हमेशा वजन पर रहती है नजर, तो जानिए एक हफ्ते में कितना वजन घटाना है हेल्दी

Published on: 24 December 2021, 20:00 pm IST

भाई की शादी हो या दोस्त की मेहंदी, कभी-कभी हम वेट लॉस के कुछ ऐसे लक्ष्य तय कर लेते हैं, जो वास्तव में न तो व्यवहारिक हैं और न ही सेहतमंद।

Janiye weight loss ke lye kitna faydemand hai battle rope exercise
जानिए वेट लॉस के लिए कितना फायदेमंद है बैटल रोप एक्सरसाइज। चित्र:शटरस्टॉक

बिजली की तेज गति वाली जीवन शैली के साथ, आकार में आना बहुत कठिन हो गया है! शेप में रहने के लिए एक अच्छा आहार, शक्ति, धैर्य और बड़ी मात्रा में इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। आखिरकार, वजन कम करना स्प्रिंट नहीं है, बल्कि मैराथन से अधिक है!

हालांकि इंटरनेट वजन घटाने के बारे में जानकारियों से भरा हुआ है। इसके बावजूद किसी के लिए अपनी यात्रा की शुरुआत तय करना मुश्किल हो जाता है। हमारे आस-पास के लोग भी जल्दी वजन घटाने के परिणाम प्राप्त करने के अवैज्ञानिक तरीकों का प्रचार करके उस दबाव को बढ़ाते हैं।

बैंडबाजे पर कूदने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि व्यायाम का आपकी फिटनेस में सिर्फ 30 प्रतिशत योगदान है। जबकि आपका आहार प्रमुख हिस्सा होता है। जब आप वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो आपके दिमाग में सबसे पहली बात यह आती है कि आप अपने आहार में कटौती कर रहे हैं। पूरी संभावना है कि बहुत सारे लोग अपने भोजन को छोड़ कर खुद को भूखा रखना शुरू कर देते हैं।

Week mein half kg weight lose karna hai healthy
हफ्ते में आधा किलो वजन घटाना है हेल्दी। चित्र:शटरस्टॉक

पोषण विशेषज्ञ निधि मोहन कमल ने तेजी से वजन कम करने के दावों को खारिज करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया। कमल एक इंस्टाग्राम रील में कहती हैं, “क्रिसमस आ गया है और नया साल आ रहा है। यह वजन घटाने के संकल्पों का भी मौसम है! आप पर 10 दिनों में 10 किलो वजन कम करने के संदेशों की बौछार होने वाली है। व्यावहारिक रूप से कितना संभव है?”

कमल के अनुसार, हर हफ्ते वेट लॉस कैलकुलेट करने का सही तरीका है: 

एक आदर्श कम कैलोरी प्रति दिन 500 किलो कैलोरी है। अगर हम थोड़ा अतिरिक्त वर्कआउट करें, तो यह संख्या प्रति सप्ताह 600-700 किलो कैलोरी तक जा सकती है।

  • अपने कैलोरी डेफिसिट को 9 से डिवाइड करें।
  • यह प्रति सप्ताह 77 ग्राम तक होगा।
  • जो हमें इस निष्कर्ष पर लाता है कि हम हर हफ्ते लगभग आधा किलो वजन कम कर सकते हैं।

लोगों को मैजिकल फिटनेस से दूर रहने की चेतावनी देते हुए, कमल कहती हैं, “कोई भी अधिक वजन घटाने का वादा कर रहा है तो यह झूठ है!”

देखिए उनकी रील!

इसलिए, वजन घटाने की बात करते समय, हमेशा कुल कैलोरी पर नजर रखनी चाहिए और एक कसरत दिनचर्या का पालन करना चाहिए। अवैज्ञानिक तरीके से पालन किए जाने वाले आहार कभी भी वजन में निरंतर कमी नहीं ला सकते हैं। वास्तव में, इस तरह के अत्यधिक अनियंत्रित आहार के गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। 

ऐसा कोई भी आहार शुरू करने से पहले एक पोषण और फिटनेस विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। वजन घटाने के किसी भी प्लान की तह तक जाना चाहिए।

इस छुट्टियों के मौसम में, तेजी से वजन घटाने के दबाव में न आएं और अवैज्ञानिक आहार और स्लिमिंग चाय के जाल से दूर रहें! आपको पता होना चाहिए कि आप क्या ग्रहण कर रहे हैं और आपका शरीर कैसे रिएक्ट कर सकता है। स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना सबसे बेहतर है। 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में कंबल से निकलना है मुश्किल, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान बेड एक्सरसाइज

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें