांसप्लांट सेंटर के डर्मटोलॉजिस्ट डॉ धनंजय चव्हाण कहते हैं कि यह एक पुरानी पद्धति है। जिसे योगा थेरेपी भी कहा जा सकता है। बहुत सारे लोग इस पर विश्वास करते हैं। इसे हम ‘बालायाम योग’ (Balayam Yoga) कह सकते हैं। इसमें आप दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं। विदेशों में इसे लोग एक्यूप्रेशर थेरेपी (Acupressure therapy) के नाम से जानते हैं। 

इसी तरह एफआईएसएचआरएस (Fellows Of The International Society Of Hair Restoration Surgery) के सदस्य और प्लास्टिक सर्जन डॉ. अनिल गर्ग का कहना है कि बालायाम वास्तव में एक क्रिया है। जब हम इसे श्वसन से जोड़ देते हैं, तो यह एक योगासन बन जाता है। किसी भी तरह के योग से स्वास्थ्य को कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि फायदा ही होता है। 

वीमेन हेल्‍थ रिसर्च फाउंडेशन की संस्‍थापक और योग गुरु नेहा के मुताबिक, बालायाम दो शब्दों से बना है, बाल और व्यायाम से। इसे हम बालों का व्यायाम कह सकते हैं। यह एक तरह की एक्सरसाइज है, जिसमें हम अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं। 

जानिए कैसे आपकी हेयर ग्रोथ में मददगार है बालायाम योग या नाखूनों का रगड़ना

1 स्टेम सेल को एक्टिव करता है 

डॉ. धनंजय चव्हाण का कहना है कि हमारे शरीर में पाई जाने वाली एडल्ट स्टेम सेल हमारे बालों की ग्रोथ, बालों को काला करने और बालों की हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। जब हम नाखूनों को आपस में रगड़ते हैं तब शरीर के कुछ रसायन मस्तिष्क में सक्रिय हो जाते हैं। यह रसायन एडल्ट स्टेम सेल एक्टिव करने का काम करते हैं। जिसके चलते स्टेम सेल डैमेज हेयर फॉलिकल को रिपेयर करने का काम करते हैं। 

इसके अलावा एक थेरेपी ऑफ़ रिफ्लेक्सोलॉजी होती है। जिसके मुताबिक, नाखूनों को रगड़ने से इसमें पाए जाने वाले नर एंडिंग (Nar Ending) एक्टिव हो जाते हैं। जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करते हैं। इससे हमारे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। हालांकि, यह एक लंबी प्रक्रिया है। कई लोग दो-तीन साल तक ऐसा करते हैं। 

2 माइंडसेट का भी होता है असर 

प्लास्टिक सर्जन डॉ. अनिल गर्ग का कहना है कि जब हम माइंडसेट के साथ ऐसा करते हैं, तो हमारे बालों की अच्छी ग्रोथ होती और हेयर फॉल बंद हो जाता है। दरअसल, जब हम बालायाम करते हैं, तो हमारा ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। जिससे बालों को झड़ना कम हो जाता है। 

वे आगे कहते हैं जो लोग बालायाम इस माइंडसेट से करते हैं कि ऐसा करने से हमारे बाल झड़ना बंद हो जाएंगे, तो इससे शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसे एक क्रिया की बजाय ध्यान की तरह किया जाना चाहिए। यानि दिन भर करने की बजाए पूरे फोकस के साथ, कुछ देर  करना। 

Balayam yoga se sharir mei ek sakaratmak urja ka sanchar hota hai.
बालायाम योग से शरीर में एक सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। चित्र: शटरस्टॉक

3 वाइब्रेशन पैदा करता है 

योग गुरु नेहा इस बारे में कहती हैं कि हम जब बालायाम योग करते हैं, तो इससे शरीर में एनर्जी का फ्लो बढ़ जाता है। इससे हमारे शरीर में अग्नि तत्व बढ़ जाते हैं और इससे स्कैल्प में एक तरह का वाइब्रेशन होता है। इसे हम बालों की मसाज भी कह सकते हैं। यही वजह है कि बालों का झड़ना कम हो जाता है और नए बाल आते हैं।   

क्या है बालायाम योग करने की सही तकनीक  

डॉ. धनंजय का कहना हैं कि इसे आप दूसरे योग की तरह कर सकते हैं। सबसे पहले खाली जगह योगा मेट बिछाकर योग की मुद्रा में बैठ जाए। इसके बाद अपने दोनों हाथों को रगड़े। डॉ. गर्ग कहते हैं कि इस दौरान आप ध्यान की मुद्रा में बैठे और सांस लेना और छोड़ना शुरू करें। साथ ही हाथों के नाखूनों को रगड़ते रहें। अगर, बालायाम को आप तीन से चार महीने लगातार करते हैं, तो इससे जरूर फायदा मिलता है।  

यह भी पढ़ें: FREEDOM from hair fall : मेरी मम्मी कहती हैं हेयर फॉल से आजादी चाहिए तो आंवले पर करें भरोसा

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें